Adsen

 


Email Marketing क्या है




 


इस लेख में हम Email Marketing से संबंधित सभी जानकारी को पढ़ेंगे और समझेंगे।

दुनिया में ऑनलाइन पैसा कमाने वाले 90% लोग पैसे कमाने के लिए ईमेल मार्केटिंग का सहारा जरूर लेते हैं और 40% लोग ईमेल मार्केटिंग से पैसा कमाने में सफल हो जाते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि E-mail Marketing से पैसे कमाना शुरू करने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है, यह बिल्कुल फ्री में शुरू होता है।

सबसे पहले आपको बता दें कि ऑनलाइन पैसा कमाना आसान है लेकिन बिना मेहनत के कुछ नहीं होता है और आप ईमेल मार्केटिंग से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन अगर आप सोचते हैं कि आप रातों-रात हजारों कमाने लगेंगे तो आप गलत जगह पर हैं।

 
Email Marketing क्या है ?

 
  ईमेल मार्केटिंग का अर्थ इसके नाम में ही छुपा हुआ है जैसे इलेक्ट्रॉनिक मेल द्वारा मार्केटिंग करना ईमेल मार्केटिंग कहलाता है या यूं कह सकते हैं कि ईमेल मार्केटिंग ईमेल के माध्यम से व्यवसाय का विज्ञापन है।

  अपनी आम भाषा में हम कह सकते हैं कि लोगों को ईमेल द्वारा किसी वस्तु या सेवा के बारे में बताना ईमेल मार्केटिंग है।

 
Email Marketing कैसे शुरू करे ?

 
  ईमेल मार्केटिंग शुरू करना बहुत ही आसान है, उससे पहले जान लें कि लोग ईमेल मार्केटिंग 2 तरह से करते हैं।

  एक है अपने सामान और सेवाओं को सीधे ईमेल एड्रेस पर भेजना, जिसके लिए आपको एक ईमेल अकाउंट की जरूरत होती है, जो आपको कहीं भी मुफ्त में बनाने को मिल जाता है।

  दूसरा तरीका यह है कि लोग ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं, जो आपको कई नए टूल देता है, जिससे आप अपर सब्सक्राइबर्स को बिना मेहनत के स्वचालित ईमेल भेज सकते हैं, आप आसानी से ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं।

  ईमेल मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ईमेल एड्रेस कलेक्ट करना होगा और सभी ईमेल एड्रेस ऐसे होने चाहिए कि लोग उन्हें ओपन करें तभी आप सफल ईमेल मार्केटिंग कर पाएंगे और ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमा पाएंगे।

  आपके पास कम से कम 5000 ईमेल एड्रेस होने चाहिए तभी आप इससे कमाई कर पाएंगे।

  Email Address  कैसे एकत्रित करें

  ईमेल एड्रेस कलेक्ट करने के बहुत से तरीके है लेकिन हम आपको 2 तरीके के बारे में बता रहे है ये बहुत ही आसान और बिल्कुल फ्री है इसको सीख कर आप बहुत सारे ईमेल एड्रेस कलेक्ट कर पाएंगे।

1. Social Sites

  ईमेल मार्केटिंग शुरू करने के लिए ईमेल एड्रेस होना बहुत जरूरी है और आप सोशल मीडिया से ईमेल एड्रेस बड़ी आसानी से फ्री में कलेक्ट कर पाएंगे।

  इसके लिए आपको सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम) पर ऑनलाइन अर्न मनी, मार्केटिंग, बिजनेस आदि समूहों से जुड़ना होगा और उनमें आकर्षक पोस्ट डालने होंगे जो लोगों के काम आएंगे।

  जैसे - ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 टिप्स जिससे आप घर बैठे हर महीने 10,000 रुपये कमा सकते हैं टिप्स पाने के लिए ईमेल एड्रेस कमेंट करें।

  ऐसी पोस्ट पर लोग अपना ईमेल पता देते हैं और आप एक बड़ी ईमेल सूची बना सकते हैं।

  3. Subscription box

  अगर आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर सब्सक्रिप्शन बॉक्स लगाकर लोगों को सब्सक्राइब करने के लिए कह सकते हैं और फिर आने वाले ब्लॉग के सब्सक्राइबर के ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  आप Website और Blog से Email Address की बहुत बड़ी List भी तैयार कर सकते हैं।

Email Marketing से पैसे कैसे कमाए ?


  एक बार जब आपके पास 5000+ ईमेल पते हो जाते हैं, तो आप इससे पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं, लेकिन याद रखें, ईमेल पतों की सूची बढ़ाते रहें क्योंकि जितने अधिक ईमेल पते, उतने अधिक पैसे आपको मिलेंगे।

  ईमेल मार्केटिंग करके आप कई तरह से पैसे कमा सकते हैं लेकिन इस एवरेज में आपको सिर्फ 5 ही तरीके बताए गए हैं जो सबसे अच्छे और आसान हैं।

 
1. Amazon Affiliate Programs 


  Amazon के सामान को ईमेल मार्केटिंग के द्वारा बेच कर आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि Amazon आज के समय में एक बहुत ही विश्वसनीय वेबसाइट है, जिसके उत्पादों को सभी लोग खरीदते हैं, इसलिए आप Amazon के एफिलिएट प्रोग्राम के लिए साइन अप करें और लोगों को आइटम का लिंक ईमेल करें  .  भेजकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  अगर आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप उस पर ट्रैफिक भेज कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं और ईमेल मार्केटिंग आसानी से आपकी वेबसाइट के ट्रैफिक को 1 लाख प्रति दिन तक बढ़ा सकता है जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे।

  3. Reviews

  आज के समय में हम प्रोडक्ट लॉग तभी खरीदते हैं जब रिव्यू अच्छा होता है इसलिए सभी कंपनियां पेड रिव्यू करवाती हैं और आप रिव्यू शेयर करके और ईमेल मार्केटिंग करके भी पैसा कमा सकते हैं।

  4. Sell own products

  ईमेल मार्केटिंग से आने और पाने के प्रोडक्ट को बेचकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं, आपका प्रोडक्ट डिजिटल या फिजिकल दोनों प्रकार का हो सकता है।

 

5. Subscriber  बेचते हैं ?


  ईमेल एड्रेस बेचकर भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि सभी ब्लॉग और वेबसाइट की रैंकिंग और ट्रैफिक के लिए सब्सक्राइबर जरूरी है इसलिए आपका ईमेल एड्रेस अच्छे पैसे में बहुत आसानी से बिक जाएगा।

  जरुर पढ़ा होगा:

  यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

  मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

  कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए

  Fiverr से पैसे कैसे कमाए

  उम्मीद है आपको ईमेल मार्केटिंग के बारे में जानकारी पसंद आई होगी

  ईमेल मार्केटिंग से सम्बंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए कमेंट करे।








Post a Comment

Previous Post Next Post