Adsen

 

Amazon से पैसे कैसे कमाए 



  दोस्तों आपने Amazon शॉपिंग वेबसाइट के बारे में तो सुना ही होगा इस वेबसाइट के बारे में दुनिया का लगभग हर व्यक्ति जानता है क्योंकि शॉपिंग के लिए यह वेबसाइट बहुत ही मशहूर है।

  आपने भी कभी न कभी Amazon वेबसाइट से शॉपिंग की होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप Amazon शॉपिंग वेबसाइट से भी पैसे कमा सकते हैं।

  अगर आप नहीं जानते तो चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आप Amazon Shopping Website से पैसे कैसे कमा सकते हैं लेकिन उससे पहले आइए जानते हैं कि Amazon क्या है और इससे कैसे कमाई की जा सकती है।

  Amazon क्या है?

  दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Amazon दुनिया की सबसे बड़ी शॉपिंग वेबसाइट है।  जहां हजारों करोड़ के प्रोडक्ट लिस्टेड हैं।  आप इस वेबसाइट से कोई भी सामान मंगवा सकते हैं और वह सामान कुरियर के जरिए सीधे आपके घर आ जाएगा।

  इस वेबसाइट की सबसे अच्छी खास बात यह है कि इस वेबसाइट पर आपको वह सब कुछ मिलेगा जो आप चाहते हैं, साथ ही इस वेबसाइट पर चीजें भी काफी सस्ती हैं।  इसीलिए दिवाली और अन्य त्योहारों के अवसर पर दुनिया भर के अरबों लोग इस वेबसाइट से खरीदारी करते हैं।

  भारत में शॉपिंग के लिए भी यह वेबसाइट काफी लोकप्रिय है।  भारत में लाखों लोग रोजाना Amazon वेबसाइट से खरीदारी करते हैं क्योंकि उन्हें अपनी जरूरत की हर चीज ऑनलाइन और सस्ते में मिल जाती है और सबसे बड़ी बात तो यह है कि उन्हें अपना सामान लेने के लिए कहीं जाना भी नहीं पड़ता, उनका सामान खुद उनके घर आ जाता है।

  Amazon के बाद Flipkart Shopping Website का नंबर आता है।  फ्लिपकार्ट की वेबसाइट भारत में भी बहुत लोकप्रिय है, अमेज़न के मालिक का नाम जेफ बेजोस है जो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है।

  दोस्तों अब असल मुद्दे पर आते हैं।  जैसा कि हमने बताया कि आप Amazon शॉपिंग वेबसाइट से भी पैसे कमा सकते हैं, लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि हम Amazon से पैसे कैसे कमा सकते हैं, तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Amazon के पास Amazon Mturk नाम की सुविधा है।  लॉन्च किया गया है।

  यह Amazon की ही एक Freelancer वेबसाइट है, जहां पर आप काम करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, दोस्तों आइए जानते हैं कि Amazon Mturk क्या है और इस पर काम कैसे करें।

  Amazon mturk क्या है?

  दोस्तों Amazon MTurk की फुल फॉर्म Amazon Mechanical Turk है।  यह Amazon वेबसाइट की ही एक Freelancer वेबसाइट है, यहां आपको बिजनेस से जुड़े छोटे-बड़े काम करने को मिलते हैं।

  ऑनलाइन सर्वे से जुड़े काम करने, छोटे-छोटे काम पूरे करने, बिल निकालने, किसी भी तरह के सवालों के जवाब देने आदि के लिए आपको यहां काम मिल जाता है।

  इन सभी कामों को करने के बदले Amazon शॉपिंग वेबसाइट आपको पैसे देती है।  अब आप समझ गए होंगे कि अमेज़न मैकेनिकल तुर्क क्या है।  कैसे आप इस वेबसाइट पर काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  दोस्तों अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि Amazon mturk से पैसे कमाने के लिए Amazon मैकेनिकल तुर्क पर अपना अकाउंट कैसे बनाएं, आइए विस्तार से जानते हैं।

  Amazon MTurk पर अकाउंट कैसे बनाएं?

  Amazon मैकेनिकल तुर्क पर अकाउंट बनाना काफी आसान है।  नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप Amazon Mturk पर अपना अकाउंट बना सकते हैं।

  स्टेप 1. Amazon मैकेनिकल तुर्क पर अपना अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम ओपन करें और उसमें Mturk.com टाइप करें।  ऐसा करने से आप अमेज़न मैकेनिकल तुर्क की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।  इसके बाद वहां दिए गए Get Started बटन पर क्लिक करें।

  स्टेप 2. इसके बाद आपको यहां क्रिएट रिक्वेस्टर अकाउंट और क्रिएट वर्कर अकाउंट के दो लिंक दिखाई देंगे।  इसमें से आपको क्रिएट वर्कर अकाउंट पर क्लिक करना होगा क्योंकि आप amazon mturk पर काम करना चाहते हैं।

  स्टेप 3. ऐसा करते ही आपके सामने साइन-इन पेज खुल जाएगा, जिसमें आपको अपने Amazon अकाउंट से साइन इन करना होगा।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अगर आपके पास Amazon अकाउंट नहीं है तो सबसे पहले Amazon पर अपना अकाउंट बनाएं और फिर साइन इन करें।

  स्टेप 4. जैसे ही आप साइन-इन करेंगे आपके सामने Amazon मैकेनिकल तुर्क का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।  इसके बाद आप इस फॉर्म में अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी और अन्य जानकारी भरें और क्रिएट अकाउंट बटन पर क्लिक करें।

क्रिएट अकाउंट बटन पर क्लिक करने के बाद, आपका अनुरोध समीक्षा के लिए Amazon मैकेनिकल तुर्क टीम के पास जाएगा।  इसके बाद वे आपके आवेदन की समीक्षा करेंगे।

  यदि वे आपके आवेदन को पसंद करते हैं और उन्हें लगता है कि आप अमेज़ॅन मैकेनिकल तुर्क पर काम करने के योग्य हैं, तो वे आपके खाते को स्वीकृति देंगे और आपके ईमेल पर आपके खाते की स्वीकृति की सूचना भेजेंगे।

  जब आपका अकाउंट अप्रूव हो जाता है तो आप Amazon Mechanical Turk पर काम करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

  इसके अलावा आप अन्य तरीकों से भी Amazon वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं।  नीचे हमने Amazon वेबसाइट से पैसे कमाने के 4 अन्य तरीकों के बारे में भी बताया है।  आप भी इस पर एक नजर डाल सकते हैं।

  Amazon  affiliate marketing

  आप Amazon की Affiliate Marketing का उपयोग करके भी पैसा कमा सकते हैं।  अगर आपको नहीं पता की Affiliate Marketing क्या है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता देते है

  Affiliate Marketing का मतलब है कि जब आप अपने किसी लिंक के माध्यम से Amazon वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी वस्तु को बेचते हैं, तो Amazon कंपनी आपको उसी को बेचने के लिए कुछ कमीशन देती है।  इसे एफिलिएट मार्केटिंग भी कहते हैं।

  आप जितना महंगा सामान बेचेंगे आपको उतना ही ज्यादा कमीशन मिलेगा।  Amazon 11 देशों में Affiliate Marketing चला रहा है।

  Amazon Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आप Amazon Affiliate Marketing पर अपना Account बनाएं और उसके Product का Link अपने Blog, Facebook Page या WhatsApp पर Share करें और जब भी कोई व्यक्ति आपके Link से कोई सामान खरीदेगा तो आपको उसके द्वारा खरीदी गई राशि मिल जाएगी।  .  माल पर कमीशन मिलेगा।  इस तरह होगी आपकी कमाई

  Amazon Kindle

  आप चाहें तो Amazon Kindle से भी पैसे कमा सकते हैं।  अगर आपको नहीं पता कि Amazon Kindle क्या है तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Amazon Kindle Amazon की ही एक सुविधा है।

  इसमें आप किताब या किताब लिख कर ऑनलाइन पब्लिश कर सकते हैं।  जैसे ही आप इसे अमेज़न पर ऑनलाइन प्रकाशित करेंगे, 48 घंटों में यह पूरी दुनिया में देखा जाएगा और जब आपकी किताब बिकनी शुरू होगी, तो अमेज़न अपना कुछ कमीशन काट कर बाकी पैसे आपको भेज देगा।

  आप चाहें तो इस सुविधा से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।  यदि आप इस सुविधा से अधिक कमाई करना चाहते हैं तो अपनी पुस्तक अंग्रेजी भाषा में लिखें।

  क्योंकि अगर आप अपनी किताब हिंदी में लिखेंगे तो सिर्फ भारत के लोग ही आपकी किताब पढ़ पाएंगे, लेकिन अगर आपने अंग्रेजी भाषा में किताब लिखी है तो दुनिया भर के लोग उसे पढ़ेंगे और खरीदेंगे।  इससे आपकी कमाई बढ़ेगी।

  Amazon पर सामान बेचें ?

  आप चाहें तो अपना सामान Amazon पर भी बेच सकते हैं।  इसके लिए आपको Amazon पर अपना सेलर अकाउंट बनाना होगा।  उसके बाद Amazon पर बनाए गए सेलर अकाउंट में आप जो भी सामान बेचना चाहते हैं उसकी लिस्ट बनाएं।

  आपका आइटम Amazon की वेबसाइट पर लिस्ट होने के 24 घंटे बाद लाइव हो जाता है और जब कोई ग्राहक उसे खरीदता है तो आपको अपना सामान उस ग्राहक को पैक करके डिलीवर करना होता है और बदले में वह ग्राहक आपको भुगतान करता है।

  भारत के भी कई लोग इस तरह से महीने के करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।  वहीं, इस सुविधा ने भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अपना सामान बेचने के लिए एक अच्छा मंच भी प्रदान किया है।

  सबसे अच्छी बात यह है कि आपको ग्राहक खोजने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि अमेज़न के भारत में लगभग 71 मिलियन पंजीकृत ग्राहक हैं।

   amazon delivery boy बनें ?

  आप चाहें तो Amazon के डिलीवरी बॉय बनकर भी पैसा कमा सकते हैं।  Amazon का डिलीवरी ब्वॉय बनने के लिए आप अपने एरिया में Amazon के ऑफिस में जाएं और उन्हें अपना डिलीवरी ब्वॉय बनने के लिए एप्लीकेशन दें।

  अगर उनके पास खाली जगह होगी तो वो आपको डिलीवरी बॉय की नौकरी देंगे और ऐसा करने से आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।  Amazon के डिलीवरी बॉय बनकर आप महीने में 12 से ₹13000 कमा सकते हैं।

  delivery boy बनने के लिए आपके पास अपना वाहन, वैध ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन के सभी कागजात और हेलमेट होना चाहिए।

  अमेज़ॅन मैकेनिकल तुर्क पर काम करने के लिए हर किसी के पास अलग-अलग कौशल हैं।  तो आपकी कमाई आपके हुनर ​​पर निर्भर करती है।  आपको जितना काम आएगा उतना ही पेमेंट मिलेगा।

  जरुर पढ़ा होगा:

  अमेज़न क्या हैं

  अमेज़न पे क्या है

  पैन कार्ड कैसे बनाये

  वेब डिजाइनिंग कंपनी कैसे शुरू करें ?

  Nexthttps  के इस पेज पर आपने Amazon से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके सीखे।

  उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और आप Amazon से पैसे कमा पाएंगे आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।













Post a Comment

Previous Post Next Post