Adsen

 

Web Designing Company 


वेब डिजाइनिंग कंपनी कैसे शुरू करें




  इस डिजिटल समय में भारत में प्रतिदिन लाखों वेबसाइट बन रही हैं, वेबसाइट बनाने वाले व्यक्ति को वेबसाइट के बारे में हर तरह की जानकारी होना बहुत जरूरी है।  और अट्रैक्टिव लुक देना पसंद करती हैं।


  इसलिए लोग वेबसाइट बनाने के लिए वेब डिज़ाइनर के पास जाते हैं और उनसे अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करवाते हैं, इसके लिए एक वेब डिज़ाइनर को अधिक से अधिक लोगों के संपर्क में रहना चाहिए ताकि उसे अधिक काम मिल सके और कमाई हो सके।


   इसे जरूर पढ़ें।


  वेबसाइट कैसे बनाये


  फ्री वेबसाइट कैसे बनाये


  वेब डिजाइनिंग आज पूरी दुनिया में एक उभरता हुआ बिजनेस है, इस बिजनेस ने कई वेब डिजाइनर्स की जिंदगी बदल दी है।  यह कई लोगों के लिए एक अच्छा व्यवसाय अवसर हो सकता है।  वेब डिजाइनिंग बिजनेस शुरू करने की प्रक्रिया थोड़ी तेज हो सकती है।


  अगर आप नौकरी करते हैं और वेब डिजाइन का बिजनेस भी करना चाहते हैं तो कुछ समय बाद आपको अपनी नौकरी छोड़नी पड़ सकती है क्योंकि आप इसमें अपना 100% नहीं दे पाएंगे।


  वेब डिज़ाइन कौशल विकसित करने में बहुत मेहनत और समय लगता है।  क्या आप बहुत मेहनत और काम करने के लिए तैयार हैं?  क्या आप कुछ अच्छा करने के लिए जोखिम उठा सकते हैं?  अगर आप इन सब के लिए तैयार हैं।


  तो वेब डिजाइन बिजनेस शुरू करने के लिए अलग और जरूरी चीजें कुछ इस तरह हैं


  ग्राहकों को कैसे खोजें और उनसे कैसे निपटें।


  व्यवसाय चलाने के लिए सहायता।


  व्यवसाय के भविष्य और विकास के लिए कैसे योजना बनाएं।


  प्रगति की यह नई सोच आपको वेब डिज़ाइन व्यवसाय को आसानी से शुरू करने में मदद करेगी और आपको आने वाली कठिनाइयों के लिए तैयार करेगी।


  इसे जरूर पढ़ें।


  पैसा कैसे कमाया जाए


  मोबाइल से पैसे कैसे कमाए


  हमने इस लेख के अंत में एक वेब डिज़ाइन कंपनी शुरू करने की प्रक्रिया दी है।


  व्यावसायिक वेबसाइट का पोर्टफोलियो बनाएं


  कुछ भी करने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि कोई भी बिजनेस ग्राहकों के बिना सफल नहीं होता है।  इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा समय निकालकर अपने व्यवसाय के लिए अवसर तलाशने होंगे, उसके बाद ही आपका असली काम शुरू होगा।  यदि आप इस व्यवसाय को अधिक समय देंगे तो यह व्यवसाय के लिए लाभदायक रहेगा।  वेब डिज़ाइन व्यवसाय के लिए आपको कुछ आवश्यक व्यावसायिक सामग्रियों की भी आवश्यकता होगी जैसे:-


  आपकी अपनी व्यावसायिक पोर्टफोलियो वेबसाइट


  प्रस्ताव टेम्पलेट्स


  बिजनेस कार्ड


  सोशल मीडिया ब्रांडिंग (कवर फोटो आदि)


  कई वेब डिज़ाइन और वर्डप्रेस ब्लॉग हैं और कई वेबसाइटें हैं जो अतिथि पोस्ट स्वीकार करती हैं और जहाँ आप अपने लक्षित ग्राहकों से मिल सकते हैं और वहाँ भी कुछ लिखने का प्रयास कर सकते हैं।


  जब आप एक वेब डिज़ाइन व्यवसाय शुरू करते हैं तो पोर्टफोलियो वेबसाइट बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि यह आपकी अलग और अनूठी शैली और कौशल दिखाती है, यह बहुत ही पेशेवर होना चाहिए।  इसके बाद आपको देखना होगा कि टारगेट क्लाइंट कौन है जो आपको काम देगा।  आपके Linkedln प्रोफ़ाइल में वेब डेवलपर का शीर्षक पर्याप्त नहीं है।  इसके लिए आपको कुछ अलग करना होगा।


  एक बार अस्तित्व में आने के बाद, आप अपने ग्राहकों के साथ अपनी पोर्टफोलियो वेबसाइट और अन्य ऑनलाइन माध्यमों से संवाद कर सकते हैं, इस प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है।


  जरूर देखें - BLOG पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये


  हमें यह भी बताना होगा कि हम अपने वेब डिजाइन बिजनेस में क्या-क्या काम कर सकते हैं।  यहां कुछ विचार दिए गए हैं जो वेब डिज़ाइन व्यवसाय शुरू करते समय आपकी विशेषज्ञता में आपकी सहायता कर सकते हैं।


  वर्डप्रेस रखरखाव सेवाएं जैसे कोर, प्लगइन, थीम अपडेट।


  किसी भी नए व्यवसाय के लिए एक नई वेबसाइट बनाना।


  कुछ विशिष्ट प्रकार की वेबसाइट जैसे ई-कॉमर्स, सदस्यता साइट आदि पर ध्यान केंद्रित करना।


  रीडिज़ाइन/उत्तरदायी रेट्रोफिट्स पर ध्यान केंद्रित करना।


  विभिन्न उद्योगों, सरकारों, छोटे व्यवसायों, बी2सी आदि के ग्राहकों के साथ कार्य करना।


  किसी भी वेबसाइट को दूसरे प्लेटफॉर्म में बदलना।


  इसके बाद आपको अपने प्रोजेक्ट के हिसाब से कीमत भी फिक्स करनी होगी।  इसमें प्रति घंटा की दर से परियोजना दरों को बेहतर माना जाता है।  कीमत तय करते समय आयकर और अन्य करों का भी ध्यान रखना चाहिए।


  ग्राहकों के साथ शुरुआत करना


  वेब डिज़ाइन व्यवसाय में इसे एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया माना जाता है।  जब आप अपने वेब डिजाइन बिजनेस के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएं तो उसका प्रचार करना शुरू कर दें कि वह क्लाइंट्स के लिए पूरी तरह से तैयार है।  सफल वेब डिज़ाइनर अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के अवसरों में लगे रहते हैं, इसलिए उनके पास ऐसा कभी नहीं होता है कि उनके पास कभी कोई ग्राहक न हो।  इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने सभी पुराने संपर्कों के साथ अपनी व्यावसायिक जानकारी साझा करें।


  सोशल मीडिया पर अधिक सक्रिय रहें और वेब डिजाइनिंग व्यवसाय को सार्वजनिक रूप से पोस्ट करें और अपने दोस्तों, परिवार और परिचितों को भी जानकारी दें।  आप सोशल मीडिया पर अपने वेब डिजाइन बिजनेस को एक अलग पहचान दे सकते हैं।


  आप लाइव जाकर मार्केटिंग वीडियो और लोकप्रिय भी बना सकते हैं।  आप लर्निंग प्लेटफॉर्म के जरिए अपने ग्राहकों की पहचान भी कर सकते हैं।  ईमेल लिस्टिंग और मार्केटिंग को भी समय देकर आप अपने क्लाइंट्स तक पहुंच सकते हैं।  आप CRM (उपभोक्ता संबंध प्रबंधन उपकरण) का उपयोग करके भी अपने सौदे की अवस्था का पता लगा सकते हैं।


  वेब डिज़ाइन व्यवसाय चलाने के लिए आवश्यक जानकारी


  व्यवसाय चलाने के लिए सिर्फ मार्केटिंग और काम ही जरूरी नहीं है।  और भी कुछ बातें हैं जो महत्वपूर्ण हैं और जिनका ध्यान रखा जाना चाहिए।  बिजनेस के लिए विनिंग प्रपोजल टेम्प्लेट बनाना जरूरी है।


  इसमें कार्य का दायरा, कार्य में प्रयुक्त होने वाली विभिन्न भाषाओं की जानकारी तथा व्यवसाय की समय-सीमा तथा मील के पत्थर आदि के बारे में बताना होता है। बिना आंशिक भुगतान के किसी भी अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं किया जाना चाहिए।


  व्यवसाय को अपने देश और राज्य के सभी कानूनों और नियमों, शर्तों और भुगतान को पूरा करके शामिल किया जाना चाहिए।  यह निगमन खुद को और व्यावसायिक संपत्तियों को कानूनी सुरक्षा प्रदान करता है।  बिलों, भुगतानों, व्ययों आदि की जानकारी प्राप्त करने के लिए लेखांकन/बहीखाता पद्धति का प्रयोग व्यवसाय प्रशासन के अन्तर्गत आता है।  मार्केटिंग प्रोसेस और मैनेजमेंट और रोजगार भी इसके अंतर्गत आता है।


  व्यापार संवर्धन


  जब आप वेब डिजाइन का बिजनेस शुरू करें तो उसे इस तरह से करें कि बिजनेस का रैंक बढ़ता रहे।  जैसे शुरुआत में काम की कीमत लेना और काम का नमूना देना।  एक बार बिजनेस अच्छा चलने के बाद आप ज्यादा काम के लिए जरूर सोचते हैं कि क्या ऐसा ऑफर लाया जाए जिससे ज्यादा से ज्यादा काम और पैसा मिले।


  वर्डप्रेस उत्पाद शाखा में साइन अप करना और ग्राहकों से कमीशन मांगना।  नई चीजें सीखने और अपने पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए।  इन नई चीजों को भी समय देकर आप अपने नए क्लाइंट ढूंढ सकते हैं।


  आयकर ई-फाइलिंग


  भारतीय कर नियमों के अनुसार, आयकर को एक बहुत ही महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण कर माना जाता है।  इसलिए हर बिजनेस में आपको इसका ध्यान रखना होता है, अगर आपने सही समय पर आईटी रिटर्न नहीं भरा तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है और सजा भी हो सकती है।  आप इनकम टैक्स ऑनलाइन भी भर सकते हैं।  आप आयकर ई-फाइलिंग की आधिकारिक वेबसाइट से आयकर ई-फाइलिंग कर सकते हैं और इसका लिंक है: https://www.incometaxefiling.gov.in/home


  आईएसओ पंजीकरण


  आईएसओ 9001 और 27001, आईएसओ पंजीकरण आवश्यक है।  भारत में कई आईएसओ प्रमाणन निकाय हैं, आईएसओ प्रमाणन निकाय का चयन प्रमाणन की लागत के आधार पर किया जा सकता है, एक वेब डिज़ाइन कंपनी के लिए आईएसओ पंजीकरण आवश्यक है।


  आईएसओ सर्टिफिकेशन कंपनी की गुणवत्ता बताता है, जिससे ग्राहकों का भरोसा भी बना रहता है।

  उभरती दुनिया में जिस तरह से डिजिटलाइजेशन और टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया जा रहा है, उसे देखते हुए ऐसा लगता है कि वेब डिजाइनिंग कंपनी और बिजनेस में बहुत मौके हैं, बस जरूरत है उन्हें पहचान कर उन पर काम करने की, वे आपको बहुत आगे ले जाएंगे।  ले सकते हैं क्योंकि आज की दुनिया इंटरनेट तक ही सीमित हो गई है।


  इस लेख के माध्यम से हमने आपको यह बताने की कोशिश की है कि वेब डिज़ाइन कंपनी कैसे विकसित करें, ग्राहकों की खोज कैसे करें, व्यवसाय को बढ़ावा दें, आयकर ई-फाइलिंग और आईएसओ पंजीकरण कैसे करें।


  आशा है कि यह आपके वेब डिज़ाइन व्यवसाय में आपकी सहायता करेगा।


  "वेब डिजाइनिंग कंपनी कैसे शुरू करें" पर 4 विचार







Post a Comment

Previous Post Next Post