Adsen

 

Small Business Idea



2023 के लिए हिंदी में लघु व्यवसाय विचार



  अगर आप कम इन्वेस्टमेंट में एक अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप सही पेज पर आए हैं क्योंकि इस पेज पर हमने Small Business Ideas की जानकारी हिंदी में शेयर की है।


  कुछ साल पहले भारत में इंटरनेट की पहुंच कम थी और लोगों के अनपढ़ होने और व्यवसाय की अधूरी जानकारी के कारण कोई व्यवसाय शुरू नहीं कर पाने के कारण रोजगार से जुड़ी समस्या भी थी।  लेकिन आज इंटरनेट पर ऐसे ब्लॉग और वीडियो मौजूद हैं जहां हर तरह की बिजनेस की जानकारी विस्तार से उपलब्ध है, जिसके जरिए कई लोगों ने बिजनेस की रूपरेखा तैयार की है और आज अपने क्षेत्र में सफलता के झंडे गाड़ रहे हैं।


  तो आइए इस पेज पर दिए गए Small Business Ideas in Hindi को पढ़कर एक अच्छे बिजनेस का चुनाव करें।


  स्मॉल बिजनेस आइडियाज हिंदी में


  ऐसे कई बिजनेस हैं जिन्हें कम पूंजी में भी शुरू किया जा सकता है और धीरे-धीरे बढ़ाकर बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता है।


  लेकिन इन व्यवसायों को लंबे समय तक कड़ी मेहनत के साथ जारी रखना होगा तभी आपको लाभ मिलेगा।


  नोट: कोई भी व्यक्ति नीचे दिए गए Small Business Ideas में से Business जैसे की Students, Young People, HouseWife आदि को चुनकर Business शुरू कर सकता है.


  1. मोबाइल शॉप




  आज के समय में हर व्यक्ति Smart Phone का उपयोग कर रहा है, जब से जिओ का सिम आया है, लोग स्मार्टफोन का अधिक प्रयोग करने लगे हैं तथा जब बाजार में किसी वस्तु की मांग अधिक होती है, तो उसका व्यापार करना निस्संदेह लाभदायक होता है।  .


  मोबाइल की दुकान खोलना एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है, इसके लिए आप एक छोटी सी दुकान से शुरुआत कर सकते हैं और जैसे-जैसे आपकी आय बढ़ेगी आप अपनी दुकान को उसी तरह से बढ़ा सकेंगे।


  इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है लेकिन आपकी दुकान ऐसी जगह होनी चाहिए जहां ज्यादा से ज्यादा लोग आते हों जैसे बाजार, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, अस्पताल आदि।


  अगर आपके पास ऐसी जगहों के पास घर है तो मोबाइल शॉप बिजनेस आपके लिए बहुत अच्छा बिजनेस साबित होगा।


  2. किराना स्टोर




  किराने की दुकान को एक अच्छा व्यवसाय माना जाता है क्योंकि किराने की दुकान खोलने के लिए आपको किसी विशेष प्रतिभा की आवश्यकता नहीं होती है और न ही आपको इसके लिए अधिक निवेश की आवश्यकता होती है, आपको केवल पैसे की गणना करना आना चाहिए, जो कि आज के समय में बहुत महत्वपूर्ण है।  समय के साथ, लगभग हर कोई जानता है।


  आप किराने की दुकान ऐसी जगह खोलें जहां आसपास ज्यादा से ज्यादा लोग रहते हों और बहुत कम दुकानें हों, ऐसे में आपकी दुकान पर ज्यादा ग्राहक आएंगे और ज्यादा सामान की बिक्री पर आपको ज्यादा मुनाफा होगा।


  शुरुआत में आप किराने की दुकान से जो भी लाभ कमाते हैं, उस लाभ का उपयोग दुकान की माल लेन में करें, जिससे आपकी दुकान में लगभग सभी प्रकार की सामग्री उपलब्ध होगी और कोई भी ग्राहक आपकी दुकान से खाली हाथ नहीं लौटेगा।


  इस तरह आपकी दुकान बढ़ती जाएगी और एक दिन आप अच्छी कमाई कर पाएंगे।


  3. जनरल स्टोर



  दैनिक उपयोग की वस्तुएं केवल जनरल स्टोर पर ही उपलब्ध होती हैं और लोगों को रोजाना तरह-तरह की वस्तुओं की आवश्यकता होती है, ऐसे में जनरल स्टोर खोलना और बिजनेस करना एक अच्छा विकल्प है।


  कम इन्वेस्टमेंट में जनरल स्टोर खोलने के लिए शुरुआत में आपको सिर्फ अपने स्टोर में ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीजों को ही रखना होता है ताकि आपका पैसा अटके नहीं और आप अपनी पूंजी से ज्यादा से ज्यादा इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट करके ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सकें.


  4. ब्यूटी पार्लर



  ब्यूटी पार्लर महिलाओं के लिए सबसे आसान बिजनेस है, इस बिजनेस को महिलाएं घर बैठे बहुत ही आसानी से कर सकती हैं, इसे बहुत ही कम पूंजी में शुरू किया जा सकता है, अगर आपको ब्यूटी पार्लर का कोर्स नहीं आता है तो आप 3 या 4 महीने का ब्यूटी पार्लर कोर्स कर सकती हैं  .  आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।


  आज के समय में कोई भी महिला किसी भी शादी और पार्टी में बिना मेकअप के नहीं जाना चाहती, महिलाएं और लड़कियां कहीं भी जाने से पहले ब्यूटी पार्लर जाना चाहती हैं, ऐसे में आप घर बैठे ब्यूटी पार्लर खोलकर अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं.


  5. जिम और योगा क्लॉज


  लघु व्यवसाय विचार


  सभी लोग चाहते हैं कि उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे, जिसके लिए वे हेल्थ क्लब या जिम जाना पसंद करते हैं।  आप किसी भी अच्छे क्षेत्र में अपना जिम या योगा क्लास खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।


  कई GYM या योगा क्लासेस हैं जो बहुत पैसा कमा रहे हैं क्योंकि उनका जिम हमेशा भरा रहता है, ग्राहकों की कभी कमी नहीं होती है, जो भी जिम ज्वाइन करता है वह कम से कम 5-6 महीने के लिए करता है।  ऐसे क्लब खोलकर अच्छी कमाई की जा सकती है।


  6. कंप्यूटर मरम्मत की दुकान



  अगर आप कंप्यूटर रिपेयर करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है और अगर आपको कंप्यूटर रिपेयर करना नहीं आता है तो आप कंप्यूटर रिपेयर करना सीख सकते हैं।


  आजकल कई सरकारी और प्राइवेट संस्थान कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयरिंग का कोर्स कराते हैं, यह कोर्स 3 महीने का होता है, इस कोर्स को करके आप आसानी से कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम सीख सकते हैं और इस बिजनेस से अपनी खुद की कंप्यूटर रिपेयरिंग की दुकान खोल सकते हैं।  भविष्य में आपको इसका भरपूर लाभ मिल सकता है।


  7. ब्लॉगिंग




  ब्लॉगिंग भी एक प्रकार का Low Investment Business है, अगर आप अच्छा लिखना जानते हैं और लिखने के अलावा आपको कंप्यूटर और इंटरनेट का भी ज्ञान है तो आप आसानी से ब्लॉगिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


  ब्लॉग्गिंग बिजनेस करने के लिए आपको सिर्फ 1500 से 2000 की जरूरत पड़ेगी जिसे आप बहुत ही कम पूंजी लगाकर शुरू कर सकते हैं।  शुरुआत में आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन कुछ समय बाद आप इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं।


  8. बेकरी




  बेकरी शुरू करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है, आप इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं और ब्रेड, टोस्ट, बिस्कुट आदि बनाकर बाजार में बेच सकते हैं।  भी खूब कमाते हैं।


  9. होम कैंटीन




  आज के समय में आबादी बढ़ती जा रही है और बढ़ती आबादी को देखते हुए ऑफिस भी बढ़ते जा रहे हैं.


  ऑफिस में काम करने वाले लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वो अपने घर या होटल से बाहर जाकर खाना खा सकें.


  इसलिए आप अपने घर से ही खाना बनाकर उनके ऑफिस में डिलीवर कर सकते हैं.  इस काम को करके आप घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।


  10. इलेक्ट्रॉनिक स्टोर


  आप थोड़े से पैसे जोड़कर इलेक्ट्रॉनिक की दुकान खोल सकते हैं, आजकल टीवी, फ्रिज, कूलर, पंखे आदि की डिमांड बहुत बढ़ गई है, कोई भी व्यक्ति आसानी से अच्छी आमदनी कर सकता है।


  11. मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय



  आजकल बाजार में मोमबत्तियों की काफी डिमांड है।


  आज के समय में मोमबत्तियों का उपयोग बिजली के लिए नहीं बल्कि सजावट के लिए किया जाता है, आजकल बड़ी पार्टियों, शादियों, त्योहारों आदि में मोमबत्तियों से सजावट की जाती है।


  अगर आप मोमबत्ती का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका बजट 1000 से 10000 रुपए तक होना चाहिए, शुरुआत में इस बिजनेस को करने के लिए कम पैसों की जरूरत होगी।


  इसलिए आप इस बिजनेस को बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं, आप इंटरनेट की मदद से आसानी से मोमबत्ती बनाना सीख सकते हैं, अगर आप डिजाइन की हुई मोमबत्तियां बनाना सीख जाते हैं तो आपका बिजनेस बहुत आगे बढ़ सकता है.


  12. रेडीमेड गारमेंट्स का बिजनेस




  आजकल रेडीमेड कपड़ों का जमाना चल रहा है, देखिए रेडीमेड कपड़े पहनना हर किसी को पसंद होता है, इस बिजनेस आइडिया की खासियत यह है कि इसमें प्रॉफिट ज्यादा होता है, ज्यादा प्रॉफिट होने की वजह से लोग इस बिजनेस को ज्यादा पसंद करते हैं।


  आपको इस बिजनेस को लंबे समय तक करना चाहिए तभी आपको प्रॉफिट मिल सकता है क्योंकि रेडीमेड कपड़ों की डिमांड कभी खत्म नहीं होगी आपका बिजनेस दिन ब दिन बढ़ता जाएगा कभी कम नहीं होगा।


  अगर आप भी यह बिजनेस करना चाहते हैं तो किसी बड़े शहर की रेडीमेड दुकान से कपड़े खरीदें ताकि आपको अच्छी क्वालिटी के कपड़े मिलें और आपका बिजनेस अच्छा चले।


  13. किताबों की दुकान




  बुकस्टोर का बिजनेस भी एक अच्छा बिजनेस है आप बुक स्टोर का बिजनेस कर सकते हैं यह बिजनेस आपके लिए बहुत अच्छा काम करेगा.


  क्योंकि आजकल पढ़ने वाले छात्रों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।


  इसे नजरंदाज करके आप अपनी दुकान पर स्कूल बुक्स, कॉलेज बुक्स, कॉम्पिटिशन बुक्स, मैगजीन, न्यूज पेपर्स रख सकते हैं, जिससे आपको काफी फायदा हो सकता है।


  इस बिजनेस में आपको सफलता मिल सकती है।


  14. शिक्षक बनो



  यदि आपके पास शिक्षण डिग्री है या छात्रों को पढ़ाने का अनुभव है, तो आप उस ज्ञान का उपयोग अपने क्षेत्र के स्थानीय छात्रों के लिए एक ट्यूटर बनने के लिए कर सकते हैं।


  जिन लोगों को विज्ञान, गणित, अंग्रेजी या इतिहास जैसे क्षेत्रों में मदद की जरूरत है, उन्हें इसकी आवश्यकता नहीं हो सकती है


  लेकिन आपको वैध दिखाने के लिए अपना खुद का प्रमाणीकरण प्राप्त करने पर विचार करें, या किराये की सेवाओं पर गौर करें।


  आप Tutor.com या Udemy जैसी साइटों पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम पढ़ाकर या पढ़ाकर भी अपना ज्ञान साझा कर सकते हैं।


  15. फोटोग्राफर




  फोटोग्राफी की शुरुआत, आप अपने परिवार और दोस्तों की तस्वीरें शूट कर सकते हैं।  फोटोग्राफी के लिए आपको एक कैमरे की जरूरत पड़ेगी, जो आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा।


  जब आप तस्वीरें लेना सीख जाएं तो फेसबुक पर एक पेज बनाएं और अपने सभी दोस्तों को टैग करें।


  फेसबुक पेज पर अपनी खूबसूरत तस्वीरें पोस्ट करें, जिसे देखकर आपके दोस्त आपकी फोटो खिंचवाना चाहेंगे।


  आप ऑनलाइन फोटो बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं ?


  उम्मीद है आपको Small Business Ideas in hindi की पोस्ट पसंद आई होगी।




  इस पोस्ट में मैंने Small Business Ideas के बारे में बताया है जिससे आप अपना खुद का कोई भी छोटा Business कर के बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं.


  याद रखें आपको Small Business Ideas में से चुने हुए बिजनेस को लंबे समय तक करना होगा तभी आपको फायदा होगा.  4, 6 माह व्यापार करने से कोई लाभ नहीं होगा।


  इसलिए जो लोग लंबे समय तक व्यापार करते हैं और दिन-ब-दिन अपना कारोबार बढ़ाते रहते हैं, आपको अवश्य ही लाभ मिलेगा।


  Small Business Ideas in hindi की इस पोस्ट से सम्बंधित किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करे.

Post a Comment

Previous Post Next Post