Adsen

 

Facebook से पैसा कैसे कमाए



 




  शायद अब आपको फेसबुक एक पुराना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लगे लेकिन इसकी लोकप्रियता से कोई भी अनजान नहीं है, लगभग 1.37 बिलियन लोग हर दिन फेसबुक का उपयोग कर रहे हैं और 2 बिलियन लोग हर महीने।


  अगर आप इतने लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो यह एक बहुत अच्छा फैसला है और हम आपको फेसबुक से पैसे कमाने में पूरी मदद करेंगे।


  फेसबुक से पैसा कमाना आसान नहीं है क्योंकि अब फेसबुक का एल्गोरिथम बहुत ही अलग तरीके से काम करता है, जो यूजर्स को केवल पोस्ट, वीडियो और उनकी पसंद की जानकारी दिखाता है, जिससे फेसबुक के ज्यादातर बिजनेस पेज केवल 2 प्रतिशत फॉलोअर्स तक ही अपनी जानकारी पहुंचाते हैं।  खोज सकते हैं


  जब भी कोई व्यक्ति फेसबुक खोलता है तो फेसबुक एल्गोरिद्म चार स्टेप्स के हिसाब से तय करता है कि उस यूजर को कौन सी पोस्ट दिखाई देगी।


   Inventory - Facebook Algorithmic Users के दोस्तों और फॉलो किए गए पेजों द्वारा हाल ही में साझा किए गए पोस्ट की जांच करता है।


  Signals - Algorithm User के पिछले व्यवहार के सभी संकेतों को देखता है जैसे पोस्ट किसने बनाया, पोस्ट पर कितना समय बिताया, पोस्ट इंगेजमेंट, टैगिंग और कमेंट, पोस्ट कितनी जानकारी देने वाली है आदि।  Facebook से पैसा यह है कि Facebook Pages से की गई पोस्ट की तुलना में व्यक्ति की प्रोफ़ाइल से की गई पोस्ट को अधिक महत्व देता है।


   Predictions -- सिग्नल यह जानने की कोशिश करते हैं कि Users किसी पोस्ट पर कैसे प्रतिक्रिया करता है - shared करें, Comment करें या अनदेखा करें।


   Score - Facebook Algorithmic Posts के संकेतों और predictions के आधार पर relevance score बनाया जाता है।


  जब भी Facebook किसी Users का फ़ीड तैयार करता है, तो उसमें उच्चतम relevance score वाली पोस्ट शामिल होती हैं.


  आप कौन हैं (business, influencer व्यक्ति या व्यक्ति)


  फेसबुक मुख्य रूप से एक social platform है जहां लोग हान आउट, सोशलाइज, common interest आदि से जुड़ी चीजें शेयर करते हैं।


  इसलिए एक व्यापारी को हमेशा याद रखना चाहिए कि किसी व्यक्ति को फेसबुक पर जानकारी वायरल करना आसान है लेकिन किसी कंपनी को जानकारी वायरल करना उतना ही मुश्किल है।


  यदि किसी व्यक्ति के बहुत कम फेसबुक मित्र हैं, तो वह जानकारी को बहुत दूर तक नहीं फैला सकता है - जब तक कि पोस्ट बहुत उपयोगी और लोगों द्वारा पसंद नहीं की जाती है, जिसे बार-बार साझा किया जा सकता है और वायरल हो सकता है।


  एक तरह से अगर कोई व्यक्ति अपनी पोस्ट के जरिए कुछ लोगों को आकर्षित करता है और वह नियमित रूप से पोस्ट से जुड़ता है तो कुछ समय बाद उस व्यक्ति की पोस्ट कई लोगों के फीड में दिखने लगती है।


  इसलिए फेसबुक पर अपने फॉलोअर्स और समर्थकों को तैयार करने के लिए आपको एक ऐसी पोस्ट की जरूरत है जिसे लोग पसंद करें और पोस्ट से जुड़ें, उसके बाद लोग आपको एक प्रभावशाली व्यक्ति मानने लगें, जिसके बाद आपके लिए फेसबुक से पैसे कमाना आसान हो जाएगा।


  अपने दर्शकों का निर्माण करें


  फेसबुक पर जितने भी इन्फ्लुएंसर हैं वे सफल हैं और अच्छा पैसा कमा रहे हैं क्योंकि उन्होंने पहले अपना ऑडियंस बनाया है।


  आपको उत्कृष्ट पोस्ट साझा करने में विशेषज्ञ होना होगा - ऑडियंस बनाने के लिए दिलचस्प लिंक, चित्र और वीडियो।  जिसके लिए आपको एक अच्छा Niche चुनना होगा जिसमें आपको knowledge और interest हो।


  आपके फेसबुक फैन पेज का मुख्य उद्देश्य यह होना चाहिए कि लोग पेज पर आएं और आपको जानें।  अगर लोगों को आपका कंटेंट पसंद आता है तो वे आपका सम्मान करेंगे और कुछ समय में आप पर भरोसा करेंगे और अंत में वे आपके द्वारा साझा की गई वस्तुओं और सेवाओं को खरीदेंगे जिससे आप पैसे कमा सकेंगे।


  फेसबुक से पैसे कैसे कमाए


  फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके निम्नलिखित हैं।


  1. फेसबुक पर वीडियो शेयर कर पैसे कमाएं


  वर्ष 2016 से यूट्यूब की तरह अब फेसबुक ने भी वीडियो में  ads दिखाना शुरू कर दिया है, जिससे advertisers को फेसबुक पर उपलब्ध वीडियो में विज्ञापन देकर फेसबुक को पैसे देकर अधिक बिक्री हो रही है।


  फेसबुक advertisers द्वारा दिए गए पैसे का एक हिस्सा उस व्यक्ति को देता है जो वीडियो बनाता है और इसे फेसबुक पर अपलोड करता है।


  यदि आप किसी अन्य विषय पर वीडियो बनाते हैं (जैसे: डांस, कॉमेडी, टेक्नोलॉजी, एजुकेशनल आदि) और उन्हें फेसबुक पर अपलोड करते हैं और लोग उन्हें पसंद करते हैं, तो आप फेसबुक पर वीडियो साझा करके पैसे कमा सकते हैं।


  Facebook पर Videos के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको Facebook Page, Facebook या Facebook Group बनाना पड़ता है क्योंकि अभी Monetization सिर्फ इन्हीं तीन जगहों पर उपलब्ध है।


  अब आपको फेसबुक पेज, ग्रुप या इवेंट में रेगुलर वीडियो शेयर करना है और वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है।


  जब ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखने और लाइक करने लगेंगे तो आप फेसबुक को मोनेटाइज करके उनसे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।


  फेसबुक पर वीडियो अपलोड करते समय याद रखें कि वीडियो किसी भी तरह से आपत्तिजनक नहीं होने चाहिए, क्योंकि अगर ऐसा होता है, तो वीडियो को फेसबुक मोनेटाइजेशन पॉलिसी के अनुसार मोनेटाइज नहीं किया जाएगा।


  देखना होगा:-


  पैसा कैसे कमाया जाए


  मोबाइल से पैसे कैसे कमाए


  कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए


  यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए


  2. फेसबुक मार्केटप्लेस में आइटम बेचें


  आप अपने स्थान के अनुसार फेसबुक मार्केटप्लेस में बेचे जा रहे कई उत्पादों और सेवाओं को देख सकते हैं, जो विभिन्न श्रेणियों जैसे घर और उद्यान, वाहन और संपत्ति आदि के हो सकते हैं।


  facebook marketplace में, लोग स्थान चुन सकते हैं और कीमत के products according को फ़िल्टर कर सकते हैं, और यदि वे चाहें तो उत्पादों के बारे में जानकारी के बारे में बात कर सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं।


  आप facebook marketplace पर किसी भी प्रकार के उत्पाद बेचकर आसानी से पैसा कमा सकते हैं।


  इसी तरह Facebook Groups भी एक Location या Niche पर आधारित होते हैं, जिसमें आप आसानी से शामिल होकर उत्पाद बेच सकते हैं।


  3. फेसबुक फैन पेज से उत्पाद या सेवाएं बेचें


  फेसबुक फैन पेज से उत्पादों या सेवाओं को बेचना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि फेसबुक पेज के लिए, आपके followers के समाचार फ़ीड में पोस्ट आने के लिए, आपको high relevance स्कोर बनाना होगा जो आसान नहीं है।


  इसलिए, फेसबुक फैन पेज से पैसे कमाने के लिए, आपको पेज पर नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट साझा करना होगा, जो आपके followers के लिए उपयोगी हो और उनके साथ जुड़ें।


  kim garst के अनुसार फेसबुक पेज के लिए selling formula इस प्रकार है।


  "Be Useful + Be Authentic + कभी-कभी बेचें = फेसबुक की बड़ी बिक्री।"


  4. Facebook Group के उत्पाद या सेवाएँ बेचें


  फेसबुक ग्रुप बनाना और चलाना भी काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि लोगों को फेसबुक ग्रुप्स के जरिए अच्छी बिक्री भी हो रही है।


  इसके लिए आपको Product या Services से सम्बंधित एक Group बनाना होगा और उसमें अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने का प्रयास करते रहना होगा।


  साथ ही ग्रुप में अपने प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़ी जानकारी शेयर कर लोगों को इसके बारे में समझना होगा।


  जब लोगों को उस उत्पाद या सेवा की आवश्यकता होगी तो लोग आपसे समूह में परामर्श करेंगे, तब आप आसानी से अपने उत्पाद या सेवा को बेच सकेंगे और पैसे कमा सकेंगे।


  5. influencer marketing से पैसा कमाएं


  सभी ब्रांड उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए बड़े दर्शकों को लक्षित करते हैं, इसलिए प्रभावित करने वालों को उनके सामाजिक खातों पर प्रचार करने के लिए भुगतान करना आम बात है।


  अगर आपको या आपके फेसबुक पेज को बहुत से लोग फॉलो करते हैं तो आप Influencer बनकर पैसे कमा सकते हैं।


  इसमें आपको किसी एक Niche पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स बनाने होते हैं और फिर उस Niche से जुड़े Brands आपसे प्रमोशन के लिए संपर्क करेंगे और आपको अच्छा ऑफर देंगे।


  आप Brands Promotions करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं, इसलिए आपको बस इतना करना है कि अच्छे followers प्राप्त करके एक Influencer बनना है।


  6. Facebook Sales Funnel से उत्पाद और सेवाएँ बेचें


  यदि आपके पास कोई उत्पाद या सेवा है, तो बिक्री फ़नल बनाकर, आप Facebook पर विज्ञापन देकर अधिक से अधिक लोगों को उत्पाद या सेवाएँ बेचकर पैसा कमा सकते हैं।


  उदाहरण के लिए, मेरे पास एक ब्लॉगिंग कोर्स है जो एक प्रकार की सेवा है जिसमें मैं लोगों को लाइव ब्लॉगिंग सिखाता हूँ।


  मैं फेसबुक विज्ञापनों के माध्यम से इस कोर्स का अधिक से अधिक प्रचार करता हूं, ताकि मेरी बिक्री अधिक हो और मैं अधिक पैसा कमा सकूं।


  उम्मीद है आपको फेसबुक से पैसे कमाने की जानकारी पसंद आई होगी।


  इस पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करें।








Post a Comment

Previous Post Next Post