Adsen

 

 

कीवर्ड क्या होते हैं



कीवर्ड वे शब्द और वाक्यांश होते हैं जिन्हें लोग खोज इंजन में टाइप करते हैं ताकि वे जो खोज रहे हैं उसे ढूंढ सकें। 

उदाहरण के लिए, यदि आप एक नई जैकेट खरीदना चाह रहे हैं, तो आप Google में "मेन्स लेदर जैकेट" जैसा कुछ टाइप कर सकते हैं। भले ही उस वाक्यांश में एक से अधिक शब्द हों, फिर भी वह एक खोजशब्द है।

बेशक, एसईओ उद्योग के बाहर कोई भी इस शब्दावली का उपयोग नहीं करता है। अधिकांश लोग उन्हें Google खोज या प्रश्न कहेंगे। बस इतना पता है कि कीवर्ड इन दोनों चीजों का पर्याय हैं।

इस गाइड में, आप सीखेंगे:

कीवर्ड क्यों महत्वपूर्ण हैं

कीवर्ड के लिए Google में कैसे दिखें

कीवर्ड कैसे ढूंढे

कीवर्ड कैसे चुनें

कीवर्ड के लिए ऑप्टिमाइज़ कैसे करें

Long-Tail Keywords क्या होते हैं

खोजशब्द अनुसंधान के लिए नया? हमारी जाँच करें

खोजशब्द अनुसंधान के लिए शुरुआती मार्गदर्शिका



कीवर्ड क्यों महत्वपूर्ण हैं?



कीवर्ड महत्वपूर्ण हैं क्योंकि जब लोग उन्हें सर्च इंजन में टाइप करते हैं तो आपकी वेबसाइट दिखाई दे सकती है।

उदाहरण के लिए, यदि आप Google " SEO कैसे करें" करते हैं, तो हम शीर्ष पर दिखाई देते हैं:

चूंकि इस कीवर्ड को यूएस में अनुमानित 1,700 मासिक खोजें प्राप्त होती हैं, इसलिए Google के शीर्ष पर प्रदर्शित होने से कई विज़िटर हमारे रास्ते में आ जाते हैं। वास्तव में, हमें पिछले महीने इस कीवर्ड से 900 से अधिक विज़िट प्राप्त हुई हैं।


कीवर्ड के लिए Google में कैसे दिखें


प्रासंगिक कीवर्ड के लिए Google के शीर्ष पर दिखाई देने से आपको बहुत अधिक ट्रैफ़िक मिल सकता है, लेकिन आप यह कैसे करते हैं?

दो तरीके हैं।

पीपीसी (प्रति क्लिक भुगतान) विज्ञापन

एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन)


पे-पर-क्लिक (पीपीसी)


पीपीसी वह जगह है जहां आप विशिष्ट खोजशब्दों के परिणामों में अपना वेब पेज दिखाने के लिए Google को भुगतान करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर बेचते हैं, तो आप उस शब्द पर बोली लगा सकते हैं और जब लोग उसे खोजते हैं तो वह Google के खोज परिणामों में सबसे ऊपर दिखाई देता है।

अभियान मॉनिटर यही करता है।

इसे पीपीसी (पे पर क्लिक) विज्ञापन के रूप में जाना जाता है । Google के पास एक प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप बोली लगाने के लिए कीवर्ड चुन सकते हैं। Google तब आपके विज्ञापन को खोज परिणामों में प्रदर्शित करता है। हर बार जब कोई उस विज्ञापन पर क्लिक करता है और आपकी वेबसाइट पर आता है, तो Google आपसे पैसे लेता है।

आप भुगतान किए गए परिणामों को ऑर्गेनिक (गैर-भुगतान किए गए) परिणामों से अलग बता सकते हैं क्योंकि उन्हें विज्ञापनों के रूप में चिह्नित किया गया है।


खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)


एसईओ Google के जैविक परिणामों में रैंक करने के लिए आपके वेब पेजों को अनुकूलित करने की प्रक्रिया है। और Google का काम हर खोज क्वेरी के लिए सर्वोत्तम, सबसे प्रासंगिक परिणामों को रैंक देना है।

यदि Google आपके पृष्ठ को सही शर्तों के लिए "सर्वश्रेष्ठ" परिणाम मानता है, तो आपको अपनी वेबसाइट पर 'मुफ्त' विज़िट की एक सतत स्ट्रीम मिलेगी।

उदाहरण के लिए, Ahrefs ब्लॉग को हर महीने Google से अनुमानित 383,000 जैविक विज़िट मिलती हैं।

हम "एसईओ ऑडिट" जैसे कीवर्ड के लिए #1 रैंक करते हैं:

" खोजशब्द अनुसंधान उपकरण":

और "स्थानीय एसईओ":

यह देखते हुए कि हम एसईओ उपकरण बेचते हैं, ये सभी कीवर्ड संभावित ग्राहकों को हमारे पास भेजते हैं और हमारी निचली पंक्ति में योगदान करते हैं।


कीवर्ड कैसे ढूंढे


अधिकांश लोगों को उन कीवर्ड के बारे में कुछ पता होता है जिन्हें वे Google में रैंक करना चाहते हैं। लेकिन लोगों द्वारा खोजी जाने वाली हर चीज़ को जानना असंभव है। इसलिए अधिक खोजशब्द उपाय खोजने के लिए कुछ शोध करना लाभदायक होता है।

ऐसा करने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे आसान तरीका एक खोजशब्द अनुसंधान उपकरण का उपयोग करना है।

इनमें से अधिकतर उपकरण इसी तरह काम करते हैं। आप अपने उद्योग से संबंधित कुछ व्यापक खोजशब्द दर्ज करते हैं जिन्हें बीज खोजशब्द कहा जाता है, और उपकरण कुछ संबंधित खोजशब्द विचारों को वापस लाता है।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आप हेडफ़ोन ऑनलाइन बेचते हैं। आपके बीज कीवर्ड "हेडफ़ोन," "ईयरबड्स," "इयरफ़ोन," और "बीट्स" हो सकते हैं।

आइए उन्हें Ahrefs के कीवर्ड एक्सप्लोरर में पॉप करें , फिर किसी एक कीवर्ड आइडिया रिपोर्ट पर एक नज़र डालें।

तुरंत, हम मासिक खोज मात्रा, भुगतान किए गए विज्ञापनों के लिए प्रति क्लिक औसत मूल्य (सीपीसी), और अन्य एसईओ मेट्रिक्स के टन के साथ दो मिलियन से अधिक संबंधित कीवर्ड विचारों को पूरा करते हैं।


कीवर्ड कैसे चुनें


कोई भी हर कीवर्ड के लिए रैंक नहीं कर सकता है, और कोई भी हर कीवर्ड पर बोली नहीं लगा सकता है। इस कारण से, अपनी लड़ाइयों को बुद्धिमानी से चुनना महत्वपूर्ण है। सर्वश्रेष्ठ कीवर्ड चुनने में आपकी सहायता के लिए आइए कुछ कीवर्ड मीट्रिक और विशेषताओं पर नज़र डालते हैं.

खोज मात्रा

खोज का इरादा

' मूल्य'

कीवर्ड कठिनाई


खोज मात्रा


कीवर्ड लोकप्रियता में भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए, "इंस्टाग्राम पर पोस्ट कैसे करें" के लिए अनुमानित 35,000 मासिक खोजें हैं। लेकिन "बैकलिंक्स कैसे प्राप्त करें" के लिए केवल 1,200।

क्या इसका मतलब यह है कि "बैकलिंक्स कैसे प्राप्त करें" की तुलना में "इंस्टाग्राम पर पोस्ट कैसे करें" के लिए रैंक करना बेहतर है? हमेशा नहीं। यदि आप हमारी तरह SEO सॉफ्टवेयर बेचते हैं तो उस पहले कीवर्ड के लिए रैंकिंग का कोई मतलब नहीं है। यह बहुत सारे आगंतुकों को ला सकता है, लेकिन उनमें से कोई भी जो हम बेचते हैं उसे खरीदने की संभावना नहीं है।

आपको ऐसे खोजशब्द ढूँढ़ने होंगे जो आपके व्यवसाय से कुछ प्रासंगिकता रखते हों, फिर उन्हें अपेक्षाकृत आंकें।

उदाहरण के लिए, "इमेज एसईओ" के लिए 350 की तुलना में हर महीने "एसईओ टिप्स" के लिए 2,200 खोजें होती हैं।

चूंकि यह हमारे लिए उन दोनों खोजशब्दों के लिए Google में दिखाने के लिए समझ में आता है, हमें संभवतः पहले वाले को प्राथमिकता देनी चाहिए। क्यों? इसकी और खोजें हैं। हम शायद उस कीवर्ड के लिए दूसरे की तुलना में #1 रैंकिंग से अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करेंगे।

आप Ahrefs के कीवर्ड एक्सप्लोरर में लगभग किसी भी कीवर्ड के लिए खोज मात्रा की जांच कर सकते हैं । बस अपना कीवर्ड टाइप करें, एक देश चुनें, और आप देश-विशिष्ट और वैश्विक वॉल्यूम देखेंगे:

महत्वपूर्ण

हालांकि खोज मात्रा सामान्य रूप से ट्रैफ़िक क्षमता का एक अच्छा पूर्वसूचक है, यह सटीक नहीं है।

इन दो खोजशब्दों पर एक नज़र डालें:

उनकी खोज मात्राओं को देखते हुए, आप अनुमान लगा सकते हैं कि "एसईओ युक्तियों" के लिए शीर्ष क्रम वाले पृष्ठ को सबसे अधिक जैविक ट्रैफ़िक प्राप्त होगा। लेकिन यदि हम साइट एक्सप्लोरर में प्रत्येक शब्द के लिए वर्तमान शीर्ष-रैंकिंग पृष्ठों की जांच करते हैं , तो हम देखते हैं कि विपरीत सत्य है।



इस बारे में अधिक जानें कि इन  दो  पोस्टों में खोज मात्रा हमेशा ट्रैफ़िक संभावना का एक अच्छा पूर्वसूचक क्यों नहीं होती है।


खोज का इरादा


कल्पना कीजिए कि आप रोबोट वैक्युम ऑनलाइन बेचते हैं। "रोबोट वैक्यूम" के लिए खोज मात्रा को देखते हुए, यह एक उत्पाद पृष्ठ को रैंक करने का प्रयास करने के लिए एक सभ्य कीवर्ड की तरह लगता है।

आखिरकार, "रोबोट वैक्यूम" की खोज करने वाले लोग शायद एक खरीदना चाह रहे हैं, और आप उन्हें बेचते हैं। तो समस्या क्या है?

समस्या यह है कि इस खोजशब्द को खोजने वाले अधिकांश लोग खरीदने के लिए तैयार नहीं हैं। वे केवल उपलब्ध सर्वोत्तम मॉडलों की समीक्षाओं और अंतर्दृष्टि की तलाश में हैं।

हम कैसे जानते हैं? Google में खोज परिणामों को देखें।

आप देख सकते हैं कि उनमें से लगभग सभी उपभोक्ता समीक्षा वेबसाइटों द्वारा सर्वश्रेष्ठ रोबोट वैक्युम की क्यूरेटेड सूची हैं। यह मायने रखता है क्योंकि Google का काम उपयोगकर्ताओं को सबसे अधिक प्रासंगिक खोज परिणाम प्रदान करना है। यदि उनमें से अधिकांश सर्वश्रेष्ठ रोबोट वैक्युम की सूची हैं, तो हम मान सकते हैं कि खोजकर्ता यही देखना चाहते हैं।


SEO में, इसे खोज अभिप्राय के रूप में जाना जाता है ।


यदि आप Google में अपने खोजशब्दों के लिए रैंकिंग का सबसे अच्छा मौका देना चाहते हैं, तो आपको ऐसी सामग्री बनाने की आवश्यकता है जो इरादे से संरेखित हो। दूसरे शब्दों में, अपने होमपेज को किसी ऐसे कीवर्ड के लिए रैंक करने का प्रयास न करें जहां खोजकर्ता ब्लॉग पोस्ट की तलाश कर रहे हों, और इसके विपरीत।


' मूल्य'


लोग अक्सर किसी कीवर्ड के मूल्य के बारे में सोचे बिना खोज मात्रा और इरादे पर अटके रहते हैं। यह एक गलती है।

मान लें कि आप पिज़्ज़ा ओवन ऑनलाइन बेचते हैं। आप 43,000 मासिक खोजों के साथ "पिज्जा आटा" जैसा एक कीवर्ड देख सकते हैं और सोच सकते हैं कि इसके लिए रैंक करने का प्रयास करना कोई ब्रेनर नहीं है।

लेकिन, आपको खुद से पूछना होगा कि उनमें से कितने लोग पिज्जा ओवन खरीदना चाहते हैं? यथार्थवादी उत्तर शायद कोई नहीं है। अधिकांश लगभग निश्चित रूप से केवल एक त्वरित नुस्खा की तलाश में हैं। यह संभावना नहीं है कि वे जल्द ही पिज्जा ओवन पर कुछ सौ डॉलर कम करना चाहेंगे।

तो आप किसी कीवर्ड के मूल्य का आकलन कैसे करते हैं?

यदि आप खोजशब्द एक्सप्लोरर जैसे खोजशब्द अनुसंधान उपकरण में थोक में खोजशब्दों का विश्लेषण कर रहे हैं , तो आप 'मूल्य' के बहुत मोटे अर्थ के लिए सीपीसी की ओर देख सकते हैं। इससे पता चलता है कि विज्ञापनदाता कीवर्ड से होने वाली एक क्लिक के लिए औसतन कितना भुगतान करने को तैयार हैं।

यहाँ विचार यह है कि यदि लोग क्लिक के लिए अच्छा पैसा देने को तैयार हैं, तो उस कीवर्ड के ट्रैफ़िक में कुछ मूल्य होना चाहिए।


हालाँकि, चीजें इतनी सरल नहीं हैं। सिर्फ इसलिए कि एक कीवर्ड का एक व्यक्ति के लिए मूल्य है, जरूरी नहीं कि इसका आपके लिए मूल्य हो।

उदाहरण के लिए "लिंक बिल्डिंग सर्विस" लें:


इसकी उच्च सीपीसी है, और यह समझना आसान है कि क्यों। लिंक बिल्डिंग सेवाएं बेचकर बहुत पैसा कमाया जा सकता है , और ऐसा करने वाली कंपनियां इस ट्रैफ़िक के लिए अच्छा पैसा देने को तैयार हैं।


हालाँकि, क्योंकि हम लिंक बिल्डिंग सेवाएँ नहीं बेचते हैं, यह हमारे लिए अधिक मूल्य नहीं रखता है।


कीवर्ड कठिनाई


मान लें कि आपको सही कीवर्ड मिल गया है। बहुत सारे लोग इसे खोज रहे हैं, आपका पृष्ठ खोज अभिप्राय से मेल खाता है, और यह मूल्यवान लगता है। आपको उस कीवर्ड के बाद जाना चाहिए, है ना?

आवश्यक रूप से नहीं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि रैंक करना कितना मुश्किल होगा।

उदाहरण के लिए, "बंधक भुगतान कैलकुलेटर" देखें:

इसमें  84 का एक कीवर्ड कठिनाई स्कोर है। यह देखते हुए कि हमारा पैमाना 0-100 से चलता है, यह बहुत अधिक है। इसका मतलब यह है कि शीर्ष रैंकिंग वाले कई पृष्ठों में अन्य वेबसाइटों के बहुत सारे लिंक हैं। क्योंकि बैकलिंक्स एक महत्वपूर्ण रैंकिंग कारक हैं , बहुत सारे उच्च-गुणवत्ता वाले लिंक प्राप्त किए बिना अन्य पृष्ठों को पछाड़ना कठिन होगा।

उस ने कहा, बैकलिंक्स प्राप्त करने की तुलना में Google में रैंकिंग के लिए और भी बहुत कुछ है। तो जबकि कीवर्ड कठिनाई रैंकिंग कठिनाई का एक मोटा अर्थ प्राप्त करने के लिए उपयोगी है, ऐसी अन्य चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए।

खोजशब्द कठिनाई का आकलन करने के लिए हमारी पूरी मार्गदर्शिका में जानें कि वे क्या हैं ।


कीवर्ड के लिए ऑप्टिमाइज़ कैसे करें


अधिकांश मार्गदर्शकों का कहना है कि खोजशब्दों के लिए अनुकूलन करने के लिए आपको इस प्रकार की चीज़ें करने की आवश्यकता है :

टाइटल टैग में कीवर्ड शामिल करें

URL में कीवर्ड शामिल करें

अपने पूरे पृष्ठ पर अपने खोजशब्द का उल्लेख करें

अपनी कॉपी में लॉन्ग-टेल कीवर्ड शामिल करें

हालांकि उनमें से बहुत सी चीजें करना अर्थपूर्ण है, लेकिन वे किसी कीवर्ड के लिए आपके द्वारा अनुकूलित किए जाने का प्राथमिक तरीका नहीं हैं।

किसी कीवर्ड के लिए ऑप्टिमाइज़ करने का प्राथमिक तरीका खोज अभिप्राय से मेल खाना है।

हमने इसके बारे में थोड़ी देर पहले बात की थी, लेकिन यह कितना महत्वपूर्ण है, इस पर ज़ोर देना ज़रूरी है। यदि आप एक ब्लॉग पोस्ट के साथ "कच्चा लोहा कड़ाही" के लिए रैंक करने की कोशिश कर रहे हैं, तो शायद ऐसा नहीं होने वाला है। Google जानता है कि खोजकर्ता खरीदारी मोड में हैं, सीखने के तरीके में नहीं। यही कारण है कि शीर्ष पांच परिणाम ई-कॉमर्स साइटों के सभी उत्पाद और श्रेणी पृष्ठ हैं।

लेकिन खोज अभिप्राय का मिलान करना केवल सही प्रकार की सामग्री बनाने के बारे में नहीं है। आपको उन चीजों के बारे में भी बात करने की जरूरत है जो खोजकर्ता देखने की उम्मीद कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आप “बैकलिंक्स” के लिए रैंक करना चाहते हैं।

आप वर्तमान शीर्ष-रैंकिंग पृष्ठों से देख सकते हैं कि खोजकर्ता एक ब्लॉग पोस्ट चाहते हैं, इसलिए आप जानते हैं कि आपको किस प्रकार की सामग्री बनाने की आवश्यकता है। लेकिन आपको वास्तव में किस बारे में लिखना चाहिए? आपकी पोस्ट का एंगल क्या होना चाहिए?

शीर्ष क्रम वाले पृष्ठों को देखकर आप इसका अंदाजा लगा सकते हैं।

इस मामले में, लगभग सभी पदों का एक ही कोण है: “ बैकलिंक्स क्या हैं? ”

इस क्वेरी के लिए रैंकिंग का सबसे अच्छा मौका पाने के लिए, आप सूट का पालन करना चाहेंगे।

लेकिन वहाँ मत रुकिए। आपको यह भी जांचना चाहिए कि शीर्ष क्रम वाले पृष्ठों में और क्या शामिल है। उदाहरण के लिए, लगभग हर पृष्ठ जो "बैकलिंक्स" के लिए रैंक करता है, तीन उप-विषयों को कवर करता है:

बैकलिंक्स क्या होते हैं?

बैकलिंक्स क्यों महत्वपूर्ण हैं?

बैकलिंक्स कितने प्रकार के होते हैं?

यह आपको बताता है कि अधिकांश खोजकर्ता उन प्रश्नों के उत्तर जानना चाहते हैं, इसलिए आपको उन्हें अपनी पोस्ट में शामिल करना चाहिए।

अनुशंसित पढ़ना:  ऑन-पेज एसईओ: एक एक्शनेबल गाइड

लॉन्ग-टेल कीवर्ड क्या होते हैं?

यदि आपने खोजशब्द अनुसंधान के बारे में पहले कुछ पढ़ा है, तो हो सकता है कि आपको लंबी पूंछ वाले खोजशब्द मिले हों । अधिकांश गाइड इन्हें ऐसे कीवर्ड के रूप में परिभाषित करते हैं जिनमें बहुत सारे शब्द होते हैं, लेकिन यह पूरी तरह सटीक नहीं है।

लंबी पूंछ वाले कीवर्ड कम व्यक्तिगत खोज मात्रा वाली खोज क्वेरी हैं। हालांकि यह सच है कि अधिक लंबे, अधिक विशिष्ट कीवर्ड की खोज मात्रा कम होती है, एक और दो-शब्द वाले वाक्यांश लॉन्ग-टेल कीवर्ड हो सकते हैं।

वास्तव में, हमारे डेटाबेस में  दस से कम मासिक खोजों के साथ 350 मिलियन से अधिक एक और दो-शब्द वाक्यांश हैं।

लोग यह भी कहते हैं कि long-tail keywords के लिए रैंक करना आसान होता है। यह सच हो सकता है, लेकिन हमेशा नहीं। हम जिसे "लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड का समर्थन करते हैं" की तुलना में "सामयिक लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड" कहना पसंद करते हैं, उसके लिए यह अधिक सटीक है।

अस्पष्ट? आइए इन दो समूहों पर एक संक्षिप्त नज़र डालें।

लंबी पूंछ वाले कीवर्ड का समर्थन क्या कर रहे हैं?

Long-Tail वाले कीवर्ड का समर्थन करना किसी लोकप्रिय विषय को खोजने का अलोकप्रिय तरीका है।

उदाहरण के लिए, इन खोजशब्दों को देखें:

उनमें से प्रत्येक के पास 50 से कम मासिक खोजें हैं, लेकिन वे सभी "वजन कम कैसे करें" खोजने के कम लोकप्रिय तरीके हैं—एक कीवर्ड जिसकी यूएस में 89,000 मासिक खोजें होती हैं।

Google यह जानता है, यही कारण है कि वही पृष्ठ उन सभी प्रश्नों के लिए #1 रैंक करता है।

यह असामान्य नहीं है। हमारे शोध से  पता चलता है कि औसत शीर्ष-रैंकिंग पृष्ठ भी शीर्ष 10 में लगभग एक हजार अन्य खोजशब्दों के लिए रैंक करता है:

इससे सीखने के लिए दो सबक हैं:

पहला यह है कि लॉन्ग-टेल कीवर्ड का समर्थन करने के लिए रैंकिंग आमतौर पर  विषय की खोज के सबसे लोकप्रिय तरीके (जैसे, "वजन कैसे कम करें") के लिए रैंकिंग की तुलना में आसान नहीं है। आप इसका प्रमाण देख सकते हैं यदि आप "वजन कैसे कम करें" के लिए कीवर्ड कठिनाई स्कोर की तुलना उपरोक्त अन्य लंबी-पूंछ विविधताओं से करते हैं। वे सभी ऊंचे हैं।

दूसरा यह है कि आपको अपने पेज को सपोर्टिंग लॉन्ग-टेल कीवर्ड के लिए ऑप्टिमाइज़ नहीं करना चाहिए। विषय खोजने के सबसे लोकप्रिय तरीके के लिए आपको इसे अनुकूलित करना चाहिए।

सामयिक लंबी पूंछ वाले कीवर्ड क्या हैं?

टॉपिकल लॉन्ग-टेल कीवर्ड कम व्यक्तिगत खोज मात्रा वाले होते हैं जो किसी विषय की खोज के सबसे लोकप्रिय तरीके का प्रतिनिधित्व करते हैं।

सामयिक लॉन्ग-टेल कीवर्ड का एक अच्छा उदाहरण क्वेरी है, "कीवर्ड नरभक्षण":

इसे एक महीने में केवल 250 खोजें मिलती हैं, लेकिन ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि विषय खोजने का एक अधिक लोकप्रिय तरीका है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत कम लोग इस विषय पर ध्यान देते हैं कि इसे केवल कुछ ही मासिक खोजें प्राप्त होती हैं।

इससे सीखने के लिए दो सबक हैं:


पहला यह है कि सामयिक लॉन्ग-टेल कीवर्ड्स को रैंक करना अक्सर आसान होता है क्योंकि वे कम प्रतिस्पर्धी होते हैं। लोग कम ट्रैफ़िक क्षमता वाले विषयों की रैंकिंग में बहुत अधिक समय और प्रयास लगाने को तैयार नहीं हैं।



दूसरा यह है कि सामयिक लंबी पूंछ वाले कीवर्ड आपकी साइट पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक भेज सकते हैं।  आपको बस उनमें से बहुतों के लिए रैंक करने की आवश्यकता है।

 आप किसी विषय की खोज करके, फिर कम मात्रा और कम कठिनाई वाले कीवर्ड के लिए फ़िल्टर करके कीवर्ड एक्सप्लोरर में सामयिक लॉन्ग-टेल कीवर्ड पा सकते हैं । यदि "पेरेंट टॉपिक" कीवर्ड से ही मेल खाता है, तो यह आमतौर पर एक सामयिक लॉन्ग-टेल कीवर्ड होगा।

उदाहरण के लिए, "कीटो और माइग्रेन" के लिए मूल विषय कीवर्ड के समान है।

यदि हम इस खोजशब्द के खोज परिणामों को देखते हैं, तो हम देखते हैं कि बहुत से पृष्ठ प्रति माह कुछ सौ विज़िट प्राप्त कर रहे हैं जबकि कुछ बैकलिंक्स हैं।

अपेक्षाकृत नई वेबसाइट के साथ भी इस कीवर्ड के लिए रैंक करना काफी आसान होगा, बशर्ते आपकी सामग्री अच्छी तरह से अनुकूलित हो।

अंतिम विचार

कीवर्ड SEO की नींव हैं। जब तक आप यह नहीं जानते कि लोग क्या खोज रहे हैं और वे क्या देखना चाहते हैं, आप संभवतः खोज इंजनों के लिए सामग्री बना या अनुकूलित नहीं कर सकते।





Post a Comment

Previous Post Next Post