Adsen

 

Dropshipping क्या है 






  Dropshipping Business किसी भी व्यक्ति के लिए एक बहुत ही अच्छा कदम है क्योंकि इसमें आप ऑनलाइन प्रोडक्ट बेच सकते हैं जिसमें आप अपनी कीमत के हिसाब से प्रोडक्ट्स का चुनाव कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात इसमें प्रोडक्ट्स का स्टॉक रखना होता है।  कोई जरूरत नहीं है।

  अगर आप मेहनत करते हैं और अच्छे से सीखते हैं तो आप Dropshipping में अपना खुद का ब्रांड बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  अगर आप अपना ड्रॉपशिपिंग बिजनेस आसानी से शुरू करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पेज पर आए हैं क्योंकि इस पेज पर हमने ड्रॉपशीपिंग से जुड़ी सारी जानकारी दी है जैसे: ड्रॉपशीपिंग क्या है, ड्रॉपशीपिंग के लिए अच्छे प्रोडक्ट्स का चुनाव कैसे करें, ड्रॉपशीपिंग के लिए सप्लायर कैसे करें  Business Find आदि) शेयर किया है, जिसे पढ़कर आप आसानी से Dropshipping शुरू कर पाएंगे।

  Dropshipping क्या है?

  Dropshipping एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप ऑनलाइन स्टोर बनाकर प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचते हैं और आपको प्रोडक्ट्स को खरीदने और स्टोर करने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि जब आप कोई प्रोडक्ट बेचते हैं तो आपका सप्लायर आपसे प्रोडक्ट खरीदकर आपके कस्टमर्स को आपके प्रोडक्ट्स भेजता है।  इन्वेंट्री, पैकेजिंग और डिलीवरी रखने के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

  Dropshipping को हम सप्लाई चेन मैनेजमेंट भी कहते हैं।

  Dropshipping बिजनेस कैसे काम करता है?

  इस बिजनेस में मुख्य रूप से तीन लोग हैं- मैन्युफैक्चरर, रिटेलर और कस्टमर।

  निर्माता का काम उत्पादों को बनाना और उन्हें स्टॉक में रखना और ग्राहक को भेजना होता है।

रिटेलर यानी आपका काम है ऑनलाइन स्टोर बनाना, प्रोडक्ट्स को वेबसाइट पर लिस्ट करना और उन्हें एडवर्टाइजमेंट के जरिए बेचना।

  ग्राहक आपका सामान खरीदता है और उसका उपयोग करता है।

  इस प्रक्रिया में, आप अपने ब्रांड नाम के साथ अपना लाभ मार्जिन निर्धारित करके निर्माता के उत्पादों को ऑनलाइन बेचते हैं और जब ग्राहक आपके ऑनलाइन स्टोर पर उत्पादों को खरीदता है, तो निर्माता आपके नाम से उत्पादों को ग्राहक तक पहुंचाता है।

  अगर ग्राहक को उत्पादों से संबंधित कोई जानकारी चाहिए या उसे कोई उत्पाद वापस करना है तो वह रिटेलर यानी आपसे संपर्क करता है।

  Dropshipping में कितना लाभ कमाया जा सकता है?

  Dropshippng बिजनेस सभी के लिए एक अच्छा प्रॉफिटेबल बिजनेस है क्योंकि इसमें आपको प्रोडक्ट बनाने और भेजने का खर्च भी नहीं आता है।

  आपको केवल एक अच्छा आपूर्तिकर्ता ढूंढकर उत्पादों को ऑनलाइन बेचना शुरू करना है और आपका आपूर्तिकर्ता बाकी का ख्याल रखता है।

  मेरे संपर्क में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो Dropshipping Business से आसानी से लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं।

  Dropshipping व्यवसाय क्यों शुरू करना एक अच्छा विचार है

  Dropshipping बिजनेस एक कम जोखिम वाला बिजनेस है जो कम निवेश के साथ शुरू होता है।  इस व्यवसाय में आप केवल उन उत्पादों के लिए भुगतान करते हैं जिनके ऑर्डर आपके पास पहले से हैं, इसलिए उत्पादों के भंडारण, रखरखाव आदि की कोई लागत नहीं है।

  इस बिजनेस में आप जब चाहें अपनी मर्जी से काम कर सकते हैं और एक बार स्टोर सेटअप हो जाने के बाद आपको सिर्फ ऑनलाइन मार्केटिंग के अलावा कोई काम करने की जरूरत नहीं है।

  Dropshipping बिजनेस कैसे शुरू करें?

  Dropshipping Business शुरू करने के लिए निम्न चरणों का पालन करना होता है।

   1. Products का चुनाव करे

  सच्चाई यह है कि आप जो बेचते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको एक अच्छा उत्पाद खोजने के लिए शोध कार्य करने की आवश्यकता है जो अधिक बिकता है और अधिक लाभदायक है।

  बहुत से लोग कहेंगे कि जिस प्रोडक्ट के बारे में जानते हो और जिस प्रोडक्ट को पसंद करते हो उसे बेचो, लेकिन मेरे हिसाब से पसंद और जानकारी के साथ-साथ प्रोडक्ट में प्रॉफिट भी होना चाहिए।

  आपको ट्रेंडिंग प्रोडक्ट्स का भी ध्यान रखना चाहिए क्योंकि आप मार्केट में ट्रेंड के हिसाब से प्रोडक्ट चुनकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

  प्रोडक्ट चुनते समय कॉम्पिटिशन का ध्यान रखना भी जरूरी है क्योंकि ज्यादा कॉम्पिटिशन वाले प्रोडक्ट्स में काफी दिक्कत होती है।

  फिटनेस, फैशन, ज्वेलरी, ब्यूटी, पर्स और बैकपैक सदाबहार उत्पाद हैं जो सभी प्रमुख ऑनलाइन स्टोर पर हैं और अच्छी बिक्री करते हैं।

आपके अनुसार थोडा समय देकर एक अच्छा प्रोडक्ट चुने जिसके लिए आप निचे दिए गए पॉइंट्स को फॉलो कर सकते है.

  गूगल ट्रेंड का इस्तेमाल करके आप प्रोडक्ट्स की सर्च डिमांड का अंदाजा लगा सकते हैं, लेकिन इससे आपको प्रोडक्ट्स की सटीक डिमांड का पता नहीं चलता, आप ग्राफ से ही समझ सकते हैं कि डिमांड बढ़ रही है या घट रही है।

  आप किसी विशेष उत्पाद की खोज मात्रा पर शोध करने के लिए Ubersuggest Keyword Tools का उपयोग कर सकते हैं।

  उत्पादों का विचार प्राप्त करने के लिए, आपको बड़े Dropshipping स्टोर्स को देखना चाहिए और बेस्ट सेलिंग उत्पादों को देखना चाहिए।

  आप उन उत्पादों की ऑर्डर मात्रा भी देख सकते हैं जिनके लिए आप ओबेरो का उपयोग कर सकते हैं।

  सबसे लाभदायक उत्पादों को चुनने की तुलना में सामान्य लाभ और उच्च बिक्री वाले उत्पादों को चुनना बेहतर है।

2. Competitor Analysis

  जब आपने उत्पादों का चयन कर लिया है, तो आपको अपने प्रतियोगी का Analysis करना होगा कि वह कितने प्रकार के उत्पाद बेच रहा है, वह कैसे बेच रहा है, वह किस मार्केटिंग रणनीति का उपयोग कर रहा है आदि।

  यह सब Analysis आप कई तरह से कर सकते हैं।

  अपने किसी प्रोडक्ट का नाम गूगल में सर्च करें और देखें कि पहले पेज पर 10 रिजल्ट में कौन-कौन हैं।

  गूगल के पहले पेज पर आने वाले ऑनलाइन स्टोर आपके प्रतिस्पर्धी हैं, जिन पर रिसर्च करना बेहद जरूरी है।  यदि आप उत्पादों को किसी अन्य स्थान पर बेचना चाहते हैं जहाँ आप नहीं रहते हैं तो आपको प्रतिस्पर्धियों का पता लगाने के लिए Ahref या Semrush जैसे उपकरणों का उपयोग करना होगा।

  एलेक्सा और सिमिलर वेब पर रिसर्च वर्क कर आप निश प्रतिस्पर्धियों के बारे में जानकारी पा सकते हैं, एलेक्सा और सिमिलर वेब आपके प्रतिस्पर्धियों की सोशल प्रोफाइल, विज्ञापन विवरण और वेबिस्ट ट्रैफिक की जानकारी देंगे।

  Dropshipping Business को बढ़ाने के लिए आप Buzzsumo की सामाजिक रणनीति और प्रतियोगियों की वायरल पोस्ट के बारे में जान सकते हैं।

3. Find a Supplier

  Dropshipping Business में एक अच्छा सप्लायर ढूंढ़ना एक मुश्किल काम है, लेकिन ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं जहां पर आपको बहुत सारे सप्लायर आसानी से मिल जाते हैं।

  आप सप्लायर को ढूढ़ने के लिए Oberlo Olatform का इस्तेमाल कर सकते है जिसमे आपको Overlo पर जाकर प्रोडक्ट को सर्च करना है और आपको उन प्रोडक्ट के सप्लायर की लिस्ट मिल जाएगी।

आपूर्तिकर्ता की सूची से 5 से 6 आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क करें और महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें जैसे न्यूनतम आदेश मात्रा क्या होगी और शिपिंग में कितना समय लगेगा आदि।

  5 से 6 आपूर्तिकर्ताओं में से किन्हीं 2 या 3 आपूर्तिकर्ताओं का अंतिम चयन करें।  और नमूना आदेश दें।  उस आपूर्तिकर्ता के साथ काम करना शुरू करें जो समय पर अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद भेजता है।

4. Build a Dropshipping Business Store

  जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया है कि ड्रॉप शिपिंग का कॉन्सेप्ट ईकॉमर्स से जुड़ा हुआ है, इसके लिए आपको एक वेबसाइट की जरूरत होगी, जिसे आप वेबसाइट कैसे बनाएं पोस्ट को पढ़कर आसानी से बना सकते हैं, अगर आपके पास समय कम है तो वेबसाइट  डिजाइन डेवलपर से संपर्क करके किया जा सकता है।

  शॉपिफाई एक वेबसाइट है जो आपके ड्रॉप शिपिंग व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट बनाने में मदद करती है और आपको एक ऑनलाइन स्टोर प्रदान करती है जहां ऑर्डर दिए जाएंगे।

  Dropshipping Business वेबसाइट बनाने के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी।

  Domain Name – Domain Name किसी भी Business के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है और अगर आप लंबे समय तक काम करके एक बड़ा ब्रांड बनाने की सोच रहे हैं, तो आपको Domain Name बहुत सोच-समझकर चुनना चाहिए।  Domain Name आपके Products Niche से संबंधित होना चाहिए।  Domain Name को Business Name Generator की मदद से किया जा सकता है।

  Shopify के लिए साइन अप करें - Shopify ड्रॉपशीपिंग के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है क्योंकि इसमें सभी प्रकार की नई सुविधाएँ और उपकरण हैं जिनका उपयोग मिनटों में अपना ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए किया जा सकता है।

  Shopify थीम्स – शॉपिफाई पर ऐसी कई थीम उपलब्ध हैं जिनका उपयोग करके आप आसानी से ऑनलाइन स्टोर को सुंदर और आकर्षक बना सकते हैं और हम आपको मिनिमल विंटेज थीम का उपयोग करने का सुझाव देते हैं क्योंकि इसका उपयोग करना आसान है और इसमें सभी आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध हैं और इसकी सबसे अच्छी बात है  कि यह इतनी सस्ती है कि कम से कम बजट वाले लोग भी इसे खरीद सकते हैं।

  ओबेरो स्थापित करें - ओबेरो के माध्यम से, आप कई ऑनलाइन उत्पाद पा सकते हैं और उन्हें अपने स्टोर पर सूचीबद्ध कर सकते हैं।  प्रारंभ में, Shopify में 10 – 15 उत्पाद जोड़ें क्योंकि अधिक उत्पाद जोड़ना और उनका शीर्षक, विवरण आदि लिखना एक बहुत ही श्रमसाध्य और समय लेने वाला कार्य है।  ऐसा होता है।

5. Marketing Your Dropshipping Store

अब आपके प्रोडक्ट्स और ऑनलाइन स्टोर तैयार हो चुके है अब आपको Online Store की marketing पर पूरा ध्यान देना है।
आप अभी शुरू कर रहे बजट की कमी है तो नीचे दिए गए मार्केटिंग फॉलो कर सकते है।

  फेसबुक एडवरटाइजिंग - आप सोच रहे होंगे कि आप फेसबुक पर कैंपेन चलाएंगे और कई ऑर्डर आने लगेंगे, लेकिन ऐसा नहीं होता, शुरुआत में कई तरह के एक्सपेरिमेंट करने पड़ते हैं, जिनमें से कई फेल भी हो जाते हैं।  मैंने इसे बनाया और 1000 रुपये खर्च किए लेकिन कोई ऑर्डर नहीं आया लेकिन फिर कुछ दिनों के बाद मैंने नए विज्ञापन बनाए, कुछ विज्ञापन काम करने लगे, कुछ काम नहीं किए, इसलिए मैं आपको शुरुआत में एक से अधिक विज्ञापन बनाने और परीक्षण करने का सुझाव दूंगा  और धीरे-धीरे सीखते हुए आगे बढ़ें।

   Facebook Advertising –  रिटारगेटिंग विज्ञापन बहुत सस्ते होते हैं क्योंकि वे आपके वेब-स्टोर पर आने वाले लोगों को फिर से लक्षित करते हैं और इससे बिक्री की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए आप कम पैसे में फेसबुक रिटारगेटिंग और गूगल रिटारगेटिंग विज्ञापनों का उपयोग बहुत सस्ते में कर सकते हैं।  स्टोर की मार्केटिंग कर सकते हैं।

  Google Ads – Google Ads दुनिया का सबसे ज्यादा Convert होने वाला Ad System है क्योंकि यहाँ पर आपको Buying Customer Keywods Optimization बहुत ही आसानी से मिल जाता है लेकिन दूसरे Ads की तुलना में Google Ads थोड़ा महंगा होता है आप इसे ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में जरूर इस्तेमाल करें।  आवश्यकता है।

  Influencer Marketing – Dropshipping Business में यह बहुत मुश्किल लगता है क्योंकि इसकी मार्केटिंग और सेल्स में काफी मेहनत और पैसा खर्च करना पड़ता है इसलिए अगर Influencer को देने के लिए पैसे नहीं हैं तो आप उन्हें Affiliate Commssion ऑफर कर सकते हैं।  Affiliate Commission देने से आपको और Influencer दोनों को फायदा होगा क्योंकि Sales के आने पर आपको विज्ञापन के पैसे देने होंगे और Influencer को Life Time Sales के बराबर पैसे मिलते रहेंगे।

6. Optimize

  अब आपका Dropshipping Business चालू हो गया है और Marketing में थोड़ी बहुत Sales होने लगी है, अब आपको हर चीज का विश्लेषण करते रहना है कि कौन सा Product ज्यादा बिक रहा है, Web Store, कौन सा Design ज्यादा अच्छा है, कौन सी Marketing के तरीके ज्यादा फायदेमंद हैं।  आदि और उसके अनुसार सभी चीजों में बदलाव करते रहें।

  optimization के लिए, आप बाज़ार में उपलब्ध टूल जैसे Google सर्च कंसोल, analytics आदि का उपयोग करके वेबसाइट ट्रैफ़िक को ट्रैक और Optimize कर सकते हैं।

जरुर पढ़ा होगा:

  वेब डिजाइनिंग कंपनी कैसे शुरू करें

  वेबहोस्टिंग बिजनेस कैसे शुरू करें

  शेयर बाजार क्या है यह कैसे काम करता है

  ड्रॉपशीपिंग बिजनेस के फायदे

  Dropshipping Business के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन नीचे हमने केवल महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताया है।

  1. कम निवेश

  आम तौर पर किसी भी व्यवसाय में आपको अधिक निवेश की आवश्यकता होती है लेकिन Dropshinoing व्यवसाय में आपको बहुत कम निवेश की आवश्यकता होती है क्योंकि BIS व्यवसाय में आपको सामान खरीदने और स्टॉक में रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

  जिससे माल की लागत और भंडारण की लागत कम हो जाती है।

  इसलिए Dropshipping Business में आपको केवल एक ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए लागत लगानी होती है।

  2. Business चलाना आसान

  Dropshipping Business में सामान का फिजिकल ट्रांजैक्शन नहीं होता है जो इसे बहुत ही आसान बना देता है इसमें आपको किसी भी तरह से सामान खरीदने और स्टोर करने की जरूरत नहीं होती है।

  Dropshipping Business आसान है क्योंकि गोदाम की आवश्यकता नहीं है, जिससे समय, प्रयास और धन की बचत होती है।

  आपको सामान पैक करके शिप करने की आवश्यकता नहीं है।

  माल के स्टॉक की कोई चिंता नहीं है।

  सामान की वापसी की कोई चिंता नहीं है।

3. Flexible Location

  Dropshipping Business को आप किसी भी जगह से केवल Internet Connection के द्वारा ही कर सकते हैं जबकि आप किसी भी अन्य Business को एक निर्दिष्ट स्थान से ही चला सकते हैं.

  ज्यादा सामान का चुनाव: Dropshipping बिजनेस में आपको सामानों का स्टॉक नहीं रखना पड़ता है, इसलिए इस बिजनेस में आप ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट्स का चुनाव कर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

  Dropshipping बिजनेस में दिक्कतें

  जिस तरह सभी बिजनेस में कुछ न कुछ प्रॉब्लम और लॉस होता है उसी तरह Dropshipping बिजनेस में भी कुछ न कुछ नुकसान होता है।

  1. कम मार्जिन

  ड्रापशीपिंग में आसानी के कारण यह बहुत सारे लोगों द्वारा किया जा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप प्रतियोगिता बहुत अधिक हो गई है और मार्जिन बहुत कम हो गया है।

  इसलिए अधिक लाभ के लिए आपको अधिक ऑर्डर की आवश्यकता होती है इसलिए ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय में कम मार्जिन एक बड़ा नुकसान है।

2. Business चलाना आसान

  Dropshipping Business में सामान का फिजिकल ट्रांजैक्शन नहीं होता है जो इसे बहुत ही आसान बना देता है इसमें आपको किसी भी तरह से सामान खरीदने और स्टोर करने की जरूरत नहीं होती है।

  Dropshipping Business आसान है क्योंकि

  गोदाम की आवश्यकता नहीं है, जिससे समय, प्रयास और धन की बचत होती है।

  आपको सामान पैक करके शिप करने की आवश्यकता नहीं है।

  माल के स्टॉक की कोई चिंता नहीं है।

  सामान की वापसी की कोई चिंता नहीं है।

3. Flexible Location

  Dropshipping Business को आप किसी भी जगह से केवल Internet Connection के द्वारा ही कर सकते हैं जबकि आप किसी भी अन्य Business को एक निर्दिष्ट स्थान से ही चला सकते हैं.

  ज्यादा सामान का चुनाव: ड्रॉपशीपिंग बिजनेस में आपको सामानों का स्टॉक नहीं रखना पड़ता है, इसलिए इस बिजनेस में आप ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट्स का चुनाव कर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

  ड्रॉपशीपिंग बिजनेस में दिक्कतें

  जिस तरह सभी बिजनेस में कुछ न कुछ प्रॉब्लम और लॉस होता है उसी तरह ड्रॉपशीपिंग बिजनेस में भी कुछ न कुछ नुकसान होता है।

4. Product availability problem

  यदि आप अपने सभी उत्पादों को अपने पास रखते हैं, तो आप जानते हैं कि कितने सामानों की आवश्यकता है और स्टॉक में कितना है।

  लेकिन Dropshipping Business में हम दूसरों पर निर्भर रहते हैं और कभी-कभी स्टॉक उपलब्ध नहीं होता है और हम इसे मैनेज नहीं कर पाते हैं।



  तो दोस्तों अब मैं इस आर्टिकल को यहीं समाप्त कर रहा हूं जिसमें मैंने ड्रॉप शिपिंग बिजनेस से जुड़ी कई जरूरी बातें शेयर की हैं।

  आप चाहें तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं, ताकि उनकी ड्रॉप शिपिंग से जुड़ी जानकारी बढ़े और वे भी बिजनेस करने के बारे में सोचें।

  अगर आपके साथ-साथ आपके मित्र भी इस व्यवसाय को करके अच्छा मुनाफा कमाते हैं तो आप लोगों के साथ-साथ भारत का भी विकास होगा, जो आप, मेरा और हर भारतीय का सपना है।

  इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए अपना बहुमूल्य समय निकालने के लिए धन्यवाद।





Post a Comment

Previous Post Next Post