Adsen

 

Affiliate Marketing क्या है



आप सुबह उठकर देखें कि रात में आपकी ऑनलाइन कमाई लाखों रुपए हो गई है।  ऐसा सपना सभी ऑनलाइन पैसे कमाने वालों का होता है और इस सपने को Affiliate Marketing के जरिए सच किया जा सकता है।

Affiliate Marketing online पैसे कमाने का एक बहुत ही प्रसिद्ध तरीका है।

(आपको जल्दी पैसा नहीं मिलता है लेकिन अगर आप मेहनत करते हैं तो आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं)

ऑनलाइन पैसे कमाने का Affiliate Marketing के बाद दूसरा सबसे अच्छा तरीका है Adsense, जिसकी जानकारी के लिए Adsense से पैसे कैसे कमाए पोस्ट को पढ़े।

आइए इस पेज पर Affiliate Marketing के बारे में जानकारी को पढ़ें और समझें।

Affiliate Marketing  क्या है

एफिलिएट मार्केटिंग एक तरह का ऑनलाइन बिजनेस है जिसमें हम किसी व्यक्ति या कंपनी के उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करते हैं और अगर प्रमोशन से बिक्री होती है तो उस बिक्री पर हमें पैसे के रूप में कमीशन मिलता है।

कंपनी अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए Affiliate Programs बनाती है और प्रत्येक बिक्री का कमीशन प्रमोटरों को दिया जाता है।  जिससे Affiliate Program से कमाने वाले ज्यादा से ज्यादा Product या Services को बेचने की कोशिश करते है जिससे की वो ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सके।

सरल भाषा में Affiliate Marketing किसी व्यक्ति या कंपनी के उत्पादों और सेवाओं को ज्यादा से ज्यादा सेल करने के लिए प्रमोट करने को कहा जाता है ताकि कमीशन के रूप में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाया जा सके।

Affiliate Marketing पर आप पार्ट टाइम काम शुरू कर सकते हैं।

Affiliate Marketing पर काम करना बहुत ही आसान है क्योंकि इसके लिए आपको किसी भी कंपनी के Affiliate Programs के लिए Sign Up करना होता है और उनके उत्पादों और सेवाओं को लोगों तक पहुँचाना होता है।

जिसे आप आसानी से Email Marketing, Websites, Blog या Youtube Channel बना सकते हैं।

उदाहरण - यदि आपने अपनी वेबसाइट, ईमेल, Youtube वीडियो पर 100 रुपये के उत्पाद का लिंक पोस्ट किया है और आपके सब्सक्राइबर ने उस लिंक से उस उत्पाद को खरीदा है, तो आपको 30% के कमीशन के रूप में 30 रुपये मिलेंगे।


अब आप सोच रहे होंगे कि आपको किस कंपनी के Affiliate Program के लिए Signup करना चाहिए।  तो नीचे कुछ अच्छी कमाई और भरोसेमंद वेबसाइट के लिंक दिए गए हैं।

आप Website, Blog या Youtube channel के Niche के हिसाब से Products के लिए एक बेहतर Website चुन सकते हैं।

Amazon affiliate program


Commission junction


Click Bank


ShareAsale


Ebay Affiliate program


Flipkart Affiliate Program


Bluehost affiliate Program


Hostgator affiliate program


आप इन वेबसाइटों पर Affiliate Account बनाकर Website, Blog या Youtube Channel आदि पर इन वेबसाइटों के उत्पादों और सेवाओं का प्रचार करके Affiliate Marketing से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए


जैसा कि हमने ऊपर पढ़ा है कि Affiliate Marketing क्या है और यह कितना आसान है, लेकिन शुरुआत में आपको किसी भी तरह से पैसे कमाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है।


Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले Product और Services को Promote करने के लिए Website, Blog, Youtube channel या Email Subscriber की जरूरत होती है।

जिसके द्वारा आप Affiliate Products या Services को Promote करेंगे.

   Blogging

अगर आपके पास इनमें से कुछ भी नहीं है तो आप सबसे पहले एक Website, Blog, Youtube Channel या Email List बना लें।

जैसे ही आपकी Website, Youtube channel या Blog बन जाता है उसके बाद आपको Website Blog या Youtube channel के niche के हिसाब से Products को चुनना होता है की कौन से Products आपके Viewers या Subscribers के काम आयेंगे.

प्रोडक्ट्स को सेलेक्ट करने के बाद आपको किसी अच्छी और भरोसेमंद कंपनी के Affiliate Program को ज्वाइन करना होता है।

एक अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम वाली कंपनी चुनने के लिए आप उपरोक्त वेबसाइट्स देख सकते हैं।

कंपनी को चुनने के बाद, आपको केवल एफिलिएट प्रोग्राम के लिए साइनअप करना है और फिर रेफरल या एफिलिएट लिंक, बैनर आदि के माध्यम से कंपनी के उत्पादों और सेवाओं का प्रचार करना है।

जैसे ही लोग आपके द्वारा प्रचारित उत्पादों को खरीदेंगे, आपको प्रत्येक उत्पाद की बिक्री पर निश्चित धन मिलना शुरू हो जाएगा।

आपको Nexthttps का Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए का पोस्ट पसंद आया होगा और आप Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए सीख पाएंगे।

Nexthttps के इस पोस्ट Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए इससे जुड़ा कोई सवाल हो तो कमेंट में जरूर पूछें।






Post a Comment

Previous Post Next Post