Adsen

 

Domain Authority क्या हैं ?



Domain Authority क्या है और Domain Authority कैसे बढ़ाये



  Internet की दुनिया में Google सभी Websites और Blogs की Search Engine Ranking निर्धारित करने के लिए कई कारकों का उपयोग करता है, जिसमें Domain Authority भी एक महत्वपूर्ण कारक है।


  Domain Authority Moz द्वारा बनाया गया एक metric है जिसके अनुसार वेबसाइट की Domain Authority जितनी ज्यादा होती है वेबसाइट की Search Engine Ranking उतनी ही ज्यादा होती है और आपकी वेबसाइट पर सर्च इंजन से उतना ही ज्यादा Web Traffic आता है।



  इस प्रकार डोमेन प्राधिकरण आपके एसईओ प्रयासों की जांच करने और प्रतिस्पर्धियों की वेबसाइट के साथ अपनी वेबसाइट की तुलना करने के लिए एक अच्छा मीट्रिक है।


  डोमेन अथॉरिटी क्या है ?


  संक्षेप में Domain Authority को हम DA कहते हैं, Domain Authority एक Score या ग्रेड होता है जो 0 से 100 तक होता है। यह ग्रेड Moz की एक बहुत प्रसिद्ध कंपनी है, जो बहुत सारे Seo Tools और Analytical Tools प्रदान करती है।  जिस वेबसाइट की Domain Authority ज्यादा होती है, उसे SERPs (Search Engine Result Pages) पर अच्छा Score मिलता है।


  Moz Company का मकसद किसी भी वेबसाइट को 1 से 100 के बीच रेटिंग देना है। डोमेन अथॉरिटी SEO का एक बहुत ही महत्वपूर्ण फैक्टर है, जो सर्च इंजन पर किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग को उतना ही अच्छा दिखाता है, जितना कि आपकी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी।  Google Search Engine में जितनी ज्यादा रैंकिंग होगी और उतना ही ज्यादा ट्रैफिक आपकी साइट पर आएगा।


  सभी वेबसाइट की Domain Authority अलग अलग होती है, डोमेन जितना पुराना होगा, Domain Authority उतनी ही बढ़ेगी, अगर आपने अपना नया Blog शुरू किया है, तो आपका DA कम होगा, जैसे-जैसे Domain पुराना होगा, DA भी बढ़ता जाएगा,  आपकी साइट का DA जितना ज्यादा होगा आपकी साइट पर उतना ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ेगा।


  डोमेन अथॉरिटी कैसे बढ़ाये


  अब आप समझ गए होंगे कि Domain Authority क्यों जरुरी है और Moz Domain Authority कैसे निर्धारित करता है।


  नीचे दिए गए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आपको Domain Authority बड़ी आसानी से मिल जाएगी।


  वेबसाइट बनाते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।


  चलो शुरू करते हैं


  1. एक अच्छा डोमेन चुनें।


  अगर आप अभी ब्लॉग या वेबसाइट बनाने की सोच रहे हैं तो डोमेन नाम चुनने में थोड़ा समय और रिसर्च जरूर करें।  आपका डोमेन आपकी वेबसाइट के Niche जैसा होना चाहिए।


  Nexthttps  हमारे डोमेन में दिखेगा, हम मुख्य रूप से TIPS प्रदान करते हैं, इसलिए हमने अपने डोमेन में कीवर्ड रखा है।


  आपका डोमेन नाम आपकी वेबसाइट के आला से संबंधित होना चाहिए और याद रखने में आसान होना चाहिए ताकि आपके विज़िटर आसानी से आपकी वेबसाइट पर वापस आ सकें।


  अगर कोई पुराना Domain Name उपलब्ध है तो उसे खरीद लें जिससे आपको Domain Name की उम्र के बारे में चिंता नहीं करनी पड़ेगी।


  अगर आपका डोमेन नेम नया है तो याद रखें कि आपका डोमेन नेम एक्सपायर नहीं होना चाहिए इसलिए 3 से 5 साल तक डोमेन नेम को एक साथ रिन्यू करते रहें।


  2. पेज पर सामग्री का अनुकूलन करें


  अपनी वेबसाइट को ऑन पेज रखें सभी वेब पेजों की सामग्री का अनुकूलन करें क्योंकि ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन सर्च इंजन रैंकिंग और डोमेन अथॉरिटी दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।


  जिसमें आप Webpages के Title, Images, Links Headings आदि को Optimize कर सकते हैं।


  बॉडी टेक्स्ट के लिए सैंस-सेरिफ़ फ़ॉन्ट्स का उपयोग करें जो स्क्रीन पर पढ़ने में आसान है।  आप एरियल और हेल्वेटिका का भी उपयोग कर सकते हैं।


  आप बॉडी कंटेंट को सजाने के लिए बोल्ड, इटैलिक और अंडरलाइन आदि का उपयोग कर सकते हैं जो पेज की पठनीयता को बढ़ाता है।


  सभी वेबपेजों के लिए एक विशेष कीवर्ड निर्धारित करके, कीवर्ड्स को वेबपेज की आवश्यकता के अनुसार रखें और Permalinks को छोटा और पेज से संबंधित बनाएं।


  पोस्ट के पेज पर साइडबार का उपयोग करें और अतिरिक्त चीजों को विज्ञापित करने के लिए इसका उपयोग करें।


  3. लिंक करने योग्य सामग्री लिखें।


  High Quality Backlinks पाने के लिए अच्छी Quality Content होना क्यूंकि लोग अपने Website पर Quality Content रखते हैं और Links प्रदान करते हैं


  जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा Root Domains से Backlinks मिलेंगे जो MozRank और MozTrust दोनों को बढाने के लिए बहुत जरुरी हैं.  इसलिए अपनी वेबसाइट पर नियमित रूप से Quality Content शेयर करते रहें।


  4. आंतरिक लिंकिंग की संरचना में सुधार करें


  इंटरनल लिंकिंग आपके ब्लॉग पर पुराने पोस्ट तक पहुंचने और ब्लॉग के बाउंस रेट को कम करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है, लेकिन अगर आप इसे सही स्ट्रक्चर में नहीं रखते हैं, तो यह आपके यूजर्स को कंटेंट पढ़ने और बाउंस करने में समस्या पैदा करता है।  रेट बढ़ता है साथ ही आपकी रैंकिंग भी घटती है।


  इसलिए अपने वेबपेजों पर जरूरत के हिसाब से इंटरनल लिंकिंग का इस्तेमाल करें और उसे बेहतर स्ट्रक्चर में लगाएं।


  जैसे अगर कोई यूजर आपके पोस्ट को पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करके दूसरे पेज पर जाता है तो वह आसानी से उसी पेज या होम पर वापस जा सकता है।


  हम HTIPS पर आंतरिक लिंकिंग के लिए सुझाव पोस्ट का उपयोग करते हैं जिसमें लेख से संबंधित पोस्ट को सुझाव पोस्ट के रूप में रखा जाता है यदि उपयोगकर्ता रुचि रखता है तो वह उन सुझाए गए पोस्ट को भी पढ़ता है।


  आंतरिक लिंक आपकी वेबसाइट के संपूर्ण पृष्ठों को अनुक्रमित करने में मदद करते हैं।


  5. खराब और जहरीले लिंक को हटा दें


  जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Bad और Toxic Links हमारी वेबसाइट की रैंकिंग के लिए बहुत हानिकारक होते हैं, उसी तरह Bad और Toxic Links भी वेबसाइट की रैंकिंग को नुकसान पहुंचाते हैं।


  इसलिए आपको अपने सभी प्रोफाइल में लॉगिन करना है और उन सभी खराब वेबसाइटों को हटाना है जिन पर आपने अपनी वेबसाइट के लिंक साझा किए हैं।


  साथ ही वेबसाइटों के सभी वेबपेजों से सभी Bad और Toxic Links को हटाना होगा।


  वेबसाइट के प्रत्येक लिंक को खोजना और हटाना एक कठिन कार्य है, जिसके लिए आप SEO PRESS LINK MANAGER का उपयोग करके वेबसाइट के सभी लिंक को एक ही डैशबोर्ड से प्रबंधित कर सकते हैं।


  यहां तक ​​कि आप वेबसाइट के लिंक्स का स्टेटस चेक कर सकते हैं कि लिंक लाइव है या ब्रोकन लिंक।


  6. वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाएं


  आज के समय में लगभग 80 प्रतिशत ट्रैफिक मोबाइल से आता है जिसके कारण सभी सर्च इंजन मोबाइल को प्राथमिकता दे रहे हैं।


  अगर आपकी वेबसाइट Mobile Friendly नहीं है तो भी आपकी Search Engine Ranking कम होगी साथ ही जो व्यक्ति मोबाइल से Roki वेबसाइट पर जाएगा वह फिर से Roki वेबसाइट पर जाना पसंद नहीं करेगा।


  वेबसाइट के Mobile Friendly को टेस्ट करने के लिए आप Google Developers Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली नहीं है तो उसे तुरंत मोबाइल के लिए ऑप्टिमाइज कर लें।


  7. Niche के अंदर Authority Create करें


  यह काम आप अच्छे कंटेंट लिखकर और सार्थक तरीके से सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स और कंज्यूमर को उलझाकर भी कर सकते हैं।


  वेबसाइट को रेपुटेशन अथॉरिटी के रूप में बढ़ाने से एक ब्रांड बनेगा जो आपको ट्रैफिक बढ़ाने के साथ-साथ अच्छी गुणवत्ता वाले स्रोतों से अधिक बाहरी लिंक प्राप्त करने में मदद करेगा।


  8. वेबसाइट लोड करने की गति बढ़ाएँ



  अधिकांश आगंतुकों में धैर्य की कमी होती है और वे लंबे समय तक आपके वेबपृष्ठों के लोड होने की प्रतीक्षा नहीं करते हैं।  इसलिए bad Loading Speed ​​वेबसाइट के Bounce Rate को बढ़ा देती है जिससे आपकी रैंकिंग होती है।


  रैंकिंग के साथ-साथ डोमेन अथॉरिटी भी घटती है इसलिए वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को ऑप्टिमाइज करना बहुत जरूरी है।


  Website Loading Speed ​​चेक करने के लिए आप GTmetrix, Pingdom और Google Page Insights का इस्तेमाल कर सकते हैं।


  अगर वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कम है तो उसे ऑप्टिमाइज़ करें।


  9. कंटेंट को सोशल मीडिया के जरिए प्रमोट करें।


  क्योंकि Social Signals Ranking के लिए एक बड़ा कारक है, इसलिए सभी Bloggers को चाहिए कि वह अपने Content को Social Sites पर Promote करें।  नहीं तो आपका कंटेंट सिर्फ वेबसाइट पर ही रहेगा लोगों तक नहीं पहुंचेगा जिससे Domain Authority कम हो जाएगी।


  इसलिए सोशल एकाउंट्स की पोस्ट में आर्टिकल्स के लिंक शामिल करें और उन्हें हर जगह प्रमोट करें ताकि ज्यादा से ज्यादा शेयर, लाइक और कमेंट मिलें और कंटेंट वायरल हो जाए।


  Moz डोमेन अथॉरिटी कैसे चेक करता है?


  हम डोमेन अथॉरिटी को 1 से 100 के पैमाने पर मापते हैं, जहां 1 सबसे कम डोमेन अथॉरिटी है और 100 सबसे ज्यादा डोमेन अथॉरिटी है।  जो Moz द्वारा बनाए गए Algorithm से निर्धारित होता है।


  अगर आपकी Domain Authority 20 से 30 के बीच है तो इसका मतलब है कि आपकी Domain Authority आसानी से बढ़ाई जा सकती है।


  40 से 50 के बीच की डोमेन अथॉरिटी को नॉर्मल डोमेन अथॉरिटी माना जाता है।  लेकिन अगर आपकी Domain Authority 50 से 60 के बीच है तो आपकी Website का Status अच्छा माना जाता है।


  तो चलिए जानते हैं कि वेबसाइट की Domain Authority निर्धारित की जाती है।


  वैसे तो Moz 40 कारकों की जांच करके Domain Authority निर्धारित करता है, लेकिन नीचे हमने निम्नलिखित महत्वपूर्ण कारकों के बारे में जानकारी दी है।


  रूट डोमेन लिंक करना: आपकी वेबसाइट को कितने रूट डोमेन से बैकलिंक्स मिलते हैं?  इसका मतलब है कि अगर आपको एक या अधिक डोमेन से एक बैकलिंक मिलता है लेकिन Moz केवल एक को गिनता है।  इसलिए आप अलग-अलग वेबसाइट से कम से कम एक या दो बैकलिंक लेकर आसानी से अपनी वेबसाइट की Domain Authority बढ़ा सकते हैं।


  मोजेज रैंक: मोजेज रैंक आपकी वेबसाइट के बाहरी लिंक्स पर निर्धारित होती है।  आपकी वेबसाइट पर जितने अधिक बाहरी लिंक होंगे, आपकी Moz रैंक उतनी ही अधिक होगी।  लेकिन बाहरी लिंक भी अच्छी गुणवत्ता वाली वेबसाइटों के होने चाहिए।


  Moz Trust: Moz Trust भी Moz Rank जैसे अच्छी Quality के External Links के ऊपर निर्धारित होता है लेकिन आपकी वेबसाइट और अन्य अच्छी गुणवत्ता वाली वेबसाइटों के कनेक्शन को देखता है।  मतलब जितना ज्यादा आपकी वेबसाइट .edu या .gov साइट्स से रिलेटेड होती है, Moz का आपकी वेबसाइट पर उतना ही भरोसा बढ़ता है।


  Quality Content: ये तो सभी जानते हैं कि केवल Quality Content ही Blogging को Successful बना सकता है इसलिए Domain Authority बढ़ाने का यह सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण कारक भी है।  इसलिए Quality Content जरूर लिखें ताकि आपकी वेबसाइट की Domain Authority का ट्रैफिक भी बढ़े।


  Social Signals: Google किसी भी Blog या Website की Ranking निर्धारित करने के लिए Social Signals की जाँच जरूर करता है क्योंकि यह लोगों की पसंद और वेबसाइट की गुणवत्ता जानने का एक आसान तरीका भी है।  इसलिए अपनी वेबसाइट के कंटेंट को सोशल साइट्स पर प्रमोट करना न भूलें।  आप जितनी ज्यादा Social Marketing करेंगे वेबसाइट की Domain Authority उतनी ही अच्छी होगी।


  Search Engine Friendliness: Search Engine Friendliness का मतलब है कि आपकी वेबसाइट Search Engine और User दोनों के लिए आसानी से समझ में आनी चाहिए, जिसके लिए आपको अपनी वेबसाइट का स्ट्रक्चर सुधारना होगा और SEO Friendly Blog Post लिखना होगा।


  Moz पेज अथॉरिटी कैसे चेक करता है


  डोमेन अथॉरिटी आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन को निर्धारित करने के लिए एक अच्छा स्कोर है, इसका मतलब यह नहीं है कि पेज अथॉरिटी की जरूरत नहीं है।  जबकि आपकी वेबसाइट के Webpages की Page Authority का सीधा प्रभाव आपकी वेबसाइट की Domain Authrity और Search Engine Ranking पर पड़ता है।


  पेज अथॉरिटी का परीक्षण करने के लिए Moz भी डोमेन अथॉरिटी के समान पैमाने का उपयोग करता है, जिसमें 100 अंक होते हैं।


  याद रखिये अगर आप अपनी वेबसाइट के पेजों में कोई बदलाव नहीं करते हैं तो भी पेज अथॉरिटी कम होती जाती है क्योंकि Moz अपने Algorithms को लगातार बदलता रहता है।


  नीचे कुछ महत्वपूर्ण रैंकिंग कारक दिए गए हैं जिनके द्वारा Moz Page Authority निर्धारित करता है।


  सोशल सिग्नल में फेसबुक लाइक शेयर, ट्विटर रीट्वीट और लिंक्डइन शेयर आदि


  रूट डोमेन से बैकलिंक्स


  बैकलिंक्स का एंकर टेक्स्ट


  उप डोमेन बैकलिंक्स


  अच्छी गुणवत्ता वाले बाहरी लिंक इत्यादि।


  डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी में क्या अंतर है


  डोमेन अथॉरिटी कैसे मापी जाती है और डोमेन अथॉरिटी कैसे बढ़ाई जाए, इसके बारे में जानकारी पढ़ने से पहले डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी के बीच अंतर जानना बहुत जरूरी है।


  Page Authority भी बिल्कुल Domain Authority की तरह ही Metrics होती है लेकिन इसमें हम केवल एक Webpage की ताकत को मापते हैं लेकिन Domain Authority में हम पूरे पेज की ताकत को मापते हैं।


  सारांश


  डोमेन अथॉरिटी निम्नलिखित बातों के लिए महत्वपूर्ण है ?


  यह आपकी पूरी वेबसाइट के प्रदर्शन की जाँच करने में मदद करता है।


  इससे आप अपनी वेबसाइट की तुलना प्रतिस्पर्धियों से कर सकते हैं कि वेबसाइट किस नंबर पर आती है।


  किसी भी वेबसाइट से लिंक प्राप्त करने से पहले, आप वेबसाइटों के डोमेन प्राधिकरण की जांच भी कर सकते हैं और अधिकतम डोमेन प्राधिकरण वाली वेबसाइटों से ही बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं।


  नीचे हमने Quick Guide भी दी है जिसमें आप Domain Authority check करके Domain Authority बढ़ा पाएंगे उन्हें फॉलो करना न भूलें


  अपनी वेबसाइट के आला से संबंधित डोमेन नाम चुनें


  ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन पर ध्यान दें जिसमें टाइटल टैग्स, इमेज ऑल्ट टैग्स और कंटेंट पर फोकस किया जाता है


  उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री लिखें जिसे लोग लिंक करना चाहेंगे


  User को अच्छी जानकारी देने के लिए Internal Linking का इस्तेमाल करें


  वेबसाइट को स्वस्थ बनाने के लिए वेबसाइट से खराब और टूटे हुए लिंक को हटा दें।


  वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाएं


  डोमेन अथॉरिटी, स्मॉल एसईओ टूल या रॉबिन गुप्ता डीए चेकर आदि से अपनी वेबसाइट चेक करें।


  मास्टर योर निचे


  वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को तेज करें


  सोशल मीडिया पर वेबसाइट की सामग्री का प्रचार करें


  पेज अथॉरिटी बढ़ाने के लिए भी काम करें


  इस पेज पर हमने डोमेन अथॉरिटी बढ़ाने के सभी पॉइंट्स बताए हैं फिर भी अगर कोई पॉइंट्स हैं जो आपके लिए काम करते हैं और हमने इस पेज में नहीं बताए हैं तो हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर करें।


  उम्मीद है आपको Nexthttps  का यह पोस्ट पसंद आया होगा और इसे पढ़कर आपको वेबसाइट की Domain Authority बड़ी लगेगी।


  "डोमेन अथॉरिटी क्या है और डोमेन अथॉरिटी कैसे बढ़ाएं" पर 4 विचार





Post a Comment

Previous Post Next Post