Adsen

 


Unacademy क्या है





  दुनिया में युवा अपने हुनर ​​के दम पर कई तरह के काम कर रहे हैं और अच्छा पैसा कमा रहे हैं, जिसमें Unacademy पर वीडियो बनाकर पढ़ाना भी शामिल है.


  आज के समय में हर कोई ऑनलाइन पढ़ाई करता है इसलिए अगर आप Unacademy पर ऑनलाइन पढ़ाने की सोच रहे हैं तो यह फैसला सही है और इसमें हम आपकी पूरी मदद करेंगे.


  नीचे हमने Unacademy से जुड़ी सभी जानकारी शेयर की है जिसे पढ़कर आप आसानी से Unacademy पर पढ़ाना शुरू कर सकेंगे.


  अगर आप पैसे कमाने के और तरीके ढूंढ रहे हैं तो हमारी पिछली पोस्ट How to Earn Money and How To Earn Money From Mobile को जरूर पढ़ें।


  Unacademy क्या है


  Unacademy ऑनलाइन सीखने और इसे करवाने का एक बहुत बड़ा मंच है, जो आपको हर तरह की नौकरियों और सभी तरह के विषयों की जानकारी प्रदान करता है।


  Unacademy को साल 2015 में बनाया गया है और इसकी स्थापना 4 लोगों ने मिलकर की है।


  गौरव मुंजाल


  रोमन सैनी


  हिमेश सिंह


  सचिन गुप्ता


  यहां आप एमपी कांस्टेबल, रेलवे, एसएससी, यूपीएससी, राज्य पीएससी और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अच्छी तैयारी कर सकते हैं।


  Unacademy में लर्नर और एजुकेटर दो कैटेगरी हैं।


  अगर आप किसी विषय का अध्ययन करना चाहते हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन में Unacademy लर्नर एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा।  इस एप्लिकेशन की मदद से आप अपनी पसंद के अनुसार विषय और शिक्षक का चुनाव कर सकते हैं।


  अगर आप किसी विषय को पढ़ाना चाहते हैं तो अपने स्मार्टफोन में Unacademy Educator Application डाउनलोड करें।  इस एप्लीकेशन के जरिए आप लोगों को पढ़ा सकते हैं और इससे पैसे भी कमा सकते हैं।


  Unacademy से आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकते हैं।  इसके अलावा आप डिस्टेंस लर्निंग भी कर सकते हैं।


  इस एप्लिकेशन की सबसे अच्छी बात यह है कि आप यहां शिक्षा का प्रचार कर सकते हैं, फायदा यह है कि आप ज्ञान दे और ले सकते हैं और यहां आप अतिरिक्त आय अर्जित करेंगे।


  Unacademy पर आपको वीडियो के माध्यम से सभी विषयों की जानकारी मिलेगी और इस प्लेटफॉर्म पर परीक्षा की सॉफ्ट कॉपी भी उपलब्ध कराई जाती है।


  Unacademy एप कैसे डाउनलोड करें


  Unacademy एप्लिकेशन को अपने फोन में डाउनलोड करने के लिए आपका फोन स्मार्टफोन होना चाहिए (यह सादे फोन में काम नहीं करता है)


  इसके बाद आपको Google Play Store ओपन करना है और फिर आपको Google Play Store के सर्च बॉक्स में Unacademy Application टाइप करना है।


  इतना करने के बाद आपके सामने Unacademy Application आ जाएगी।  इसके बाद हरे रंग के Install Button को दबाएं।  ऐसा करने से कुछ ही समय में आपके स्मार्टफोन में Unacademy Application इंस्टॉल हो जाएगा।


  नोट: अगर आप Educator Unacademy Application को डाउनलोड कर रहे हैं तो आपको Unacademy Learning Application को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा और अगर आप पढ़ाने की इच्छा से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर रहे हैं तो आपको Unacademy Educator Application को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा।


  Unacademy पर अपना अकाउंट कैसे बनाये


  यदि आप पढ़ने के उद्देश्य से Unacademy Application पर अपना खाता बनाना चाहते हैं तो आपको Unacademy Learning Application पर अपना पंजीकरण कराना होगा और यदि आप शिक्षण के उद्देश्य से इस आवेदन पर अपना खाता बनाना चाहते हैं तो आपको Unacademy पर अपना खाता बनाना होगा।  शिक्षक आवेदन।


  यहां हम आपको बताएंगे कि दोनों प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट कैसे बनाएं, आइए जानते हैं।


  Unacademy Learning App पर अपना अकाउंट कैसे बनाये


  Unacademy Learning Application पर अपना Account बनाने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Google Play Store से Unacademy Learning Application को डाउनलोड करें।  डाउनलोड करने के बाद Unacademy Learning Application को open करें।


  एप्लिकेशन खोलने के बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी दर्ज करें और फिर Done बटन पर क्लिक करें।


  ऐसा करने से Unacademy एप्लीकेशन पर आपका अकाउंट बन जाएगा।  यही प्रक्रिया आप Unacademy Educator एप्लिकेशन पर भी करेंगे।  इस तरह आप दोनों प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बना लेंगे।


  इतना सब होने के बाद आपको इसमें अपने बारे में जानकारी भरनी है और फिर सबमिट कर देनी है।


  इसके बाद कुछ दिनों के बाद आपको Unacademy टीम की ओर से एक ईमेल प्राप्त होगा, जिसमें आपको बताया जाएगा कि आप Unacademy में काम करने के लिए पास हुए हैं या नहीं।


  Unacademy से पैसे कैसे कमाए


  Unacademy Educator एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसमें आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं।  इसमें आप लेक्चर देकर, अपने ज्ञानवर्धक वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।  इसमें आपकी कमाई तब होगी जब लोग आपके वीडियो को देखना शुरू करेंगे।


  इसके अलावा अगर आपने कोई कोर्स तैयार किया है और कोई आपके कोर्स को खरीद लेता है तब भी आपको पैसे मिलेंगे।  इसमें पैसे कमाने की अपार संभावनाएं हैं क्योंकि इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल भारत में बहुत से लोग करते हैं।


  जब आप Unacademy पर एक निश्चित राशि कमाते हैं, तो आप इसे अपने बैंक खाते या पेटीएम खाते में वापस ले सकते हैं।


  Unacademy से जुड़ी कुछ और बातें


  Unacademy ऐप के फाउंडर रोमन सैनी हिमेश सिंह और गौरव मुंजाल हैं।  वर्तमान में Unacademy Application भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन शिक्षा मंच है जहां बहुत से लोग आसान और मुफ्त शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।


  बात अगर Unacademy की करें तो यहां वर्तमान में 15,000 से ज्यादा लोग कोर्स चला रहे हैं और लगभग सभी विषयों पर अपना ज्ञान आम जनता तक पहुंचा रहे हैं।


  Unacademy के YouTube चैनल पर 3 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और इस एप्लिकेशन में 6000 से अधिक लोगों द्वारा पाठ्यक्रम बनाए गए हैं।


  Unacademy पैसे कैसे कमाती है


  आजकल दुनिया में पैसा कमाने के कई तरीके हैं और उनमें से एक तरीका है फंडिंग।  आप चाहें तो बड़ी कंपनियों को अपने साथ यह कहकर जोड़ सकते हैं कि अगर वे आपको फंड देंगे तो आप उनकी कंपनी का नाम अपने साथ जोड़ लेंगे।


  लेकिन ऐसा करने से पहले एक बात का ध्यान रखें कि उन्हें आपका आइडिया पसंद आ जाए।  इसी तरह Unacademy भी अपनी कंपनी के लिए पैसा इकट्ठा करती है।


  Unacademy को कई कंपनियां करोड़ों रुपए का फंड देती हैं।  इसमें से प्रमुख कंपनियां Sequoia, Nexus हैं।  इसके अलावा Unacademy Application Unacademy plus नाम से एक कोर्स चलाती है।


  Unacademy की कमाई तब होती है जब कोई पाठक इस कोर्स को खरीदता है।  लेकिन Unacademy की सबसे ज्यादा कमाई Funding से होती है.


  Unacademy पर किस सब्जेक्ट की पढ़ाई की जा सकती है


  जैसा कि आप जानते हैं कि Unacademy पर पढ़ाने वाले लोग काफी पढ़े-लिखे होते हैं, इसलिए आप यहां हर तरह के कोर्स सीख सकते हैं।


  फिर चाहे वह ग्राफिक्स से जुड़ा कोर्स हो या यूपीएससी से जुड़ा कोर्स।  इसके साथ ही आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी आसानी से कर सकते हैं।


  देखना चाहिए :-


  Fiverr से पैसे कैसे कमाए


  कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए


  उम्मीद है Nexthttps पर दी गई Unacademy की यह जानकारी आपको पसंद आएगी और आप इसे समझ पाएंगे।


  अगर इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कमेंट में जरूर पूछें।






Post a Comment

Previous Post Next Post