Adsen

 



Online पैसे कमाने के तरीके 



Online पैसे कमाने के तरीके |  29 बेहतर तरीके

अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आप सही पेज पर आए हैं क्योंकि इस पेज पर मैंने ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी साझा की है और इसे पढ़कर आप आसानी से ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक का चयन कर पाएंगे।  .

  पिछले पेज पर हमने मोबाइल से पैसे कमाने की जानकारी शेयर की है, इसे जरूर पढ़ें।

  ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

नीचे दिए गए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों का उपयोग करके लोग लाखों रुपये कमा रहे हैं लेकिन इनमें सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत, समर्पण और धैर्य के साथ नियमित रूप से काम करने की जरूरत है।

  1. Blogging

  Blog

ब्लॉगिंग में आपको एक ब्लॉग बनाना होता है और बिजनेस, हेल्थ, फिटनेस, टेक्नोलॉजी आदि जैसे विषयों पर आर्टिकल्स के रूप में जानकारी साझा करनी होती है।

जिसके बाद अगर लोग Google और Yahoo जैसे सर्च इंजन का उपयोग करके उस जानकारी को खोजते हुए आपके ब्लॉग पर आते हैं, तो आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ जाता है।

Blog का ट्रैफिक बढ़ने के बाद आप Adsense और Affiliate Marketing जैसे तरीकों से Blog को monetize करके पैसे कमा सकते हैं।

मुझे ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका लगता है क्योंकि इसे शुरू करने के लिए आपको किसी तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं है।

  ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपको अलग से कुछ भी ख़रीदने की ज़रूरत नहीं है, आप अपने कम दाम वाले कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल और इंटरनेट की मदद से आसानी से शुरुआत कर सकते हैं।

  हिंदी में ब्लॉगिंग

  सबसे अच्छी बात यह है कि आप Blogger.com, Medium.com और Wordoress.com पर फ्री में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।

  लेकिन मैं आपको फ्री प्लेटफॉर्म पर ब्लॉगिंग करने की सलाह नहीं दूंगा क्योंकि सफलता की उम्मीद बहुत कम होती है जिसके कई कारण होते हैं।

  इसलिए आपको Domain Name और Web Hosting खरीद कर एक Self Hosted Blog शुरू करना चाहिए, जिस पर आपका पूरा नियंत्रण हो, जिससे सफलता की उम्मीद कई गुना बढ़ जाती है।

  अगर आप भी ब्लॉग्गिंग शुरू करके ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें लेख को पढ़कर आप सारी जानकारी आसानी से विस्तार से समझ सकते हैं।

  2. Blogging

      You tube

किसी भी विषय पर वीडियो बनाकर लोगों तक जानकारी पहुंचाना व्लॉगिंग कहलाता है और यह ब्लॉगिंग जैसा ही है, फर्क सिर्फ इतना है कि ब्लॉगिंग में हम लेख लिखकर लोगों तक जानकारी पहुंचाते हैं और व्लॉगिंग में हम वीडियो के जरिए लोगों तक जानकारी पहुंचाते हैं।

वीडियो बनाकर आप उन्हें Youtube, Vimeo और Facebook जैसे प्लेटफॉर्म पर पब्लिश कर सकते हैं और जब ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखने लगें तो आप उन्हें कई तरह से मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं।

वीडियो बनाकर ऑनलाइन पैसा कमाना आसान नहीं है क्योंकि अच्छा वीडियो बनाना सीखने में काफी मेहनत और समय लगता है।

वैसे तो आप मोबाइल से वीडियो बना और एडिट कर सकते हैं और Youtube और Facebook आदि पर अपलोड करके व्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।

लेकिन अच्छी क्वालिटी का वीडियो बनाने के लिए आपको महंगे कैमरे की जरूरत होती है और वीडियो को दिलचस्प बनाने के लिए एडिटिंग के लिए महंगे कंप्यूटर की जरूरत होती है।  अच्छी गुणवत्ता वाली आवाज रिकॉर्ड करने के लिए एक अच्छे माइक्रोफोन की जरूरत होती है।  जिसे खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है।

अगर आप वीडियो बनाकर ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो Youtube से पैसे कमाने की जानकारी को पढ़कर आप सभी जानकारी को विस्तार से समझ सकते हैं।

3. E-Commerce Business

    ई-कॉमर्स व्यवसाय

ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढ़ रहा है ऐसे में आप भी इंटरनेट के जरिए सामान बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

ई-कॉमर्स बिजनेस में आपको सबसे पहले यह सोचना होगा कि आप ऑनलाइन क्या बेचना चाहते हैं।

आप कपड़े, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक सामान, बर्तन, खिलौने आदि कोई भी सामान ऑनलाइन बेच सकते हैं।

सामान का चयन करने के बाद आपको सामान खरीदना है और उसे अपने गोदाम में स्टॉक के रूप में रखना है।

आप इंडियामार्ट, अलीएक्सप्रेस, अलीबाबा आदि वेबसाइटों से थोक मूल्य पर सभी सामान खरीद सकते हैं।

Content आने के बाद आपको एक ऐसी वेबसाइट की जरूरत होती है जिसे आप WordPress, Shopify जैसे प्लेटफॉर्म की मदद से आसानी से बना सकते हैं या फिर आप किसी डेवलपर से वेबसाइट बना सकते हैं।

  अवश्य देखे :- वेबसाइट कैसे बनाये

वेबसाइट बन जाने के बाद, सभी सामग्री को वेबसाइट पर सूचीबद्ध करना होता है ताकि वेबसाइट के माध्यम से कोई और इसे खरीद सके।

  उत्पाद लिस्टिंग के बाद, आप Google विज्ञापनों और फेसबुक विज्ञापनों के माध्यम से अपनी वेबसाइट और उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं।

जितने ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे, उतने ज्यादा लोग खरीदेंगे और उतनी ही ज्यादा आपकी ऑनलाइन कमाई होगी।

  अगर आप ऐसे में ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो ई-कॉमर्स बिजनेस कैसे शुरू करें की जानकारी को पढ़ें और सभी जानकारियों को विस्तार से समझें।

  4. Dropshipping Business

      drop shipping

Dropshipping Business में भी हमें Ecommerce Business जैसी वेबसाइट बनाकर प्रोडक्ट बेचना होता है लेकिन उसे पहले से स्टोर करके नहीं रखना होता है।

आप सप्लायर के साथ अनुबंध करते हैं, जिसमें उत्पादों को स्टोर करने और भेजने का काम आपका सप्लायर करता है।

  आपको बस इतना करना है कि उत्पादों को वेबसाइट पर सूचीबद्ध करना है और अधिकतम बिक्री प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करना है।

  ड्रॉपशीपिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको केवल एक वेबसाइट बनाने में निवेश करने की आवश्यकता है और वेबसाइट के उत्पादों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करना है।

  लेकिन इसमें प्रोडक्ट्स की क्वालिटी और डिलीवरी टाइम आपके कंट्रोल में नहीं होता है, जो आपके ब्रांड को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए ड्रॉपशीपिंग बिजनेस किसी अच्छे सप्लायर के साथ ही शुरू करें।

  आप आपूर्तिकर्ताओं के साथ अनुबंध करने के लिए एक ड्रापशीपिंग वेबसाइट और ओबेरो बनाने के लिए शोपिफाई का उपयोग कर सकते हैं।

  अगर आपको ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस पसंद आया है तो ड्रॉपशिपिंग कैसे शुरू करें लेख को पढ़कर सारी जानकारी समझ लें।

5. Video Editing

     video shoot

  जब से इंटरनेट सस्ता हुआ है तब से वीडियो का जमाना आ गया है और वो इतने हैं कि वीडियो बनाने से लेकर एडिटिंग तक की कमाई बहुत ज्यादा हो रही है.

  ऐसे में आप Video Editing सीखकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

  हालांकि एडिटिंग भी किनेमास्टर और फिल्मोरागो जैसे मोबाइल ऐप से की जाती है, लेकिन एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटर बनने के लिए आपको एक पावरफुल कंप्यूटर की जरूरत होती है।

  प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग के लिए आप Premiere Pro और Final Cut Pro जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं।

  वीडियो एडिटिंग सीखने के लिए किसी कोचिंग क्लास की जरूरत नहीं है, आप Youtube पर वीडियो एडिटिंग सीख सकते हैं।

  Video Editing सीखने के बाद आप Fiverr जैसे Freelancing Platform पर Video Editing का काम आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

  या फिर फेसबुक और यूट्यूब पर वीडियो क्रिएटर्स से संपर्क करके भी वीडियो एडिटिंग का काम आसानी से मिल जाता है।

  काम मिलने के बाद बेहतरीन वीडियो एडिटिंग करें और ऑनलाइन पैसे कमाएं।

   6. Article writing

       article writing

आर्टिकल राइटिंग भी एक स्किल है जो समय के साथ और बेहतर होती जाती है इसलिए अगर आप आर्टिकल राइटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आज से ही रोजाना 1000 से 2000 शब्द लिखना शुरू कर दें।

  जब आपको लगे कि आप किसी भी विषय पर अच्छी गुणवत्ता वाले लेख लिख सकते हैं, तो अलग-अलग विषयों पर कम से कम 10 लेख लिखें जो इंटरनेट पर उपलब्ध लेखों से बेहतर हों।
लेख लिखने के बाद, इंटरनेट पर उपलब्ध वेबसाइटों और ब्लॉगों के माध्यम से, ब्लॉगर्स और वेब डेवलपर्स आदि के ईमेल पते निकालें और उन्हें ईमेल लिखें।

  ईमेल में लिखें कि आप कितने समय से आर्टिकल राइटिंग कर रहे हैं और किन टॉपिक्स पर आप अच्छे आर्टिकल लिख सकते हैं।

  साथ ही आपके द्वारा लिखे गए 5 से 10 लेख सैम्पल के रूप में ई-मेल द्वारा भेजकर कार्य हेतु अनुरोध करें।

  अगर आप 50 लोगों को ईमेल करते हैं तो 20 लोग जवाब देंगे और अगर आपके लेख लिखने की गुणवत्ता में सुधार होता है तो 10 लोग आपको लेख लिखने का काम जरूर देंगे।

  फिर उनके अनुसार आर्टिकल लिखें और घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाएं।

  आर्टिकल राइटिंग से ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने की जानकारी पढ़ें।

  7. Graphics Design

      graphic design

इंटरनेट पर कोई भी काम करने के लिए जैसे वेबसाइट बनाना, मोबाइल एप्लिकेशन बनाना या वीडियो या आर्टिकल की जरूरत होती है, इन सभी चीजों के लिए कहीं न कहीं ग्राफिक डिजाइन की जरूरत होती है, जिसके कारण ग्राफिक डिजाइनरों की मांग बढ़ रही है।
आप ग्राफिक डिजाइनिंग सीखकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं, लेकिन प्रोफेशनल ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपको कोरल ड्रॉ जैसे सॉफ्टवेयर को अच्छे से चलाना सीखना होगा, जिसे आप Youtube Videos की मदद से आसानी से सीख सकते हैं।

अगर आपके पास एक अच्छा कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है तो आप Canva, और Designcap आदि जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग करके छोटे-छोटे ग्राफिक डिजाइन का काम भी कर सकते हैं और ब्लॉगर्स, यूट्यूबर्स और मार्केटर्स आदि के लिए काम करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

   8. Podcast
       podcast

 

 कुछ साल पहले कोई भी वीडियो नहीं देखता था जिसके कई कारण थे उसी तरह बहुत कम लोग पॉडकास्ट सुनते हैं लेकिन अमेरिका और विकसित देशों में पॉडकास्ट की मांग बढ़ रही है।
इसलिए कुछ समय में भारत जैसे देशों में भी Podcast की मांग काफी बढ़ने वाली है और अगर आप अभी Podcast बनाना शुरू कर देते हैं तो आपको इसमें सफल होने और ऑनलाइन पैसा कमाने से कोई नहीं रोक पाएगा।

पॉडकास्ट बनना बहुत ही आसान है आप आसानी से मोबाइल या किसी अन्य रिकॉर्डिंग डिवाइस में किसी भी विषय पर पॉडकास्ट रिकॉर्ड कर सकते हैं और उन्हें प्रसिद्ध पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर सकते हैं।

   Podcast Platform :-

   To install Buzzprout.

   Bewitched.

   Transistor.

   To install Castos.

   Podbean.

  Buzzprout.


  Simplecast.

  Resonate.

जब लोग आपके पॉडकास्ट को सुनना शुरू करेंगे, तो आप विज्ञापनों के माध्यम से उन्हें मुद्रीकृत करके ऑनलाइन पैसे कमा सकेंगे।

  9. Unacademy

   online study

लॉकडाउन के बाद ऑनलाइन शिक्षा ने काफी तेज रफ्तार पकड़ी है, जिसमें कई नए प्लेटफॉर्म सामने आए हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं और अगर आपको पढ़ाना अच्छा लगता है, तो आप उन प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन टीचर भी बन सकते हैं।

  अच्छी बात यह है कि ऑनलाइन टीचर बनने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है, आप अपने अनुसार समय का चुनाव कर घर पर ही बच्चों को पढ़ा सकते हैं और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

  कई छात्र Unacademy पर पढ़कर अच्छा कर रहे हैं और वही शिक्षक प्रसिद्धि पाने के साथ अच्छी कमाई भी कर रहे हैं।

  अगर आप भी ऑनलाइन पढ़ाई करना पसंद करते हैं तो Unacademy पर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने के लिए जानकारी को पढ़ें।

10. Manage Social Media Accounts

   social media

  दिसंबर 2019 में मैं सुबह-सुबह फेसबुक यूज कर रहा था, तभी एक ग्रुप में एक बिजनेसमैन की पोस्ट देखी, जिसमें लिखा था कि उन्हें फेसबुक मार्केटर की जरूरत है।

  मैंने उन्हें कमेंट में कहा कि मैं उनके लिए यह काम कर सकता हूं और फिर उनसे फोन पर बात की।

  मैंने उन्हें समझाया कि मैं कैसे फेसबुक पेज का प्रबंधन करूंगा और फेसबुक से लीड जेनरेट करूंगा और उन्हें कंपनी की सर्विस बेचूंगा।

  उन्हें मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई और उन्हें लगा कि मैं उनके सभी सोशल मीडिया के काम को संभाल सकता हूं और उन्होंने मुझे काम पर रखा और मैं अभी भी उस कंपनी के लिए ऑनलाइन काम कर रहा हूं।

  इसी तरह कई बिजनेसमैन, पर्सनल ब्रांड्स, कंपनियां अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को मैनेज करने के लिए मैनेजर की तलाश कर रहे हैं, आपको उन्हें ढूंढना होगा और समझना होगा कि आप उन्हें कैसे फायदा पहुंचा सकते हैं।

  सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करने में आपको बहुत सारे काम करने होते हैं जैसे कि सभी सोशल मीडिया अकाउंट में पोस्ट पब्लिश करना, कमेंट्स का जवाब देना, पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए ग्रुप्स में शेयर करना और एडवरटाइजिंग आदि।

   11. SEO

   SEO

  मेरे हिसाब से SEO इंटरनेट की दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे देने वाला है लेकिन इसे सीखना और करना आसान नहीं है।

  SEO का मतलब है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यानी किसी वेबसाइट को इस तरह से ऑप्टिमाइज करना कि वह किसी भी सर्च इंजन जैसे गूगल, याहू और यांडेक्स आदि में पहले पेज पर दिखने लगे।

  अब किसी भी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए सबसे पहले आपको यह सीखना होगा कि SEO क्या है और यह कैसे काम करता है, इसके बाद आप इस काम को करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

  Note: SEO का काम आसान नहीं होता है क्योंकि इसमें बहुत कुछ सीखना पड़ता है और उसके बाद कम्पटीशन का सामना करना पड़ता है.

  फिर भी पैसा ज्यादा है, कम्पटीशन तो होगा ही, इसलिए SEO सीखिए और फिर कंपनियों की वेबसाइट के लिए SEO का काम करके ऑनलाइन पैसे कमाइए।

12. Website Design

   website design

आजकल सभी छोटे बड़े बिजनेसमैन को वेबसाइट की जरूरत होती है तो क्यों न आप वेबसाइट बनाना सीखें और उनके लिए वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाएं।

  अब आप सोच रहे होंगे कि वेबसाइट बनाना आसान नहीं है तो यकीन मानिए CMS Platforms की मदद से आप बिना किसी तकनीकी ज्ञान के मिनटों में एक बहुत अच्छी वेबसाइट बना सकते हैं।

  वेबसाइट बनाने के लिए आपको डोमेन नेम और वेब होस्टिंग खरीदनी पड़ती है, जिसे आप भूपेंद्र लोधी की वेबसाइट से कम से कम दाम में खरीद सकते हैं।

  Domain Name और Web Hosting खरीदने के बाद आप WordPress की मदद से 1 घंटे में एक अच्छी वेबसाइट बना पाएंगे।

  वेबसाइट बनाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट कैसे बनाये लेख को पढ़ें।

  वेबसाइट बनाना सीखने के बाद फेसबुक पर बिजनेस ग्रुप ज्वाइन करें और कारोबारियों को कहें कि 4000 से 5000 रुपए में वेबसाइट बनाकर बिजनेस को ऑनलाइन ले जाएं।

  फिर बिजनेसमैन आपसे बात करेगा कि किस तरह की वेबसाइट बनेगी, कितने दिनों में बनेगी आदि।

  उन सबको समझाएं और 50% एडवांस लेकर वेबसाइट बनाना शुरू करें और ऐसे ही घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाएं।

   13. Application Development

   application

  वैसे मुझे ये काम आसान नहीं लगता है क्यूंकि इसमें आपको Coding यानि C++, Java, Python जैसी भाषाएं सीखनी होती है.

  लेकिन जहां चाह है वहां राह है।

  इन भाषाओं को आप 2 से 3 महीने में मुफ्त में घर बैठे Youtube पर जाकर सीख सकते हैं और फिर कंप्यूटर में Android Studio डाउनलोड करके एप्लीकेशन बनाना सीख सकते हैं।

  जब आप एप्लिकेशन बनाना शुरू करते हैं, तो आप कंपनियों या व्यवसायियों के लिए एप्लिकेशन बनाकर पैसा कमा सकते हैं या आप Google Admob से उन्हें Play Store पर अपलोड करके लोगों के लिए उपयोगी एप्लिकेशन जैसे पीडीएफ रीडर, गेम्स आदि बनाकर पैसा कमा सकते हैं, जिसमें यह होगा  आपके लिए एक महीने में 50000 से 1 लाख कमाना बहुत आसान है।

  अगर आपकी एप्लीकेशन अच्छी और बहुत उपयोगी है तो गूगल या कोई भी बड़ी कंपनी उसे 100 या 200 करोड़ में खरीद सकती है।

  तो फिर देर किस बात की कंप्यूटर लैंग्वेज सीखें और एप्लीकेशन बनाएं और घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाएं।

  14. Affiliate Marketing

   affiliate marketing

Affiliate Marketing में हमें लोगों को यह सलाह देने का काम करना होता है कि आप इस उत्पाद या सेवा को खरीदें और उपयोग करें और जिस कंपनी के उत्पाद और सेवा की आप सलाह देंगे, वह आपको उसके लिए कमीशन देगी।

Affiliate Marketing जितना आसान लगता है उतना आसान नहीं है क्योंकि आज के समय में लोग किसी की सलाह नहीं सुनते हैं इसलिए Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए हमें लोगों का विश्वास जीतना होगा।

  एक बार जब लोग आप पर भरोसा करने लगेंगे, तो वे निश्चित रूप से आपके द्वारा बताए गए उत्पादों और सेवाओं को खरीदेंगे और उपयोग करेंगे।

  Affiliate Marketing शुरू करने के लिए आपको एक Blog, Youtube Channel या Social Media Account की आवश्यकता होती है जहाँ आप किसी विषय से संबंधित जानकारी साझा करके लोगों का विश्वास जीत सकते हैं और Affiliate Marketing से कंपनियों के उत्पादों और सेवाओं का प्रचार करके पैसा कमा सकते हैं।  .

  Affiliate Marketing में पैसा कमाने में समय लगता है लेकिन जब भी आप इससे पैसे कमाने लगते हैं तो कमाई बढ़ती चली जाती है।

  Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए पोस्ट को जरूर पढ़े।

   15. Sell eBooks
   e-book

इंटरनेट के आने के बाद अब लोग बूस की जगह ईबुक पढ़ने लगे हैं, इसलिए ईबुक बेचने वालों की कमाई दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।
ऐसे में आप भी किसी टॉपिक या ईबुक को प्लेटोफॉर्म की तरह अमेजन ईबुक पर बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


यदि आप ईबुक नहीं लिख सकते हैं तो किसी पुरानी प्रसिद्ध पुस्तक को ईबुक में बदलकर भी यह काम किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए आपको पुस्तक के प्रकाशक से बात करनी होगी और कमाई का 10 से 15 प्रतिशत भाग के मालिक को देना होगा।  किताब।


ऑनलाइन पैसे कमाने की गतिविधियों में यह सबसे आसान काम है, लेकिन ईबुक बनाने के बाद उसे बेचना थोड़ा मुश्किल होता है, इसलिए काम शुरू करने से पहले पूरी प्लानिंग कर लें कि ईबुक कैसे बेची जाएंगी।

  16. Sell Photos
   sell photos

अगर आपके पास एक अच्छा कैमरा है और आप बेहतरीन फोटो शेयर कर सकते हैं तो आप आसानी से ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइटें उपलब्ध हैं जो फोटो को खरीदने और बेचने की सुविधा प्रदान करती हैं।  आप उन वेबसाइट्स पर साइन अप करके बहुत ही आसानी से फोटो बेच सकते हैं।

फोटो अपलोड करने से पहले याद रखें कि फोटो की क्वालिटी बेहतरीन होनी चाहिए, नहीं तो आपकी फोटो को कोई नहीं खरीदेगा और आपकी कमाई नहीं होगी।

फोटो बेचने के लिए आप नीचे दी गई वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

   adobe stock

  Shutterstock

   Alami

  Etsy

   photomoto

  क्रेस्टॉक

  500 पीएक्स px


फोटो बेचकर पैसे कमाने की जानकारी को विस्तार से समझने के लिए इस लेख को अवश्य पढ़ें।

  17. Domain and Web Hosting Business


   Web Hosting



वेबसाइट और एप्लिकेशन को इंटरनेट पर लाइव करने के लिए डोमेन नाम और वेब होस्टिंग की आवश्यकता होती है, जिसकी मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, इसलिए डोमेन नाम और वेब होस्टिंग बेचना एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है।

Domain Name और Web Hosting बेचने का Business भी आप बहुत ही कम Investment (लगभग Rs 50,000) में शुरू कर सकते हैं, इसमें आपको बहुत कुछ सीखना होता है।

  सभी बिजनेस की तुलना में इसमें कॉम्पिटिशन बहुत है इसलिए इसमें सफलता पाने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग में अधिक निवेश करना होगा।

आप वेब होस्टिंग बिजनेस कैसे शुरू करें लेख को पढ़कर सारी जानकारी समझ सकते हैं और अगर आपको कोई समस्या आती है तो आप मुझसे व्हाट्सएप पर संपर्क कर सकते हैं।

  18. Domain Flipping Business

  डोमेन नेम की बढ़ती डिमांड को देखते हुए लोगों ने यह बिजनेस शुरू किया है इसमें लोग ऐसे डोमेन रजिस्टर कराते हैं जो भविष्य में अपने नाम से एक ब्रांड बन सकें और फिर जब कोई उस डोमेन को खरीदना चाहे तो उन्हें बहुत कुछ मिल जाता है।  धन।  इसे कीमत पर बेचो।

  ऐसे कई डोमेन लाखों और करोड़ों रुपये में बिक चुके हैं और हर रोज खरीदे और बेचे जा रहे हैं।

  इसमें आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है।  शुरुआत में, कुछ ऐसे डोमेन खरीदें जिनकी आवश्यकता किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी को हो सकती है और उन्हें डोमेन सेलिंग प्लेटफॉर्म पर फिर से बेचने के लिए सूचीबद्ध करें।

  Domain Flipping Platform:-

   flippa

   free market

   afternik

  trademysite

  कुछ समय बाद डोमेन खरीदने के लिए संपर्क करेंगे और आप उनसे मोलभाव कर सकते हैं और डोमेन को बहुत कम कीमत पर बेचकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

  डोमेन खरीदने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च कर लें और वही डोमेन खरीदें जो भविष्य में अच्छी कीमत पर बेचा जा सके।

  अगर आप गलत डोमेन नेम खरीदते हैं तो आपको डोमेन बेचने में दिक्कत होगी और कोई ग्राहक उन्हें नहीं खरीद पाएगा और आपका पैसा बर्बाद हो जाएगा।

  19. Website Flipping

   website for sale

वेबसाइट फ़्लिपिंग डोमेन फ़्लिपिंग की तरह है, इसमें आपको एक वेबसाइट बनानी होती है और उसे बेचना होता है।  अच्छी बात यह है कि डोमेन फ्लिपिंग कम जोखिम वाला काम है क्योंकि वेबसाइट बनाने के बाद आप आसानी से वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी बढ़ाकर अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं।  कर सकना


Website Flipping शुरू करने से पहले आपको Website बनाना सीखना होगा और उसकी Authority और Traffic को बढ़ाना होगा क्योंकि बिना Authority और Traffic के कोई भी Website खरीदना पसंद नहीं करता है।
वेबसाइट बनाने के बाद आप वेबसाइट को Flippa जैसे प्लेटफॉर्म पर आसानी से बेच सकते हैं।

Sedó
flippa
afternik
free market
website broker

20. Start a Digital Marketing Agency

दुनिया डिजिटल हो गई है और ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोलना एक बहुत ही लाभदायक कार्य है।

एक छोटा सा ऑफिस खोलकर और कुछ लड़कों और लड़कियों को पढ़ाने का काम करके आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी चला सकते हैं।
डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में आप आर्टिकल राइटिंग, एसईओ, एसएमओ, वेब डिजाइनिंग, ऐप डेवलपमेंट, पीपीसी जैसी कई सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

21. Invest in the stock market.


वैसे तो शेयर मार्केटिंग निवेश के लिए सही प्लेटफॉर्म है, लेकिन कई लोग इसका इस्तेमाल ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए भी करते हैं।

डीमैट खाता खोलकर आप आसानी से 10,000 रुपये से भी व्यापार शुरू कर सकते हैं और यदि आपका शोध कार्य सही है तो आप इससे आसानी से पैसा कमा सकेंगे।
Not :- शेयर बाजार एक जोखिम भरा व्यवसाय है, इसलिए पूरी जानकारी होने के बाद ही इसमें निवेश करें, अन्यथा आपका पैसा घाटे में जा सकता है।
शेयर मार्केटिंग से पैसे कमाने की जानकारी को विस्तार से समझने के लिए इस लेख को पढ़ें।

22. Invest in Cryptocurrencies

crypto


शेयर बाजार की तरह यह भी एक निवेश मंच है, लेकिन यह शेयर बाजार की तुलना में कहीं अधिक जोखिम भरा है।
इसमें यदि लाभ मिलता है तो वह भी अधिक है और यदि हानि होती है तो वह भी बहुत अधिक है।

लंबे समय के लिए निवेश में लाभ के अधिक अवसर हैं।

फिर भी पहले आपको इसे अच्छे से समझ लेना चाहिए और फिर इसमें निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए।


 23. Email Outreaching


  यह एक प्रकार का फ्रीलांसिंग का काम है जिसे आप अपने लिए या किसी कंपनी, बिजनेसमैन या डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी के लिए कर सकते हैं।


  इसमें आपको जरूरत के हिसाब से वेबसाइट्स से ईमेल एड्रेस निकालना होता है और इसके बाद उन्हें ईमेल के जरिए अपनी सर्विस या प्रोडक्ट की जानकारी देनी होती है।


  जो लोग आपकी सर्विस या प्रोडक्ट को पसंद करते हैं वो उसे खरीदते हैं, जिससे आपको फायदा होता है।


  ईमेल आउटरीचिंग कई तरह की होती है और उससे कई तरह के काम किए जाते हैं तो यह पूरी तरह से आपकी स्किल पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे करते हैं और इससे आप कितना पैसा कमा सकते हैं।


 24. Moboreader पर Editor बने


  अगर आपकी अंग्रेजी अच्छी है तो आप Moboreader पर Editor के रूप में काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


  यह एक बहुत ही आसान काम है लेकिन यह काम अंग्रेजी के अच्छे ज्ञान से ही किया जा सकता है।

  इसमें आपको एक कहानी दी जाएगी जिसे आपको सुधारना है।

  मोबोरीडर एडिटर के पास जा कर रिफरेन्स देखिये, आप समझ जायेंगे कि आपको किस तरह का काम करना है।

उसके बाद आपको एक टेस्ट देना होगा जिसमें आपको एडिट करके एक कहानी को सैंपल के तौर पर देना होगा।  अगर मोबोरीडर को आपका काम पसंद आता है तो आप टेस्ट पास करेंगे और फिर मोबोरियाडर आपके साथ अनुबंध करेगा और फिर आपको काम दिया जाएगा, जिसे पूरा करने के बाद अगले महीने की 11 तारीख को आपके Paypal खाते में पैसा भेज दिया जाएगा।


  इसमें आपकी कमाई आपके काम की गति पर निर्भर करती है लेकिन Moboreader वाले बहुत अच्छी Payment देते है जिसमे आप 50,000 रुपये बड़ी ही आसानी से कमा पाएंगे।


  25.  Sell on Amazon


   Online sale

अगर आप कम निवेश में ऑनलाइन सामान बेचना शुरू करना चाहते हैं तो Amazon आपके लिए वरदान साबित हो सकता है।

Amazon Seller बनकर आप आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसमें आपको अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट को सही कीमत पर बेचना होता है और आप आसानी से सफलता की ऊंचाईयों तक पहुंच सकते हैं।


  प्रतिस्पर्धा भी है जिससे कुछ दिक्कतें आएंगी, लेकिन मेहनत करने से सारी समस्याएं हल हो जाएंगी।


  एक बात हमेशा याद रखें कि कोई भी फ्रॉड काम करके रिव्यू लेने की कोशिश न करें, नहीं तो आपका अकाउंट सस्पेंड हो सकता है और आपकी मेहनत बर्बाद हो सकती है।


  अगर आप सही तरीके से Amazon पर काम करते हैं तो सफलता आपके कदम चूमेगी।


  26. Quora पर प्रश्न पूछें


   Quora


  वैसे तो आप Quora Program से ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते लेकिन लोग इससे भी ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं इसलिए इसकी जानकारी शेयर करना भी जरूरी था.


  Quora में आपको Quora Partnership Program को ज्वाइन करना होता है और सवाल पूछना होता है और जितने ज्यादा लोग आपके सवाल का जवाब देते हैं और जितने ज्यादा लोग Quora पर सर्च इंजन के जरिए आते हैं, आप उसी हिसाब से कमाई करते हैं।


  नोट: Quora पार्टनरशिप प्रोग्राम उन सभी के लिए उपलब्ध नहीं है जो Quora पर काम करते रहते हैं, उन्हें ईमेल के माध्यम से विशेष आमंत्रण प्राप्त होता है और उसके बाद वे प्रश्न पूछकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।


  Quora से पैसे कमाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, Quora से पैसे कैसे कमाएं लेख को पढ़ें।


  27. बड़े पैमाने पर पुनर्विक्रय करें


  अगर आप अपना ई-कॉमर्स बिजनेस नहीं खोलना चाहते हैं और न ही आप Amazon पर प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं तो आप Bigly पर रीसेलिंग का काम करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इस पर काम करने के लिए आपको Bigly ऐप डाउनलोड करना होगा और उस पर अकाउंट बनाना होगा।

अकाउंट बनाने के बाद आप Bigly और उपलब्ध प्रोडक्ट्स को WhatsApp, Facebook और अन्य सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।


  अगर आपके लिंक से कोई दूसरा प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका कमीशन आपको मिलता है।


  इस तरह से आप Bigly के द्वारा रीसेल करके आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।


 28. Refer App & Earn

 proof of earning

अगर ऊपर दिए गए सभी काम आपको मुश्किल लगते हैं तो Refer and Earn ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है।


  प्लेस्टोर पर Google पे, फोन पे, पेटीएम, अमेज़न पे जैसे कई एप्लीकेशन मौजूद हैं, जिन्हें रेफर करके आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।


  आपकी कमाई आपके रेफर के नंबर पर निर्भर करती है।


  जितने ज्यादा लोग आपके लिंक से एप को डाउनलोड करेंगे और एप का इस्तेमाल करेंगे, आपको उतने ही ज्यादा पैसे मिलेंगे।


  29. Translation


 to translate


  

  ऐसे कई लोग और कंपनियाँ हैं जिन्हें अनुवाद की आवश्यकता है, यदि आप एक से अधिक भाषाएँ जानते हैं, तो आप अनुवाद करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं।


  Fiverr, Upwork और Payperhour आदि जैसी फ्रीलांसिंग वेबसाइटों पर आपको अनुवाद का काम आसानी से मिल जाएगा।


  ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए कितने समय में पैसा आना शुरू हो जाता है?


  अगर आप कोई नया ऑनलाइन काम शुरू करते हैं तो उससे पैसे कमाने में आपको 3 महीने से लेकर 1 साल तक का समय लग सकता है क्योंकि इसमें आपको कई नई स्किल्स सीखने की जरूरत होती है।  ऑनलाइन काम में कमाई आपके काम और स्किल पर निर्भर करती है, आप जितना अच्छा काम करेंगे और जितना ज्यादा काम करेंगे आपकी कमाई उतनी ही जल्दी शुरू होगी।


  ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?


  मेरे लिए ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है लेकिन आपके लिए यह आपके कौशल पर निर्भर करेगा।  Blogging के अलावा Freelancing, Dropshipping या E-Commerce आपके लिए online पैसे कमाने के अच्छे तरीके हो सकते हैं।


  ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए किन चीजों की जरूरत होती है?


  ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको इंटरनेट और कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत होती है और इनकी मदद से आप ऑनलाइन काम शुरू करके पैसे कमा सकते हैं।


  ऑनलाइन काम करके पैसा कौन कमा सकता है?

अगर आपको कंप्यूटर और इंटरनेट का थोड़ा सा भी ज्ञान है तो आप चाहे स्टूडेंट हो, चाहे हाउस वाइफ हो, प्राइवेट या सरकारी नौकरी करते हो या किसान हो, आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।


यदि आपके पास ऑनलाइन पैसे कमाने के उपरोक्त तरीकों में से किसी से संबंधित कोई प्रश्न है, तो कमेंट सेक्शन में जरूर पूछें।


अगर ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई ऐसा तरीका है, जिसे हम इस आर्टिकल में शेयर करना भूल गए हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं, तो हमें कमेंट में जरूर बताएं, हम उसकी जानकारी इस आर्टिकल में जरूर जोड़ना चाहेंगे।


  अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।














Post a Comment

Previous Post Next Post