Adsen

 

Quora से पैसे कैसे कमाए




How to earn money from Quora




  इस आर्टिकल में हम Quora की जानकारी जैसे Quora क्या है, Quora पर अकाउंट कैसे बनाएं, Quora से पैसे कैसे कमाएं आदि समझेंगे।


   Quora क्या है ?


  Quora एक प्रश्न और उत्तर से संबंधित वेबसाइट है जहां कोई भी व्यक्ति अपने दिमाग में चल रहे प्रश्न को पोस्ट कर सकता है और अन्य कई लोग अपने अनुभव के अनुसार उस प्रश्न और उत्तर को पढ़ सकते हैं।


  इस प्रकार एक प्रश्न के हजारों भिन्न-भिन्न उत्तर प्राप्त होते हैं, जो सभी अनुभव पर आधारित होते हैं।


  Quora की स्थापना वर्ष 2009 में एडम डी एंजेलो, चार्ली चीवर द्वारा की गई थी।


  वर्तमान में Quora के 100 मिलियन से अधिक मासिक उपयोगकर्ता हैं जो एक बड़ी संख्या है।


  इसके अलावा दुनिया भर के तमाम ब्लॉगर Quora पर सवालों के जवाब देकर अपनी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक ला रहे हैं, जिससे उनकी कमाई भी अच्छी हो रही है.


   Quora के फायदे ?


  इस वेबसाइट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां दुनिया भर में होने वाली घटनाओं को सवालों के रूप में पूछा जाता है, जिसके कारण यह वेबसाइट एक समाचार वेबसाइट के रूप में भी काम करती है।


  इसके अलावा आप अपने मन में चल रहे किसी भी तरह के सवाल को इस वेबसाइट पर पूछ सकते हैं और इसका जवाब आपको इस वेबसाइट पर जल्द से जल्द मिल जाएगा क्योंकि पूरी दुनिया में इस वेबसाइट पर 10 करोड़ से भी ज्यादा लोग रजिस्टर्ड हैं।


  तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह वेबसाइट पूरी दुनिया में कितनी लोकप्रिय है।  इसके अलावा Quora पर बहुत से उच्च शिक्षित लोग हैं जिनके कारण आप उनसे विभिन्न विषयों पर ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।


  इस वेबसाइट पर रिटायर्ड आईएएस से लेकर आईपीएस पुलिस अधिकारी इंजीनियर तक सभी जुड़े हुए हैं।


  Quora पर दुनिया के सभी ब्लॉगर्स का अकाउंट जरूर होता है क्योंकि Quora बैकलिंक्स बनाने और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने का एक बहुत बड़ा माध्यम है क्योंकि Quora पर 100 मिलियन से ज्यादा लोग हैं।


  इसलिए सभी ब्लॉगर Quora पर सवालों के जवाब देते रहते हैं और अंत में अपनी वेबसाइट का लिंक छोड़ देते हैं ताकि जब कोई व्यक्ति उनके जवाब को पसंद करे तो वह व्यक्ति भी उनकी वेबसाइट पर जाए।


  ऐसा करने से उनकी वेबसाइट पर विज़िटर बढ़ते हैं और वे Google Adsense से अधिक कमाई करते हैं।


  इसके अलावा Quora Website ने हाल ही में Quora pArtner Program नाम से एक प्रोग्राम लॉन्च किया है जिसमें आप सवाल पूछकर असीमित पैसा कमा सकते हैं।  अगर आप इसके बारे में जानते हैं तो हम आपको इसके बारे में बताते हैं, आइए जानते हैं।


  Quora पार्टनर प्रोग्राम क्या है ?


  अगर आप Quora पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ते हैं तो आप सवाल पूछकर असीमित पैसा कमा सकते हैं।


  Quora अपनी ओर से Quora के कुछ चुने हुए यूजर्स को Quora पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने का निमंत्रण देता है।


  इसके पीछे Quora का मकसद अपनी वेबसाइट पर बेहतरीन सवाल पूछना है और जब लोग इस प्रोग्राम से जुड़कर अच्छे सवाल पूछते हैं तो Quora उन्हें सवालों के जवाब और व्यूज के नंबर के पैसे देता है.


  Quora Partner Program इस साल अप्रैल के महीने में अंग्रेजी भाषा में लॉन्च किया गया था और कुछ महीनों के बाद इसे हिंदी भाषा में भी लॉन्च कर दिया गया है।  इसके अलावा Quora ने इसे जल्द ही दुनिया की अन्य भाषाओं में भी लॉन्च करने की तैयारी कर ली है.


  Quora पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए?


  एक बार जब आपको Quora पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए Quora से आमंत्रण मिलता है और यदि आप इसे स्वीकार करते हैं


  तो Quora आपसे प्रश्न पूछने के बाद आपके प्रश्न पर View, Upvotes की संख्या के आधार पर आपको पैसे देता है।  यह पैसा आपको डॉलर में दिया जाता है, जो बाद में रुपयों में परिवर्तित होकर आपके Paypal खाते में आ जाता है।


  Quora पार्टनर प्रोग्राम में Quora से मेल प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित योग्यताएं आवश्यक हैं।


  1. Quora पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ने के लिए ऐसे सवाल पूछें जो सबके काम आएँ और लोगों को अपनी ओर आकर्षित करें.


  2. आपके द्वारा किसी प्रश्न पर दिया गया उत्तर अधिक से अधिक लोगों द्वारा पढ़ा और अपवोट किया जाना चाहिए।


  3. अपने प्रश्न पूछने और उत्तर देने में किसी प्रकार की अशुद्धि नहीं होनी चाहिए।


  4. अपने उत्तरों में कभी भी अश्लील शब्दों का प्रयोग न करें और न ही अश्लील प्रश्नों का प्रयोग करें।


  Quora पार्टनर प्रोग्राम से पेमेंट कैसे लें?


  जब आपके Quora पार्टनर प्रोग्राम अकाउंट में $10 हो जाते हैं, तब Quora की ओर से एक ईमेल आता है, जिसमें आपसे अपना PayPal अकाउंट अपने अकाउंट में जोड़ने के लिए कहा जाता है।


  जब आप अपना पेपैल खाता जोड़ते हैं, तो आपका पैसा हर महीने के पहले सोमवार को आपके पेपैल खाते में भेज दिया जाता है।


  इसके बाद आप अपना पैसा अपने पेपैल खाते से अपने बैंक खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं।


  Quora पार्टनर प्रोग्राम से कमाई


  जैसा कि Quora ने अपने पार्टनर प्रोग्राम में बताया है कि आप इस पार्टनर प्रोग्राम से जुड़कर सवाल पूछकर अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं.


  Quora पर ऐसे कई लोग हैं जो इस पार्टनर प्रोग्राम से जुड़कर 1,00,000 रुपये महीने से ज्यादा कमा रहे हैं।  तो अगर आप इस पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा हैं तो आपके पास सवाल पूछकर कमाई करने का शानदार मौका है।


  Quora की वेबसाइट पर अपना अकाउंट कैसे बनाएं?


  अगर आप Quora की वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर नॉलेज कमाना चाहते हैं या आप Quora पार्टनर प्रोग्राम से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट रजिस्टर करना होगा।


  इस पर अपना अकाउंट बनाने के लिए आप सीधे गूगल अकाउंट या अपने फेसबुक अकाउंट से लॉगइन कर सकते हैं।  इसके अलावा अगर आप ईमेल अकाउंट से खुद को रजिस्टर करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।


  सबसे पहले Quora वेबसाइट के रजिस्ट्रेशन पेज पर जाएं और वहां साइनअप विद ईमेल वाले विकल्प पर क्लिक करें।  ऐसा करते ही आपके सामने एक पेज खुल जाएगा।


  First Name: यहां आप अपने नाम का पहला अक्षर डालें।


  Last Name: यहां आप अपना सरनेम या सरनेम डालें।


  ईमेल: यहां आप अपनी ईमेल आईडी दर्ज करें जिस पर आप अपना Quora अकाउंट बनाना चाहते हैं।


  पासवर्ड: यहां आप वह पासवर्ड डालते हैं जो आपको हमेशा याद रहता है और जिसका अंदाजा कोई और जल्दी नहीं लगा पाता।


  इसके बाद आई एम नॉट ए रोबोट वाले बॉक्स पर क्लिक करके ऊपर दिख रहे साइनअप बटन पर क्लिक करें।


  ऐसा करने पर रजिस्ट्रेशन के समय दी गई ईमेल पर एक वेरिफिकेशन लिंक जाएगा।  आपको उस वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरिफाई करवाना है।


  ऐसा करने से Quora की वेबसाइट पर आपका अकाउंट बन जाएगा।  इसके बाद आप अपनी प्रोफाइल अच्छी तरह से भरें और उस पर अच्छे-अच्छे सवाल पूछना शुरू करें।


  Quora Website ज्ञान प्राप्त करने का एक बहुत बड़ा और आसान माध्यम है।  इस पर ज्ञान प्राप्त करने के लिए आपको ₹1 भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।  तो अगर आप अपना ज्ञान बढ़ाना चाहते हैं तो इस वेबसाइट से जरूर जुड़ें।


  देखना चाहिए:


  पैसा कैसे कमाया जाए


  मोबाइल से पैसे कैसे कमाए


  फेसबुक से पैसे कैसे कमाए


  Whatsapp से पैसे कैसे कमाए


  Quora क्या है और Quora के क्या फायदे हैं?  इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से पढ़ें उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी।


  दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करना न भूलें, धन्यवाद।


  "Quora से पैसे कैसे कमाए" पर 4 विचार

Post a Comment

Previous Post Next Post