Adsen

 









Best Hindi Blogs




35+ सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग सूची 2023। भारत का सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉगर कौन है?

  क्या आप जानना चाहते हैं कि भारत के सबसे अच्छे और बेहतरीन हिंदी ब्लॉगर कौन हैं, तो आपके लिए इस बेहद महत्वपूर्ण पोस्ट में आपको भारत में 2023 की टॉप हिंदी ब्लॉगिंग साइट्स से संबंधित पूरी जानकारी मिलने वाली है, तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन से हिंदी ब्लॉगर हैं।  हिंदी ब्लॉगर जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए हैलो दोस्तों: यदि आप एक ब्लॉगर हैं या आप इंटरनेट पर जानकारी प्राप्त करने के लिए हिंदी लेख पढ़ते रहते हैं, तो आपको ऐसे सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग सूची 2023 के बारे में पता होना चाहिए जो हमारे ब्लॉग में जानकारी साझा करना चाहते हैं  

  कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो अंग्रेजी अच्छी तरह जानने के बावजूद इंटरनेट पर हिंदी भाषा में ही पढ़ना पसंद करते हैं, क्योंकि हिंदी भाषा में जो फीलिंग्स निकलती हैं, वह अंग्रेजी में थोड़ी कमजोर लगती हैं।

  अगर आज से 6 या 7 साल पहले की बात करें तो 2016 या 17 के आसपास हिंदी ब्लॉग बहुत कम संख्या में इंटरनेट पर दिखाई देते थे लेकिन जब से भारत में Jio का इंटरनेट आया है तब से हमें Blog शुरू करना पड़ा या YouTube Channel बनाना पड़ा।  इंटरनेट पर हिंदी कंटेंट की बाढ़ सी आ गई है।

  आज आपको इंटरनेट पर ऐसे बहुत से Top Hindi Blogs पढ़ने को मिल जायेंगे जहाँ से आप अपनी रुचि के अनुसार अच्छी से अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और कुछ भी नया सीख सकते हैं।  लेकिन ऐसे ब्लॉग के बारे में जानकारी न होने के कारण इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले कई यूजर्स इन तक नहीं पहुंच पाते हैं।

  तो अगर आप भी इंटरनेट के माध्यम से कुछ नया सीखना चाहते हैं, नई जानकारी के बारे में पढ़ना पसंद करते हैं, तो आज के इस लेख में मैं आपके लिए कुछ ऐसे प्रसिद्ध हिंदी ब्लॉगों की सूची लेकर आया हूँ, जो आपको आपकी रुचि के अनुसार कुछ नया देंगे।  सीखने या जानकारी प्राप्त करने में काफी मददगार साबित होगा।

  भारत में शीर्ष हिंदी ब्लॉग

  ब्लॉग की श्रेणी के अनुसार आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं कि आपकी रुचि के अनुसार सबसे अच्छे हिंदी ब्लॉग कौन से हैं, इसीलिए मैंने भारत की मातृभाषा हिंदी में लिखे गए सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग को उनके विषय और ब्लॉगिंग श्रेणी के अनुसार सूचीबद्ध किया है।  .  जैसे ब्लॉग्गिंग और SEO, टीचिंग ब्लॉग्स, मोटिवेशनल ब्लॉग्स, हेल्थ ब्लॉग्स आदि।

  सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग (एसईओ और ब्लॉगिंग)

  1. हिंदी ब्लॉगर डॉट कॉम

  हिंदी ब्लॉगर इंटरनेट की हिंदी दुनिया में एक बहुत ही लोकप्रिय नाम है।  जिसमें Blogging, SEO, Technology, Make Money Online आदि विषयों को मुख्य रूप से कवर किया जाता है।  इसके संस्थापक श्री राहुल यादव जी ही हैं जिन्होंने ब्लॉगिंग को अपना फुल टाइम करियर बनाया है।

  इस हिंदी ब्लॉग के अलावा राहुल डिजिटल और ब्लॉगिंग आइडियाज जैसे कुछ अन्य लोकप्रिय ब्लॉग भी हैं जिन पर अंग्रेजी भाषा में जानकारी प्रकाशित की जाती है।  अगर मैं उनके ब्लॉगिंग से ऑनलाइन कमाई की बात करूं तो Google AdSense और Affiliate Marketing जैसे लोकप्रिय ऑनलाइन कमाई के तरीके का उपयोग किया जाता है।

  2. INDIGYAN.com

  हिंदी भाषा में ब्लॉगिंग सीखने के लिए INDI GYAN.com सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉगों में से एक है।  इस पर New Bloggers के लिए Blogging के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध होती है।  ब्लॉगिंग, वर्डप्रेस गाइड, एसईओ, एफिलिएट मार्केटिंग, मेक मनी ऑनलाइन, कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स और टेक्नोलॉजी जैसे विषय इंडीज्ञान पर कवर किए गए हैं।

  इस ब्लॉग की शुरुआत इसके संस्थापक भूपेंद्र बैरागी ने अप्रैल 2018 के महीने में की थी। हालाँकि शुरुआती दिनों में इस ब्लॉग का नाम BKN Solution था जिसे बाद में मार्च 2020 के महीने में बदलकर INDI-GYAN कर दिया गया। Affiliate Marketing और Google AdSense हैं  मुख्य रूप से इस ब्लॉग से ऑनलाइन कमाई के लिए उपयोग किया जाता है।

  3. मेरी मदद करो

  HindiMeHelp.com हिंदी भाषा में इंटरनेट पर जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे भरोसेमंद हिंदी ब्लॉगों में से एक है।  इस ब्लॉग पर आप कंप्यूटर और मोबाइल टिप्स, ब्लॉगिंग, मेक मनी ऑनलाइन और मोटिवेशन से जुड़े लेखों के माध्यम से बहुत कुछ सीख सकते हैं।

  हिंदी मी हेल्प हिंदी ब्लॉग के संस्थापक रोहित मेवाड़ा हैं जिन्होंने ब्लॉगिंग को अपना काफी समय दिया है और अपने अद्भुत लेखन कौशल से लोगों को बहुत अच्छे से समझाते हैं।  सितंबर 2014 के महीने में, इस ब्लॉग ने इंटरनेट की दुनिया में अपनी शुरुआत की।

  इस ब्लॉग पर लिखे गए सभी लेख हिंग्लिश भाषा (अंग्रेजी की तरह हिंदी लिखने) में हैं।  Hindi Me Help Blog से कमाई करने का इनका मुख्य माध्यम Google AdSense है।

  4. मुझे हिन्दी चिल्लाओ

  ShoutMeHindi.com हिंदी ब्लॉगिंग क्षेत्र का एक प्रसिद्ध हिंदी ब्लॉग है।  जिसके संस्थापक श्री हर्ष अग्रवाल हैं।  जून 2015 से, इस ब्लॉग ने बहुत से नए शुरुआती लोगों की मदद की है।  ब्लॉगिंग, एसईओ, एफिलिएट मार्केटिंग, ऑनलाइन पैसा कमाएं, बिजनेस आइडिया जैसे विषय मुख्य रूप से इस ब्लॉग पर बहुत सारे विवरणों के साथ कवर किए गए हैं।

  मिस्टर इसके अलावा हर्ष अग्रवाल का Shoutmeloud.com नाम से एक ब्लॉग भी है जो अंग्रेजी भाषा में है।  उस Blog पर भी Blogging और SEO से संबंधित जानकारी अंग्रेजी में शेयर की जाती है।  केवल Google AdSense और Affiliate Marketing के माध्यम से SHOUT ME HINDI पर ऑनलाइन कमाई और केवल Affiliate Marketing के माध्यम से मुझे जोर से चिल्लाओ।

  5. मुझे भारत का समर्थन करें

  इंटरनेट की हिंदी दुनिया में Supportmeindia.com एक बहुत लोकप्रिय नाम है।  जिसके संस्थापक श्री जुमेदीन खान हैं।  उन्होंने इस ब्लॉग की शुरुआत अक्टूबर 2015 के महीने में की थी। यहां आपको ज्यादातर जानकारी हिंग्लिश भाषा में मिलती है।  Blogging, Affiliate Marketing, Make Money Online, Motivational जैसे विषय इसके मुख्य आधार हैं।

  व्यक्तिगत रूप से मुझे यह ब्लॉग बहुत पसंद है।  मैंने इस पर कई अच्छे लेख पढ़े हैं और पढ़ता रहता हूं।  Blog Post लिखने के लिए इस पर ज्यादातर Hinglish भाषा का प्रयोग किया जाता है.  Google AdSense और Affiliate Marketing के माध्यम से ब्लॉग से ऑनलाइन आय करें।

  6. हिन्दी में मदद

  Inhindihelp.com ऐसे सभी नए ब्लॉगर्स के लिए एक बेहतरीन ब्लॉग है जो एबीसी से वर्डप्रेस के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।  इस ब्लॉग पर ज्यादातर Blog Post केवल WordPress Learning से संबंधित हैं, जो कि WordPress पर Blogging करने वालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

  इस ब्लॉग के संस्थापक श्रीमान श्री अमन कुमार सिंह हैं।  ब्लॉग की पहली पोस्ट के अनुसार, उन्होंने लोगों की मदद करने के लिए जून 2017 के महीने में इस ब्लॉग की शुरुआत की थी।  ये अपने ब्लॉग से Online Earning के लिए Google AdSense का इस्तेमाल करते हैं।

  7. एसईओ हिंदी

  अभी तक मैंने बेस्ट ब्लॉगिंग हिंदी ब्लॉग्स लिस्ट में जिन भी ब्लॉग्स का ज़िक्र किया है, उनमें ब्लॉगिंग के लगभग हर पहलू को शामिल किया गया है, लेकिन मुझे SEOhindi.net ही एकमात्र ऐसा ब्लॉग लगा, जिस पर केवल SEO Niche की महत्वपूर्ण जानकारी अपने उपयोगकर्ताओं के लिए हिंदी में प्रकाशित की जाती है।  वह इस प्रकार है

  इस ब्लॉग के संस्थापक श्री जयेश राणा हैं जिन्होंने 12 सितंबर 2019 को इस ब्लॉग की शुरुआत की थी। ब्लॉगिंग SEO के अलावा, वे YouTube SEO और SEO Services जैसे विषयों को भी कवर करते हैं।  हिंदी के अलावा, इस ब्लॉग पर अंग्रेजी एसईओ सामग्री के लिए अलग-अलग खंड हैं जहां आप अंग्रेजी में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  Google AdSense और Affiliate Marketing ही कमाई के एकमात्र स्रोत हैं।

  8. WP हिंदी गाइड

  WpHindiGuide के संस्थापक Mr. इस जानकारीपूर्ण ब्लॉग की शुरुआत वर्ष 2018 में अंतेश सिंह ने की थी।  इस ब्लॉग के माध्यम से महत्वपूर्ण Niches जैसे Blogging, SEO, Technology, Make Money Online, Gadgets और YouTube से सम्बंधित जानकारी User के सामने रखी जाती है.  उनके अबाउट पेज के अनुसार इस ब्लॉग को लेकर उनका मुख्य उद्देश्य इन सभी विषयों को आसान हिंदी भाषा में सभी लोगों तक पहुँचाना है।  उन्होंने ऑनलाइन कमाई के लिए Google AdSense के साथ अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण किया है।

  9. हिंदी ब्लॉगिंग

  BloggingHindi.com किसी भी नए ब्लॉगर के लिए ब्लॉगिंग, वर्डप्रेस, एसईओ और इंटरनेट से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए एक बहुत ही जानकारीपूर्ण ब्लॉग है।  इसके संस्थापक श्रीमान इस ब्लॉग को 2016 में अरसद नूर द्वारा इंटरनेट की दुनिया में लाया गया था।  वह अपने उपयोगकर्ताओं के लिए इस ब्लॉग पर बहुत ही जानकारीपूर्ण और अद्भुत सामग्री लिखते हैं।  अगर हम उनकी ब्लॉग से ऑनलाइन कमाई की बात करें तो Google Adsense उनका मुख्य तरीका है।

  भारत में सर्वश्रेष्ठ हिंदी तकनीकी ब्लॉग

  1. हिंदी में

  मैं Hindime.net Blog को भारत में सबसे लोकप्रिय शिक्षण हिंदी ब्लॉग की सूची में पहले स्थान पर रखना चाहूंगा क्योंकि मैंने इस ब्लॉग के कई लेख पढ़कर खुद को अनुभव किया है।

  इस ब्लॉग पर यूजर्स को ब्लॉगिंग, एसईओ, मेक मनी ऑनलाइन, टेक्नोलॉजी, मोटिवेशनल हाउ टू टिप्स एंड ट्रिक्स से जुड़ी काफी अच्छी जानकारी मिलती है।

  अगर मैं अपनी बात करूँ तो मैंने भी इस ब्लॉग से ब्लॉगिंग से सम्बंधित बहुत कुछ सीखा है।  आप इस ब्लॉग पर किसी भी विषय के बारे में पढ़ सकते हैं, हर विषय को बहुत ही विस्तार से और सरल शब्दों में समझाया गया है।

  चंदन (संस्थापक), प्रभंजन (सह) और सबीना (सह) इसके संस्थापक/मालिक हैं।  जिन्होंने फरवरी 2016 के महीने में इस ब्लॉग की शुरुआत की थी। इस ब्लॉग के माध्यम से ऑनलाइन कमाई के लिए Google AdSense उनका मुख्य स्रोत है।

  2. कंप्यूटर हिंदी नोट्स

  Computerhindinotes.com मुख्य रूप से कंप्यूटर के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए बहुत लोकप्रिय हिंदी टेक ब्लॉग में से एक है।  कंप्यूटर से जुड़ी हर छोटी से छोटी जानकारी को बहुत अच्छे से लिखित रूप में लोगों के सामने पेश करना इस ब्लॉग को बाकियों और अन्य ब्लॉग से अलग बनाता है।

  कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स, सॉफ्टवेयर नॉलेज, क्वेश्चन बैंक आदि इस ब्लॉग के मुख्य विषय हैं।  जून 2017 के महीने में, इस ब्लॉग के संस्थापक श्री आशीष विश्वकर्मा जी द्वारा शुरू किया गया था।  Google AdSense इस ब्लॉग का मुख्य आय स्रोत है।

  3. मेरा बड़ा मार्गदर्शक

  MybigGuide.com कंप्यूटर और इंटरनेट से संबंधित एक बहुत लोकप्रिय हिंदी टेक्नोलॉजी ब्लॉग है।  यह ब्लॉग बेसिक से लेकर एडवांस लेवल तक के लोगों को कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी देने में पूरी तरह सक्षम है।  इसके जरिए एमएस ऑफिस, फोटोशॉप, ईमेल, इंटरनेट आदि को अच्छे से समझा और सीखा जा सकता है।

  इस ब्लॉग की शुरुआत अभिमन्यु भारद्वाज ने जून 2014 में की थी। माई बिग गाइड के नाम से उनका एक यूट्यूब चैनल भी है, जिस पर वह टेक्नोलॉजी से जुड़ी कई जानकारियों को शेयर करते हैं।  वे Google AdSense ब्लॉग के माध्यम से ऑनलाइन कमाई का मुख्य आधार हैं।

  4. मेरी हिंदी

  Myhindi.org इंटरनेट की दुनिया के सबसे पुराने हिंदी ब्लॉग में से एक है, जिसे इस ब्लॉग के संस्थापक निलेश वर्मा ने अगस्त 2013 में शुरू किया था।

  इस पर कंप्यूटर, इंटरनेट, शिक्षा, प्रोग्रामिंग, पैसा कमाएँ ऑनलाइन, ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग आदि जैसे रोचक विषयों को शामिल किया गया है।  वे ब्लॉग के माध्यम से ऑनलाइन आय करने के लिए Google AdSense का उपयोग करते हैं।

  5. टेक युक्ति

  Techyukti.com के संस्थापक सतीश कुशवाहा ने इस ब्लॉग की शुरुआत 2016 की शुरुआत में यानी जनवरी के महीने में की थी।  इसके पीछे उनका मुख्य उद्देश्य लोगों को उनकी मातृभाषा हिंदी के माध्यम से तकनीक का ज्ञान आसानी से उपलब्ध कराना है।

  टेक युक्ति के नाम से उनका यूट्यूब पर एक चैनल भी है।  जिस पर वे कंप्यूटर/मोबाइल टिप्स एंड ट्रिक्स, गैजेट्स रिव्यू और इंटरव्यू जैसे वीडियो पोस्ट करते रहते हैं।  Google AdSense, Affiliate Marketing और YouTube इनकी कमाई के मुख्य साधन हैं।

  6. टेकशोल

  Techshole.com Blogging, SEO, Technology, Earn Money Online, YouTube और निवेश जैसी जानकारी प्राप्त करने के लिए भी सर्वोत्तम श्रेणी का ब्लॉग है।  इस ब्लॉग की शुरुआत साल 2018 में मि. रंजीत सिंह ने की थी।  यदि आप इस ब्लॉग के चुने हुए आला में रुचि रखते हैं, तो आप इस ब्लॉग से बहुत कुछ सीख सकते हैं।  ब्लॉगिंग से ऑनलाइन कमाई के लिए Google AdSense उनका मुख्य तरीका है।

  7. ट्यूटोरियल पंडित

  अगर आप घर बैठे ऑनलाइन हिंदी में कंप्यूटर सीखना चाहते हैं तो मेरे हिसाब से TutorialPandit.com आपके लिए एक बेस्ट कंप्यूटर एजुकेशन हिंदी ब्लॉग है।  जहां कंप्यूटर से संबंधित जानकारी जैसे कंप्यूटर चलाना, विंडोज, एमएस एक्सेल, एमएस वर्ड, एमएस पॉवरपॉइंट, इंटरनेट आदि लेख हिंदी भाषा में प्रकाशित किए जाते हैं।

  इसके अलावा आपको इस ब्लॉग पर यूट्यूब और ऑनलाइन मनी मेकिंग से जुड़े कुछ आर्टिकल भी पढ़ने को मिलेंगे।  यह ब्लॉग वर्ष 2016 में 5 सितंबर को शुरू किया गया था और इस ब्लॉग के संस्थापक श्री जे.पी. गौतम जी हैं।

  उन्होंने कुछ किताबें भी लिखी हैं जैसे "परीक्षा की तैयारी कैसे करें?"  "टच टाइपिंग कोर्स" और "कंप्यूटर फंडामेंटल्स" और ये सभी किताबें भी उनके ब्लॉग पर सूचीबद्ध हैं जिन्हें आप अमेज़न से खरीद सकते हैं।  वे अपने ब्लॉग से Online Earning करने के लिए Google AdSense और Online Course Selling का इस्तेमाल करते हैं।

  8. न्यूजमेटो

  एक Best Tech Blog के अलावा आप NewsMeto.com को एक मिश्रित सामग्री वाला ब्लॉग भी कह सकते हैं क्योंकि इस Blog पर आपको कई Niches की जानकारी पढ़ने को मिलेगी जैसे Blogging, WordPress, SEO, Internet, Apps Review, Android Mobile, Money How to  कमाई, धर्म और शिक्षा आदि।

  नवंबर 2017 के महीने में, इस ब्लॉग के संस्थापक Mr. Newsmeto.com डोमेन को HP Jinjholiya द्वारा पंजीकृत किया गया था।  उनके अबाउट अस पेज के मुताबिक, वह हरियाणा के पानीपत शहर के एक गांव सिवाह के रहने वाले हैं।

  वे अपने ब्लॉग को monetize करने के लिए मुख्य रूप से Google AdSense और Affiliate Marketing का उपयोग करते हैं।

  9. तकनीकी यात्री

  TechYatri.com हिंदी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में तेजी से उभरता हुआ बेस्ट हिंदी ब्लॉग है।  इस ब्लॉग पर आपको टेक्नोलॉजी, मोबाइल, पैसा कमाने और इंटरनेट आदि के बारे में अच्छी जानकारी पढ़ने और सीखने को मिलेगी। टेक यात्री ब्लॉग की शुरुआत इसके संस्थापक श्री राहुल राजपूत द्वारा मार्च 2020 में पोस्ट किया गया।

  इनके Blog के Sub-Domain app.techyatri.com पर आपको Blogging से जुड़े बहुत से SEO Tools भी मिल जाते हैं जो आपके Blogging के सफर को काफी आसान बनाने में मददगार होते हैं।  ऑनलाइन आय उत्पन्न करने के लिए इस ब्लॉग को Google AdSense के साथ अनुकूलित किया गया है।

  10. विकास प्लस

  विकासप्लस.कॉम भी एक बहुत पुराना हिंदी ब्लॉग है।  जिस पर आपको Blogging और Technology दोनों का मिलाजुला Content पढ़ने को मिलेगा जैसे की Computer, Mobile, Social Media, Google AdSense, Affiliate Marketing, Web Designing, YouTube etc.

  यह वर्ष 2015 में श्री द्वारा स्थापित किया गया था। यह निखिल अरोड़ा जी द्वारा किया गया था।  Blogging से Earning के लिए ये Google AdSense और Affiliate Marketing का इस्तेमाल करते हैं।

  11. हिंदी तकनीकी

  HindiTechy.com Blog की शुरुआत जुलाई 2015 में Mr. द्वारा की गई थी जिसे अमित सक्सेना जी ने शुरू किया था।  जिस पर वे अपने उपयोगकर्ताओं के लिए आईटी, कंप्यूटर, इंटरनेट, ट्रबलशूटिंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, विंडोज आदि तकनीक से संबंधित ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करते रहते हैं।  वे इस ब्लॉग से Google AdSense के माध्यम से ऑनलाइन कमाई करते हैं।

  भारत में सर्वश्रेष्ठ हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग

  1. केवल मेरा स्वास्थ्य

  Onlymyhealth.com एक बहुत पुराना और लोकप्रिय स्वास्थ्य ब्लॉग है।  जो लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता और बीमारियों के उपचार के बारे में जानकारी प्रदान करता है।  इसने कई लोगों के स्वस्थ जीवन में बहुत योगदान दिया है।  इस ब्लॉग पर स्वास्थ्य से संबंधित विषय जैसे स्वास्थ्य, बाल और सौंदर्य, गर्भावस्था, सेक्स और संबंध शामिल हैं।

  इस ब्लॉग की स्थापना सितंबर 2018 में हुई थी और इसके मुख्य आय स्रोत Google AdSense और Affiliate Marketing हैं।

  2. मेरा उपचार

  Myupchar.com टॉप हिंदी हेल्थ ब्लॉग्स में एक बहुत ही महत्वपूर्ण ब्लॉग है।  जो इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों को उनके स्वास्थ्य और बीमारियों के इलाज के बारे में जानकारी देते हैं।  इस पर आप डॉक्टर से मुफ्त में सलाह भी ले सकते हैं।  इसके अलावा इसके जरिए दवाइयां खरीदने पर आपको काफी डिस्काउंट भी मिलता है।

  इसे दिसंबर 2016 में लोगों के स्वास्थ्य में मदद करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था।  स्वास्थ्य, योग और फिटनेस, रोग और उसके उपाय जैसे विषय इसके मुख्य आधार हैं।  इस ब्लॉग से Affiliate Promotion और Google AdSense के द्वारा Online Earning की जाती है।

  3. स्वस्थ शरीर

  Nirogikaya.com आपके स्वास्थ्य के नजरिए से भी बहुत अच्छी वेबसाइट है।  इस पर लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ी बेहद अहम जानकारी मिलती है।  इसकी शुरुआत साल 2013 में हुई थी। हिंदी इंटरनेट की दुनिया में इसका बहुत बड़ा योगदान है।

  इस पर बाल, सौंदर्य, गर्भावस्था, स्वास्थ्य युक्तियाँ, खान-पान, योग, आयुर्वेद आदि विषयों पर जानकारी प्रकाशित की जाती है। Google AdSense Add Network इनकी ऑनलाइन कमाई का मुख्य स्रोत है।

  4. क्यों क्या कैसे

  Kyukyukaise.com एक बहुत ही लोकप्रिय घरेलू उपचार वेबसाइट है।  ब्यूटी टिप्स, स्वास्थ्य, बाल, घरेलु नुस्खे, गर्भावस्था, सेक्स और संबंध, आयुर्वेद, हस्त मुद्रा आदि विषयों पर लेख उपलब्ध हैं।

  इस वेबसाइट को फरवरी 2016 के महीने में शुरू किया गया था। Google AdSense और Affiliate Marketing इसके मुख्य आय स्रोत हैं।

  5. हेलो हेल्थ

  Helloswasthya.com हिंदी स्वास्थ्य श्रेणी के अंतर्गत बहुत लोकप्रिय स्वास्थ्य ब्लॉग है।  इस ब्लॉग पर आपको अपने स्वास्थ्य और अच्छी आदतों से संबंधित हर तरह की सामग्री मिल जाएगी।  इस ब्लॉग की शुरुआत साल 2016 में हेलो हेल्थ ग्रुप ने की थी।

  6. क्रेडीहेल्थ

  Credihealth.com Health केटेगरी के लिए भी काफी लोकप्रिय और पुराना ब्लॉग है।  आप इस ब्लॉग पर विशेषज्ञ डॉक्टरों की बहुमूल्य सलाह भी पढ़ सकते हैं।  इस ब्लॉग की शुरुआत वर्ष 2012 में इस ब्लॉग के संस्थापक श्री रवि विरमानी जी द्वारा लोगों की स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के लिए की गई थी।  इस ब्लॉग से ऑनलाइन कमाई के लिए Google AdSense और Affiliate Marketing का उपयोग किया जाता है।

  7. दवैलाज

  Davailaj.com भी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए एक बहुत ही जानकारीपूर्ण स्वास्थ्य ब्लॉग है।  जिसके जरिए आपको फिटनेस, बीमारियों, दवाओं और डाइट से जुड़ी बेहद जरूरी जानकारियां मुहैया कराई जाती हैं।

  इस ब्लॉग पर आपको आयुर्वेदिक चिकित्सा से लेकर एलोपैथिक चिकित्सा की जानकारी मिलेगी।  इसके संस्थापक श्री करन जेठवा जी द्वारा इस ब्लॉग को मई 2020 माह में यूजर्स के लिए लाइव किया गया था।

  अगर हम Blog पर इस्तेमाल होने वाले Earning Platform की बात करें तो इस Blog को Google AdSense से Optimize किया गया है।  यदि आप स्वास्थ्य से संबंधित सामग्री पढ़ना पसंद करते हैं, तो आपको एक बार दवाईज ब्लॉग पर अवश्य जाना चाहिए।

  भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रेरक हिंदी ब्लॉग

  1. हैप्पी हिंदी

  Happyhindi.com इंटरनेट पर सबसे अच्छे मोटिवेशनल हिंदी ब्लॉग में से एक है।  जिसके संस्थापक श्री मनीष व्यास हैं।  उन्होंने इस ब्लॉग की शुरुआत जुलाई 2014 के महीने में की थी। इस ब्लॉग पर आपको Motivational, Biography, Quotes, Make Money Online और Business Ideas जैसे विषयों पर लेख पढ़ने को मिलते हैं।

  इंटरनेट के माध्यम से लोगों में सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने में इस ब्लॉग की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही है।  यह ब्लॉग Google AdSense AD Network से Online Earning करता है।

  2. हिन्दी विचार

  Hindisoch.in बहुत ही सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रेरक और प्रेरणादायक हिंदी ब्लॉगों में से एक है।  उनके अबाउट अस पेज के मुताबिक हमें लोगों में हिंदी के प्रति जिज्ञासा पैदा करनी है।  प्रेरक विचार, बच्चों की कहानियां, घरेलू उपचार, स्वास्थ्य, तकनीक, शायरी इसके ब्लॉग पर शामिल हैं।

  हिंदी सोच के संस्थापक श्री पवन कुमार हैं।  उन्होंने अक्टूबर 2013 में इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों के साथ अपना ज्ञान साझा करना शुरू किया। उनकी आय का स्रोत Google AdSense है।

  3. ज्ञान पंडित

  Gyanipandit.com के संस्थापक श्री मयूर के. इस ब्लॉग पर प्रेरक लेख, जीवनी, शिक्षा, करियर, इतिहास, उद्धरण आदि श्रेणियों पर हिंदी लेख प्रकाशित होते हैं। यह ब्लॉग सितंबर 2014 के महीने में शुरू किया गया था। उनकी आय का स्रोत है।  केवल गूगल ऐडसेंस।

  4. अच्छी खबर

  Achhikkhaber.com भारत में सबसे अधिक पढ़े जाने वाले हिंदी ब्लॉगों में से एक है।  इसके About Us पेज के अनुसार यह पहला ऐसा हिंदी ब्लॉग है जिसने प्रतिदिन एक लाख पेज व्यूज का लक्ष्य हासिल किया है और इसका पहला लक्ष्य इस ब्लॉग के माध्यम से यूजर्स को हमेशा वैल्युएबल कंटेंट उपलब्ध कराना है।

  इस ब्लॉग के संस्थापक श्री गोपाल मिश्रा जी हैं।  जिन्होंने अक्टूबर 2014 के महीने में इस ब्लॉग की शुरुआत की थी। इस पर हिंदी उद्धरण, कहानियां, आत्म सुधार, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे विषय शामिल हैं।  ब्लॉग से ऑनलाइन इनकम के लिए इस पर Affiliate Marketing और Google AdSense का इस्तेमाल किया जाता है।

  5. आपकी सफलता

Aapkisafalta.com के फाउंडर श्रीमान अमूल शर्मा जी हैं।  जिनके द्वारा आपका सफलता ब्लॉग वर्ष 2015 में शुरू किया गया था। उनके अबाउट अस पेज के अनुसार, ब्लॉग पर प्रकाशित लेखों के माध्यम से, वह जीवन से निराश लोगों में सकारात्मक भावनाओं को उजागर करना चाहते हैं।  ताकि वह एक सफल व्यक्ति बनकर एक सफल जीवन व्यतीत कर सके।

  प्रेरक, आत्म सुधार, व्यक्तित्व विकास, व्यक्तिगत वित्त, सफलता हिंदी युक्तियाँ इस ब्लॉग की मुख्य श्रेणियों में से हैं।  वे इस ब्लॉग से Google AdSense के माध्यम से कमाई करते हैं।


6. थॉट्स किंग


  Thoughtking.in एक बहुत अच्छा और पुराना Motivational Hindi Blog है।  इस ब्लॉग पर आपको प्रेरक और प्रेरणादायक सामग्री के अलावा समय-समय पर स्वास्थ्य से संबंधित सामग्री, रोचक तथ्य, सफलता, उद्धरण, जीवनी, धार्मिक, कहानी आदि भी पढ़ने को मिलेगी।  बीच-बीच में हिंदी कंटेंट के अलावा थोड़ा सा इंग्लिश कंटेंट।  भी यहाँ प्रकाशित होते हैं।


  अगर इसके संस्थापक की बात करें तो श्री विजय पटेल जी ने अगस्त 2017 के महीने से इस ब्लॉग पर सामग्री प्रकाशित करना शुरू किया था। वह मध्य प्रदेश के इंदौर जिले के एक गांव धन्नाड के रहने वाले हैं और पेशे से ग्राफिक डिजाइनर भी हैं।  वे अपने ब्लॉग से कमाई करने के लिए Google AdSense Ads का उपयोग करते हैं।


  भारत में सर्वश्रेष्ठ यात्रा हिंदी ब्लॉग


  1. तरुण गोयल


  यदि आप ट्रेवल्स से संबंधित जानकारी पढ़ने में रुचि रखते हैं, तो मैं आपको सबसे पहले नंबर पर Tarungoel.in का सुझाव देना चाहूंगा।  इस ब्लॉग पर आप Travel, Travel Book Review, Storys, Conversation, Common Sense इत्यादि से सम्बंधित बहुत ही अच्छे अच्छे पोस्ट पढ़ सकते हैं और हाँ, अगर आप इसी तरह के पोस्ट इंग्लिश में पढ़ना पसंद करते हैं तो यहाँ पर आपको इंग्लिश में भी कुछ मिल जाएगा।  लेख पढ़ने को मिलेंगे।


  जैसा कि ब्लॉग के डोमेन नाम से पता चलता है कि इस ब्लॉग के संस्थापक श्री तरुण गोयल जी हैं जिन्होंने मई 2010 में इस डोमेन नाम को अपने नाम से पंजीकृत कराया था। वे इस ब्लॉग पर Google AdSense के माध्यम से ऑनलाइन कमाई करते हैं।


  2. ट्रैवल है सुहाना


  Safarhaisuhana.com भारतीय हिंदी यात्रा ब्लॉग सूची में एक बहुत पुराना और लोकप्रिय यात्रा हिंदी ब्लॉग है।  इस ब्लॉग पर आपको भारत के लगभग सभी अच्छे स्थानों और पवित्र स्थानों का हिंदी वर्णन पढ़ने को मिलेगा।  जिसे पढ़कर आपको बिल्कुल ऐसा ही लगेगा जैसे आप खुद उस जगह घूमने निकले हों।


  22 जुलाई 2011 को इस ब्लॉग के संस्थापक श्री रितेश गुप्ता जी द्वारा इस ब्लॉग पर यात्रा से संबंधित पहली पोस्ट प्रकाशित की गई थी।  इस ब्लॉग को Google AdSense से कमाई के लिए ऑप्टिमाइज़ किया गया है।


  3. राहगिरी


  Rahagiri.com बहुत प्रसिद्ध लेखक डॉ. कायनात क़ाज़ी द्वारा प्रस्तुत एक बहुत ही लोकप्रिय यात्रा हिंदी ब्लॉग है जिसे अप्रैल 2016 में शुरू किया गया था। इस ब्लॉग पर अच्छे और अनोखे यात्रा लेख प्रकाशित करने के लिए, 4 वर्षों के भीतर, मैंने लगभग 2,00,000 KM की यात्रा की है,  जिसमें मैंने भारत के अलावा यूरोप के कई देशों जैसे स्वीडन, पेरिस और एम्स्टर्डम का भी भ्रमण किया है।  उन्होंने अपनी कुछ किताबें भी लिखी हैं जैसे "कृष्णा सोबती का साहित्य और समाज", "बोगेनवेलिया" और "राहगिरी"।


  उनके ब्लॉग पर हिंदी के अलावा कुछ सामग्री अंग्रेजी में भी प्रकाशित होती है।  अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण करने के लिए बुक सेलिंग और Google AdSense का उपयोग करता है।


  दोस्तों, भारत में ऊपर दिए गए Best Hindi Blogs या Top Hindi Bloggers List, मैंने खुद इन Blogs पर जाकर इनकी बेहतरीन लेखन कला और Value Provider Content को ध्यान में रखते हुए बनाया है।


  यहाँ मैं इस तथ्य पर भी पूरी तरह से नज़र  डालना चाहता हूँ कि इस सूची को लिखते समय मेरे मन में किसी भी ब्लॉग के प्रति किसी भी प्रकार के प्रचार का बिल्कुल भी भाव नहीं था।  यह लेख पूरी तरह से निष्पक्ष तरीके से लिखा गया है।


  ऐसा नहीं है कि यह भारत के शीर्ष हिंदी ब्लॉगों की अंतिम सूची है, इस सूची को समय-समय पर अपडेट भी किया जाएगा ताकि इंटरनेट की दुनिया में समय के साथ चमकने वाले सभी सक्षम ब्लॉगों को इसका हिस्सा बनाया जा सके।


  मुझे आशा है कि आपको भारत के सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग के बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी!  अगर आप भी एक हिंदी ब्लॉगर हैं और आपको लगता है कि यह ब्लॉग भी इस लिस्ट का हिस्सा होना चाहिए तो नीचे कमेंट बॉक्स के जरिए हमें बताएं।



TAGS


Best hindi blogger in india 2023


best hindi blogging sites


Best Indian Blogs in Hindi


Popular Hindi Blogs in India


Top hindi blogger in india


 






  



Post a Comment

Previous Post Next Post